Bottom Article Ad

BED इंटर्नशिप कितने दिन की होती है ?

Bed internship kitne din ki hoti hai:- जो स्टूडेंट्स B.Ed कर रहे हैं या फिर बीएड करने के बारे में सोच रहे हैं उनमें से ज्यादातर स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल आता है कि BED या BA BED और BSC BED 4 ईयर इंटीग्रेटेड कोर्स में इंटर्नशिप कितने दिन की होती है ? अगर आपके मन में भी बीएड इंटर्नशिप की टाइमिंग को लेकर कोई सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। 

इस लेख में हम आपको बीएड 1st Year, 2nd Year में इंटर्नशिप कितने दिन करनी होती है ? तथा ba bed और bsc bed मे इंटर्नशिप कितने दिन करनी होती है ? इसके बारे में एकदम सही और सटीक जानकारी दी जाएगी। तो चलिए हम आपको बारी बारी से बीएड की सभी क्लासों की इंटर्नशिप कितने दिन की रहती है ? इसके बारे में जानकारी देते हैं।

Bed internship kitne din ki hoti hai


BED 1st Year में इंटर्नशिप कितने दिन की होती है ?

दोस्तों बीएड फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप सिर्फ 24 दिनों की होती है उन्हे सिर्फ 24 दिन ही उन्हें स्कूल में इंटर्नशिप करने के लिए जाना पड़ता है। आपको बता दें कि यह 24 दिन वर्किंग डेज होते हैं यानी कि 24 दिन आपको स्कूल में जाना पड़ेगा। इसमें रविवार तथा बाकी सरकारी छुट्टियां नहीं गिनी जाएगी सिर्फ वही दिन गिने जाएंगे जिस दिन आप स्कूल जाएंगे।


BED 2nd Year में इंटर्नशिप कितने दिन की होती है ?

बीएड सेकंड ईयर के विद्यार्थियों के इंटर्नशिप 96 दिनों की होती है यानी कि लगभग 3 महीने b.Ed सेकंड ईयर के विद्यार्थियों को इंटर्नशिप करनी पड़ती है और 96 डेज भी वर्किंग डेज काउंट होते हैं यानी कि इसमें रविवार तथा अन्य सरकारी छुट्टियां नहीं गिनी जाती है, इसमें सिर्फ वही दिन गिने जाएंगे जिस दिन आप स्कूल में पढ़ाने के लिए जाएंगे।


BA BED और BSC BED इंटर्नशिप कितने दिन की होती है ?

BA BED और BSC BED जिसको बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स भी कहा जाता है। इस कोर्स में ना सिर्फ बीएड बल्कि आपकी ग्रेजुएशन भी शामिल होती है। इसलिए b.Ed इंटीग्रेटेड कोर्स यानी कि बीए बीएड और बीएससी बीएड के फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर में कोई भी इंटर्नशिप प्रोग्राम नहीं होता है। शुरू के 2 सालो में सिर्फ आपको अपनी ग्रेजुएशन के पेपर देने होते हैं।

इसके बाद BA BED/ BSC BED 3rd Year और 4th Year में आपको इंटर्नशिप करनी पड़ती है।

BA/BSC BED 3rd ईयर में BED फर्स्ट ईयर की तरह 24 दिनों की इंटर्नशिप करनी होती है तथा बीए बीएड बीएससी बीएड 4th ईयर में टोटल 96 दिनों की इंटर्नशिप करनी पड़ती है। यहां भी सिर्फ वर्किंग डेज ही काउंट होते है बाकी दिनों की गिनती इंटर्नशिप में नहीं होती है।

दोस्तों अभी आपको पता चल गया होगा कि बीएड इंटर्नशिप कितने दिन की होती है ? और बीएड इंटर्नशिप करने के लिए स्कूल कितने दिन जाना पड़ता है ? अगर आपको यहां बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर बीएड कोर्स से संबंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ