Headlines
Loading...
TSP और Non TSP क्या होता है ? TSP एरिया में कौनसे जिले आते है ?

TSP और Non TSP क्या होता है ? TSP एरिया में कौनसे जिले आते है ?

What is TSP & Non TSP Full Information in Hindi:- अगर आप राजस्थान से हैं तो आपने टीएसपी और नॉन टीएसपी शब्द बहुत बार सुने होंगे। खासतौर से उस समय जब हम राजस्थान में जब किसी सरकारी वैकेंसी के लिए आवेदन करते हैं। क्योंकि उस आवेदन फॉर्म में हमसे पूछा जाता है कि आप TSP area से है या Non TSP area से है, तो जब यह शब्द हमारे सामने आते हैं तो हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर यह टीएसपी क्या होता है ? नॉन टीएसपी क्या होता है ? टीएसपी एरिया में कौन से क्षेत्र आते हैं?  नॉन टीएसपी एरिया में कौन से क्षेत्र आते हैं ? ऐसे ही बहुत सारे सवाल हमारे मन में आते हैं। तो अगर आपके मन में भी टीएसपी और नॉन टीएसपी को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है ? तो इस लेख को अंत तक पढियेगा, उसके बाद इससे संबंधित आपके सारे सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे।

TSP और Non TSP क्या होता है ? TSP एरिया में कौनसे जिले आते है ?


TSP क्या होता है ? What is TSP in Hindi

TSP का पूरा नाम Tribal Sub Area Plan है। इसका हिंदी में मतलब 'जनजातीय विकास योजना' या 'जनजातीय उपयोजना' होता है। टीएसपी क्षेत्र को 'अनुसूचित क्षेत्र' भी कहते हैं। इसलिए फॉर्म भरते समय आपने बहुत सी बार अनुसूचित क्षेत्र का ऑप्शन भी जरूर देखा होगा। तो टीएसपी को ही अनुसूचित क्षेत्र कहते हैं। यह योजना पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत शुरू की गई थी। इस योजना को लाने का उद्देश्य राज्य के आदिवासी और पिछड़े हुए लोगों को ऊपर उठाना था।

जो लोग इस योजना में आते हैं, उन्हें राजस्थान की तरफ से विशेष योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा जब भी राजस्थान में कोई सरकारी वैकेंसी निकलती है तो उनमें भी टीएसपी क्षेत्र के लोगों को विशेष आरक्षण दिया जाता है। जिससे सरकारी वैकेंसी प्राप्त करने के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने में उन्हें आसानी हो।

जब भी राजस्थान के किसी सरकारी विभाग में कोई वैकेंसी निकलती है तो हर वैकेंसी में टीएसपी एरिया के लोगों के लिए कुछ पद आरक्षित होते हैं, उन पदों पर सिर्फ टीएसपी एरिया के कैंडिडेट ही नियुक्त हो सकते हैं। अगर किसी भर्ती में टीएसपी एरिया कि कुछ पद खाली रह जाएं तो उनमें नॉन टीएसपी एरिया के कंडिडेट्स को शामिल नहीं किया जाता है। बल्कि उन पदों को खाली ही रखा जाता है और अगली बार जब भर्ती आती है तो उस भर्ती में उन रिक्त पदों को शामिल कर लिया जाता है।

तो TSP या जनजाति उपयोजना को शुरू करने का सिर्फ एक ही उद्देश्य था, वह है राजस्थान के आदिवासी और पिछड़े हुए क्षेत्र के लोगों की जीवनी को ऊपर उठाना।


TSP Area में कौन-कौन से क्षेत्र आते हैं ?

टीएसपी एरिया में राजस्थान के ऐसे क्षेत्रों को शामिल किया जाता है जिनमें 50% या इससे ज्यादा आदिवासी लोग निवास करते हैं। राजस्थान के 3 जिले प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और डूंगरपुर पूर्ण रूप से टीएसपी क्षेत्र में आते हैं। इसके अलावा राजस्थान के कुछ अन्य जिलों की कुछ तहसील या कुछ गांव भी टीएसपी क्षेत्र में आते हैं। वह कौन कौन से जिले हैं और उनके कौनसे क्षेत्र हैं ? आप नीचे देख सकते हैं।

> उदयपुर जिले की पूर्ण 8 तहसीलें और गिर्वा तहसील के 252 गांव, वल्लभनगर के 22 व मावली के 4 गांव

> सिरोही जिले की आबूरोड तहसील और पिंडवाड़ा तहसील के 51 गांव

> राजसमंद जिले की नाथद्वारा तहसील के 15 और कुंभलगढ़ तहसील के 16 गांव

> चितौड़गढ़ जिले की बड़ीसादड़ी तहसील के 51 गांव

> पाली जिले की बाली तहसील के 33 गांव

यहां बताई गई जानकारी हमारे पास वर्तमान में उपलब्ध सूचना के आधार पर बताई गई है। हो सकता है आने वाले समय में इनमें से किसी क्षेत्र को टीएसपी एरिया से हटा दिया जाए। इसलिए टीएसपी एरिया में कौन-कौन से क्षेत्र आते हैं ? अगर आपको इसकी लेटेस्ट रिपोर्ट चाहिए ? तो आप राजस्थान सरकार की टीएसपी एरिया की सूचना रखने वाली ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट रिपोर्ट चेक कर सकते हैं।


नॉन टीएसपी क्या है ? NON TSP एरिया में कौन कौनसे क्षेत्र आते है ?

राजस्थान के जो जिले और क्षेत्र टीएसपी एरिया में आते हैं उनको छोड़कर राजस्थान के सभी जिले और क्षेत्र नॉन टीएसपी एरिया में आते हैं। 

क्या नॉन टीएसपी एरिया का व्यक्ति टीएसपी एरिया से फॉर्म भरवा सकता है ?

जी नहीं, अगर आप नॉन टीएसपी एरिया से हैं तो किसी भी सरकारी वैकेंसी का फॉर्म भरते समय टीएसपी एरिया से फॉर्म नहीं भरवा सकते है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। क्योंकि टीएसपी एरिया के पद आरक्षित होते हैं, उसमें नॉन टीएसपी क्षेत्र के आवेदक आवेदन नहीं कर सकते है।

अभी कुछ समय पहले राजस्थान सरकार ने एक घोषणा की थी जिसमें उन्होंने बताया था कि अगर कोई नॉन टीएसपी एरिया की महिला टीएसपी एरिया में शादी करके चली जाए, तो उसके बाद वह महिला जनजातीय उपयोजना का लाभ उठा सकती है और टीएसपी क्षेत्र से सरकारी वेकेंसी का फॉर्म भरवा सकती है।

ये भी पढ़े...

तो अभी आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि टीएसपी क्षेत्र क्या होता है ? नॉन टीएसपी क्षेत्र क्या होता है ? टीएसपी क्षेत्र में कौन-कौन से जिले आते हैं ? उम्मीद करते हैं कि आपको टीएसपी और नॉन टीएसपी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिल गई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

5 टिप्‍पणियां