Headlines
Loading...

About Us

Onlineemitracenter.com में आपका स्वागत है। यह ब्लॉग हमारे देश और राज्य के लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। साथ ही हमारे देश में रहने के लिए देशवासियों को विभिन्न प्रकार के दस्तावेज भी बनाने पड़ते हैं। तो उन दस्तावेजों को कैसे बनाते हैं ? तथा उनसे संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां हम इस ब्लॉग में देते हैं।

साथ ही इस ब्लॉग पर राजस्थान राज्य से संबंधित सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं, भर्तियों और दस्तावेजों से संबंधित जानकारी दी जाती है। इस ब्लॉग का बनाने का मकसद सिर्फ हमारे देश और राज्य के लोगों को विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं से अवगत कराना है। हम आपको बताना चाहेंगे कि हमारा एक यूट्यूब चैनल भी है जिस पर भी हम यही कार्य करते है। आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल पर जा सकते है।

Visit Our Youtube Channel


Online Emitra Center के बारे में

ऑनलाइन ईमित्र सेंटर ब्लॉग को मई 2020 में शुरू किया गया था। लेकिन समय की कमी के कारण शुरुआत में इस ब्लॉग पर हम उतना ध्यान नहीं दे पाए। लेकिन अक्टूबर 2021 से इस ब्लॉग पर हमने मेहनत करना शुरू किया और हमने इस ब्लॉग पर राजस्थान और केंद्र सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारियां उपलब्ध कराना शुरू किया। हमारे इस ब्लॉग का मकसद लोगों को नई - पुरानी सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देना है। ताकि आम लोग भारत सरकार तथा राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

लेकिन यह सिर्फ तभी संभव है जब सभी को इन योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी हो। क्योंकि कोई भी सरकारी योजना हो उसके लिए आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता और दस्तावेजों की जरूरत होती है। अगर आप उस योजना के लिए योग्य होते हैं तभी आप उसका फायदा उठा सकते हैं। 

लेकिन जब भी हमारे देश या राज्य में कोई नई सरकारी योजना शुरू होती है तो हम सभी को उस योजना से सम्बंधित कुछ आवश्यक जानकारी होना जरूरी है। जैसे कि उस योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है, उस योजना के लिए योग्यता क्या है ? दस्तावेज क्या-क्या चाहिए ? फॉर्म कौन कौन भर सकता है ? उस योजना के अंतर्गत लाभ क्या मिलेगा ? उस योजना का फॉर्म कब कैसे और कहां भरना पड़ेगा ? 

ऐसे बहुत सारे सवाल आम लोगों के मन में होते हैं। तो इन सभी सवालों के जवाब आपको हमारे इस ब्लॉग पर मिलेंगे।


About Us हमारे बारे में 

मेरा नाम हजारी प्रजापत है और मैं राजस्थान के चूरू जिले के एक छोटे से गांव का रहने वाला हूं। इस ब्लॉग की शुरुआत मैंने अक्टूबर 2020 में की थी। लेकिन समय की कमी के कारण मैं इस पर कंटिन्यू काम नहीं कर पाया। किन्तु नवम्बर 2021 से सुनील प्रजापत जो कि वर्तमान में इस ब्लॉग के मुख्य लेखक है, उन्होंने इस ब्लॉग पर कार्य करना शुरू किया। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आर्टिकल्स उन्ही के द्वारा लिखे गए है। 


Online Emitra Center Team Members

Hajari Prajapat (Owner)

Sunil Prajapat (Writer)

Hajari Prajapat (Editor)

हम आपको बताना चाहेंगे कि हमारा संबंध किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था से नहीं है, ना ही हम राजस्थान के किसी ईमित्र संस्था या ईमित्र एलएसपी से संपर्क रखते हैं। हम भी आपकी ही तरह एक आम नागरिक हैं। हम बस इंटरनेट और सरकारी दफ्तरों से प्राप्त जानकारी के आधार पर राजस्थान और केंद्र सरकार की विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी इस ब्लॉग पर लिखते हैं। इसलिए जब भी आपको किसी भी सरकारी योजना के लिए आवेदन करना हो तो आवेदन करने से पहले आप एक बार खुद भी उस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। क्योंकि इस ब्लॉग पर जो भी जानकारी दी गयी है उसमें त्रुटि भी हो सकती है।

हम आपको बता दें कि हमारे ब्लॉग के नाम में ई-मित्र शब्द इसलिए रखा गया है क्योंकि राजस्थान में सरकारी योजनाओं के फॉर्म ईमित्र के माध्यम से ही भरे जाते हैं। इसलिए हमने इस ब्लॉग का नाम Online Emitra Center रखा है ताकि हमारे ब्लॉग के नाम से ही हमारे दर्शकों को हमारे काम के बारे में पता चल जाये। 

अगर आपको हमारे कार्य से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव हो तो आप किसी भी पोस्ट के कमैंट्स में अपना कमेंट लिख सकते है। इसके अलावा आप हमारे Contact Us पेज का इस्तेमाल करके डायरेक्ट हमसे संपर्क भी कर सकते है। 

0 Comments: