Bottom Article Ad

Enrollment No और Roll No क्या होता है ? इनमे क्या अंतर है

What is The Difference Between Enrollment No and Roll No in Hindi:- अगर आप अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर चुके हैं और कॉलेज में प्रवेश ले लिया है तो आपने अपने एग्जाम एडमिट कार्ड तथा रिजल्ट मार्कशीट पर Enrollment No और Roll No दो अलग-अलग संख्या जरूर देखी होगी, या हो सकता है किसी ने आपसे एनरोलमेंट नंबर या रोल नंबर के बारे में पूछा हो और आप कंफ्यूज हो गए हो कि रोल नंबर क्या होता है ? एनरोलमेंट नंबर क्या होता है ? तथा रोल नंबर और एनरोलमेंट नंबर में क्या अंतर होता है ?

अगर आप भी इन दोनों के बीच का अंतर नहीं जानते हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में हम आपको इसी विषय के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे।

Difference Between Enrollment No and Roll No in Hindi:-


Enrollment No क्या होता है ?

जिस प्रकार से स्कूलों में SR नंबर यानि की सीरियल नंबर होते हैं ठीक वैसे ही कॉलेज में एनरोलमेंट नंबर होते हैं। जिस प्रकार से जब हम किसी स्कूल में एडमिशन लेते हैं तो स्कूल वाले जब पहली बार हमारा एडमिशन करते हैं तो वह अपने एडमिशन रजिस्टर में हमारी डिटेल लिखते हैं तथा हमारे नाम के साथ एक यूनिक SR नंबर लिखते हैं जो कि वास्तव में एडमिशन संख्या होती है। जैसे-जैसे स्कूलों में बच्चों के एडमिशन होते जाते हैं वैसे वैसे ही इन SR नंबर की संख्या बढ़ती जाती है। ठीक ऐसे ही कॉलेज में आने के बाद एनरोलमेंट नंबर होते है।

जब भी हम किसी कॉलेज में 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो वह कॉलेज जिस यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है उस यूनिवर्सिटी में भी हमारा रजिस्ट्रेशन होता है और जब यूनिवर्सिटी हमारा रजिस्ट्रेशन या एडमिशन करती है। यूनिवर्सिटी हमारा एडमिशन करते समय एक यूनिक एडमिशन नंबर जारी करती है जिसको एनरोलमेंट नंबर कहा जाता है। इस एनरोलमेंट नंबर में सबसे पहले जिस साल में एडमिशन किया गया हो वह साल होती है तथा उसके बाद एक संख्या होती है।

आपको बता दें कि एक बार जब हम किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लेते हैं तो उस यूनिवर्सिटी में हमारा एनरोलमेंट नंबर एक परमानेंट नंबर होता है। हम उस यूनिवर्सिटी से चाहे कितने ही कोर्स कर लें या या कितने ही साल पढ़ ले, हमारा एनरोलमेंट नंबर वहीं रहता है। जैसे कि अगर हम उदाहरण से समझे तो मान लीजिए आपने शेखावाटी यूनिवर्सिटी की किसी कॉलेज में एडमिशन लिया और जब आपने एडमिशन लिया तो यूनिवर्सिटी ने आपको एक एनरोलमेंट नंबर दिए अभी आप उस यूनिवर्सिटी से BA, MA, BED जैसे कितने ही कोर्स कर लीजिए, पर फिर भी आपकी एनरोलमेंट संख्या वही रहेगी जो आपको शुरुआत में दी गई थी। आपकी एनरोलमेंट संख्या सिर्फ तभी बदल सकती है जब आप अपनी वर्तमान यूनिवर्सिटी को छोड़कर किसी दूसरी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लेते हैं तो आपकी नई वाली यूनिवर्सिटी आपको दूसरे एनरोलमेंट नंबर जारी करती है।


Roll No क्या होता हैं ?

रोल नंबर के बारे में तो आप भी अच्छे से जानते होंगे। हम चाहे किसी भी क्लास में हो, स्कूल हो या कॉलेज हो, जब भी हमारा एग्जाम लगने वाला होता है और हमारे एडमिट कार्ड आते हैं तो उसमें हमारे रोल नंबर होता है जो की हमारी क्लास को ध्यान में रखते हुए जारी किया जाता है। सभी यूनिवर्सिटी अपनी अपनी सुविधा के अनुसार सभी क्लासों के रोल नंबर जारी करती है जैसे कि कुछ यूनिवर्सिटी पूरे कोर्स के लिए एक ही रोल नंबर रखती हैं जैसे कि अगर आप किसी यूनिवर्सिटी से BA कर रहे हैं तो BA की तीनों साल फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर और थर्ड ईयर में आपका रोल नंबर एक समान रहेंगे। जबकि कुछ यूनिवर्सिटी कोर्स की हर एक साल या सेमेस्टर के लिए अलग-अलग रोल नंबर जारी करती है।

रोल नंबर हर एक क्लास के हिसाब से बदलते रहते हैं। इसके अलावा जब आप एक कोर्स खत्म करके कोई दूसरा कोर्स चालू करते हैं तब भी आपको नए रोल नंबर जारी किए जाते हैं।


एनरोलमेंट नंबर और रोल नंबर में क्या अंतर होता है ?

जितना हमने आपको ऊपर बताया है वह सब पढ़ने के बाद आप अच्छे से जान गए होंगे कि इनके बीच में क्या अंतर है ? लेकिन फिर भी हम आपको बताना चाहेंगे कि एनरोलमेंट नंबर तब जारी किया जाता है जब हम किसी यूनिवर्सिटी में पहली बार एडमिशन लेते हैं। एनरोलमेंट नंबर उस यूनिवर्सिटी में हमारी परमानेंट एडमिशन संख्या होती है जो कि कभी नहीं बदलती हैं। जबकि रोल नंबर हर एक क्लास के लिए अलग-अलग हो सकते हैं तथा जब हम एक कोर्स पूरा करके कोई नया कोर्स चालू करते हैं तब भी हमें एक नए रोल नंबर जारी किए जाते हैं।

एनरोलमेंट नंबर यूनिवर्सिटी में हमने कब प्रवेश किया ? इसके बारे में बताता है तथा रोल नंबर हमारे कोर्स के बारे में बताता है।

दोस्तों अभी आप अच्छे से जान गए होंगे कि enrollment no aur roll no me kya antar hota hai ? अगर आपको यह जानकारी enrollment number kya hota hai ? Roll no kya hota hai ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसका इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ