Bottom Article Ad

क्या हम BED के साथ MA/ MSC कर सकते हैं ?

Can we do bed and pg together in hindi:- एक बहुत ही कॉमन सा सवाल है जो कि अक्षर स्टूडेंट्स के द्वारा मुझसे पूछा जाता है वह यह कि क्या हम एक साथ 2 डिग्री कर सकते हैं ? या क्या हम B.Ed के साथ MA कर सकते हैं ? क्या हम B.Ed के साथ MSC/MCOM कर सकते हैं ? तो हमने सोचा क्यों ना आज हम आपको आपके इन्हीं सवालों का जवाब दे। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि क्या एक साथ दो डिग्री कोर्स किए जा सकते हैं ? तो आप सही स्थान पर आए हैं। इस लेख में आपको एक साथ 2 कोर्स करने के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलने वाली है।

क्या हम BED के साथ MA/ MSC कर सकते हैं ?


क्या हम BED के साथ MA/ MSC कर सकते हैं ?

अगर यही सवाल आप 2022 से पहले पूछते तो इसका जवाब ना होता, लेकिन सितंबर 2022 में UGC की तरफ से एक नई गाइडलाइन जारी की गई, जिसमें साफ तौर पर यह बताया गया कि अभी स्टूडेंट्स चाहे तो एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं। यानी कि अगर आप b.ed के साथ ma, msc, mcom करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं।

ठीक ऐसे ही आप कोई भी दो डिग्री कोर्स एक साथ कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्ते हैं। इसलिए अगर आप एक साथ 2 डिग्री कोर्स करते हैं तो आपको इन नियमों का ध्यान रखना पड़ेगा तभी आप एक साथ तो डिग्री कोर्स कर पाएंगे।


B.Ed के साथ MA/MSC करने के नियम क्या है ?

अगर आप एक साथ दो डिग्री कोर्स यानी कि B.Ed के साथ MA या MSC कोर्स करना चाहते हैं या कोई भी अन्य 2 कोर्स एक साथ करना चाहते है तो इसके लिए सबसे बड़ी शर्त तो यही है कि आप दोनों कोर्स Regular स्टूडेंट के रूप में नहीं कर सकते है आप एक कोर्स रेगुलर स्टूडेंट के रूप में तथा दूसरा कोर्स नॉन कॉलेज यानी की प्राइवेट स्टूडेंट के रूप में कर सकते हैं।

इसके अलावा दोनों कोर्स आप एक यूनिवर्सिटी से नहीं कर सकते  है। आपको दोनों कोर्स अलग-अलग यूनिवर्सिटी से करने पड़ेंगे जैसे कि मान लीजिए आप bed शेखावाटी यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं तो अभी आप ma, msc राजस्थान यूनिवर्सिटी या किसी भी अन्य यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं बस शेखावाटी यूनिवर्सिटी से नहीं कर सकते है।

आप चाहे तो अपना दूसरा कोर्स किसी ओपन यूनिवर्सिटी से भी कर सकते हैं ऐसा करना भी अलाउड है।


क्या हम डिग्री कोर्स के साथ सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं ?

बहुत सारे स्टूडेंट के मन में यह सवाल रहता है कि क्या हम डिग्री कोर्स के साथ कोई अन्य छोटा सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं ? जैसे कि मान लीजिए आप फिलहाल स्नातक कर रहे हैं और स्नातक के साथ आप rscit, tally, ccc या ऐसा ही कोई अन्य सर्टिफिकेट यह डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। ऐसे कोर्स अगर आप किसी ओपन यूनिवर्सिटी से करते हैं तो आपको कोई प्रॉब्लम नहीं आती है।

तो अभी आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा कि क्या हम एक साथ 2 डिग्री कोर्स कर सकते हैं या नहीं ? या क्या हम B.Ed के साथ MA, MSC, MCOM कर सकते हैं या नहीं ? अगर इस विषय से संबंधित अभी भी आपके मन में कोई सवाल रह गया हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा क्योंकि हो सकता है कि वो भी एक साथ दो डिग्री कोर्स करने के बारे में सोच रहे हो किंतु किसी ने उनको कहा हो कि आप एक साथ 2 कोर्स नहीं कर सकते है, ऐसे में वह इस जानकारी से वंचित रह सकते हैं इसलिए इस लेख को अपने सभी जानकार दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ