Bottom Article Ad

SSO ID में जन आधार नंबर कैसे चेंज करें ?

How to change jan aadhar number in SSO ID:- अगर आप राजस्थान राज्य से हैं और अभी पढ़ाई कर रहे हैं या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आप SSO के बारे में काफी अच्छे से जानते होंगे। राजस्थान में जितनी भी सरकारी योजनाएं, डॉक्यूमेंट, सरकारी पदों की भर्तियां के फॉर्म और छात्रवृत्ति आदि के फॉर्म है, यह सभी SSO आईडी के माध्यम से भरे जाते हैं। 

SSO ID में हमें राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई लगभग सभी सेवाएं एक ही जगह पर मिल जाती हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए या फॉर्म भरने के लिए हमारी SSO प्रोफाइल में हमारी कुछ बेसिक डिटेल मौजूद होनी जरूरी होती है, जिनमें से एक जन आधार कार्ड नंबर भी होते हैं। इसलिए हम सभी को अपनी SSO प्रोफाइल में जन आधार कार्ड के नंबर ऐड करना जरूरी होता है।

लेकिन SSO ID में जन आधार नंबर को लेकर एक बहुत बड़ी समस्या आती है वह यह कि SSO प्रोफाइल में एक बार जन आधार नंबर ऐड करने के बाद हमे अपने जन आधार कार्ड के नंबर हटाने या चेंज करने का कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है। 

इस वजह से जिन दोस्तों ने अपनी एसएसओ प्रोफाइल में अपने पुराने जन आधार कार्ड के नंबर ऐड कर दिए और अभी उन्होंने नया जन आधार कार्ड बना लिया है उनको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अगर SSO प्रोफाइल में जन आधार नंबर चेंज करने का कोई दूसरा कारण हो तब भी आप यहां बताए गए तरीके से अपनी SSO प्रोफाइल में जन आधार कार्ड नंबर बदल सकते हैं। चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताते हैं। SSO me jan aadhar no change krne ka process kya hai ?

SSO ID में जन आधार नंबर कैसे चेंज करें ?


SSO ID में जन आधार नंबर कैसे चेंज करें ?

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि अगर हम एसएसओ पोर्टल पर देखे तो एसएसओ पोर्टल पर ऐसा कोई भी ऑप्शन नहीं है जिसके द्वारा हम अपनी प्रोफाइल में जन आधार कार्ड नंबर को हटा सके या चेंज कर सके। SSO प्रोफाइल में जन आधार कार्ड नंबर चेंज करने का सिर्फ एक ही तरीका है वह है हमें SSO हेल्पडेस्क से संपर्क करके अपनी प्रोफाइल में जन आधार कार्ड नंबर चेंज करवाने की रिक्वेस्ट करनी होगी।

SSO हेल्पडेस्क से संपर्क करने के दो तरीके हैं। एक तो आप इनके हेल्पलाइन नंबर 0141-2925554, 2925555, 2925561, 2925562 इनमे से किसी भी नंबर पर कॉल कर सकते हैं किंतु इनके हेल्पलाइन नंबर ज्यादातर समय व्यस्त रहते हैं इसलिए आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि आप SSO पोर्टल की कस्टमर सपोर्ट ईमेल पर मेल भेजकर अपनी एसएसओ प्रोफाइल में जन आधार कार्ड नंबर चेंज करवा सकते हैं।

अगर मैं अपने आप खुद का अनुभव आपके साथ शेयर करूं तो जब भी मुझे SSO ID से संबंधित कोई भी समस्या होती है तो मैं SSO के ईमेल सपोर्ट पर मेल भेज देता हूं। 24 से 48 घंटे के अंदर अंदर मुझे सपोर्ट टीम की तरफ से रिप्लाई मिल जाता है और मेरी समस्या का समाधान कर दिया जाता है। इसलिए अगर आप SSO हेल्प टीम को ईमेल भेज कर अपनी समस्या बताते हैं तो दो-तीन दिन के अंदर अंदर आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

चलिए हम आपको बताते हैं कि आप एसएसओ सपोर्ट टीम को मेल कैसे भेज सकते हैं तथा मेल में क्या लिखना है ?

> आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन ओपन करनी है और एक नया मेल क्रिएट करना है। 

> इसके बाद आपको जिस ईमेल आईडी पर मेल भेजना है वह ईमेल आईडी डालने का ऑप्शन मिलेगा, वहां पर helpdesk.sso@rajasthan.gov.in मेल डालें।

> उसके बाद सब्जेक्ट में SSO ID में जन आधार कार्ड नंबर बदलवाने हेतु लिखें। उसके बाद आपको नीचे अपनी एसएसओ प्रोफाइल में जन आधार कार्ड नंबर चेंज करवाने के लिए एप्लीकेशन लिखनी है, चलिए हम आपको पूरा फॉर्मेट लिखकर बताते हैं।

To:- helpdesk.sso@rajasthan.gov.in

Subject:- SSO ID में जन आधार नंबर बदलवाने हेतु

श्रीमानजी

मेरा नाम रमेश कुमार (आपका नाम) है और मेरी SSO ID RAMESH.KUMAR (आपकी SSO ID) है। महोदय मेरी शादी होने के बाद मैंने अपना नया जन आधार कार्ड बना लिया है इसलिए मैं अपनी SSO प्रोफाइल में अपने पुराने जन आधार नंबर हटाकर नए जन आधार नंबर जोड़ना चाहता हूं। इसलिए आपसे निवेदन है कि कृपया मेरी SSO प्रोफाइल में मेरे पुराने जन आधार नंबर की जगह नए जन आधार नंबर जोड़ने की कृपा करें।

नाम:- रमेश कुमार (आपका नाम)

पुराने जन आधार कार्ड नंबर:- 

नए जन आधार नंबर:-

मोबाइल नंबर:- 

चलिए हम पूरा मेल मोबाइल में टाइप करके आपको दिखाते हैं कि कैसे और कौन से ऑप्शन में क्या टाइप करना है

इस प्रकार से आप यह मेल तैयार करें और उसके बाद इसे सेंड कर दें। आपको बता देंगे यहां पर SSO प्रोफाइल में जन आधार नंबर चेंज करने का जो कारण हमने इस मेल में बताया है अगर आपका कारण उससे अलग हो तो आप अपना पर्सनल कारण भी बता सकते हैं, बाकी कारण चाहे कोई भी हो अगर आप यह सेम मेल भेजते हैं तब भी आपका काम हो जाएगा।

मेल भेजने के बाद आप एक बार यह जरूर चेक कर ले कि आपका मेल सक्सेसफुली सेंड हुआ या नहीं हुआ।

जब आप मेल भेज देंगे तो उसके 2 से 3 दिन के अंदर अंदर आपको एसएसओ हेल्पडेस्क की तरफ से रिप्लाई प्राप्त होगा जिसमें आपको जानकारी दी जाएगी कि आपकी एसएसओ प्रोफाइल में आपके जन आधार कार्ड के नंबर सफलतापूर्वक चेंज कर दिए गए हैं।


FAQ

क्या हम एसएसओ आईडी में जन आधार कार्ड नंबर बदल सकते हैं ?

एसएसओ पोर्टल पर ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है लेकिन आप एसएसओ हेल्पलाइन सेंटर में बात करके जन आधार कार्ड नंबर चेंज करवा सकते हैं।

SSO ID में पुराने जन आधार नंबर की जगह नए जन आधार नंबर कैसे जोड़े ?

इसके लिए आपको SSO के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल या मेल करना होगा उसके बाद sso प्रोफाइल में आपके जन आधार नंबर अपडेट कर दिए जाएंगे।

SSO प्रोफाइल से जन आधार नंबर कैसे हटाए ?

SSO प्रोफाइल से जन आधार नंबर हटाने का कोई ऑप्शन नहीं है, आप एसएसओ प्रोफाइल में जन आधार नंबर चेंज जरूर कर सकते है। इसके लिए आपको एसएसओ हेल्पडेस्क से संपर्क करना होगा।

तो इस प्रकार से आप अपनी SSO प्रोफाइल में जन आधार के नंबर बदलवा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी SSO ID me jan aadhar number kaise change kare ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर SSO से संबंधित आपका अन्य कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ