Headlines
Loading...
मोबाइल से जन आधार कार्ड में एडिटिंग कैसे करें ?

मोबाइल से जन आधार कार्ड में एडिटिंग कैसे करें ?

How to Edit Jan Aadhar Online From Mobile:- राजस्थान में जन आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है। जिसकी मदद से हम बहुत सारे काम कर सकते हैं। जैसे स्कॉलरशिप लेना, मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र बनाना, पेंशन लेने के लिए या हॉस्पिटल में फ्री इलाज करवाने के लिए जन आधार कार्ड का इस्तेमाल करते है। 

जब राजस्थान के अंदर भामाशाह कार्ड बने थे। उसके बाद में भामाशाह कार्ड को जन आधार कार्ड में कन्वर्ट कर दिया गया था। लेकिन जन आधार कार्ड में सही से जानकारी अपडेट नहीं की थी। मतलब कैंप लगने के दौरान जन आधार कार्ड को बनाया गया था। उस टाइम में कैंप वालों ने ज्यादा ध्यान नहीं दिया और आपकी काफी सारी जानकारी जन आधार कार्ड के अंदर अपडेट नहीं की गई थी। 

लेकिन अब आप घर बैठे अपने मोबाइल से जन आधार कार्ड में एडिटिंग कर सकते हैं। इसके अंदर डाक्यूमेंट्स, मोबाइल नंबर, नाम, जन्म तिथि और बैंक डीटेल्स यह सभी एडिट आप अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपकी एक एसएसओ आईडी बनी हुई होनी चाहिए। अगर आपकी एसएसओ आईडी नहीं बनाई हुई है। तब हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग पढ़ सकते हैं।

इस ब्लॉग में हम आपको मोबाइल से जन आधार कार्ड में एडिटिंग कैसे करते हैं ? इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

मोबाइल से जन आधार कार्ड में एडिटिंग कैसे करें ?

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें हमने एक जनआधार में एडिटिंग करके उसका वीडियो बनाया है। अगर आप वह वीडियो देखते हैं तो आपको बहुत ही अच्छे से समझ में आ जाएगा कि आप मोबाइल से जनाधार में एडिटिंग कैसे कर सकते हैं। वह वीडियो देखने के लिए अभी यहां पर क्लिक करें। इसके अलावा आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी मोबाइल से फ्री में जनाधार में एडिटिंग कर सकते हैं।


मोबाइल से जन आधार कार्ड में एडिटिंग कैसे करें ?

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल के अंदर SSO की ऑफिशल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in को ओपन कर ले।

> इसके बाद में एसएसओ आईडी और पासवर्ड डालकर के लॉगिन करें।

> इसके बाद में यहां पर आपकी फोटो, नाम दिखाई देगा और वहीं पर आपको पेंसिल का बटन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपके सामने आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी। यहां पर आपको यह चेक करना है कि आपकी sso प्रोफाइल में आपके जन आधार कार्ड नंबर अपडेट है या नहीं। अगर आपके जन आधार कार्ड नंबर अपडेट नहीं है। तब पहले आप यहां अपने जन आधार कार्ड नंबर अपडेट कर लीजिए।

> इसके बाद में Other apps ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद में यहां पर जितने भी एप्स है। यानी कि सर्विसेज है। वह आपके सामने आ जाएगी आपको यहां पर जन आधार की सर्विस मिलेगी इस पर क्लिक कर लेना है।

> इसके बाद में enrollment ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में citizen editing ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में रसीद संख्या या जन आधार कार्ड नंबर डालकर के " खोजें " बटन पर क्लिक करें (आपकी एसएसओ आईडी में जन आधार कार्ड अपडेट होंगे तो डायरेक्ट यहां पर आ जाएंगे)।

> इसके बाद में ओके बटन पर क्लिक करें।

> यहां पर आपके जन आधार कार्ड में एडिटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको परमिशन चाहिए होगी। इसके लिए आप चाहे तो फिंगरप्रिंट लगाकर के अपनी आइडेंटिटी को वेरीफाई कर सकते हैं। या यहां पर जितने भी सदस्य दिए गए हैं। उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड करके। अपनी आइडेंटिटी को वेरीफाई कर सकते हैं।

> ओटीपी के माध्यम से अपनी आइडेंटिटी को वेरीफाई करने के लिए जिस भी मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड करना चाहते हैं। उस सदस्य को यहां पर सेलेक्ट कर लेना है।

> इसके बाद में e-kyc janadhar ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

> इसके बाद में आपने जिस भी मोबाइल नंबर को सिलेक्ट किया है। उस पर एक ओटीपी सेंड किया गया हैं। उस ओटीपी को यहां पर डाल करके verify ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

> इसके बाद में आपका जन आधार कार्ड पोर्टल ओपन हो जाएगा। जिसमें आपकी पूरी की पूरी प्रोफाईल ओपन हो जाएगी। यहां पर पहले मुखिया की प्रोफाइल ओपन हो जाएगी।

> इसके बाद में यहां पर आप नाम, मोबाइल नंबर या इसके अलावा जिस भी तरह की एडिटिंग करना चाहते हैं। वह सभी आप आसानी से कर सकेंगे।

> किसी भी सदस्य को एडिट करने के लिए "सदस्य एडिट करें" ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपके सामने एक एरर आ सकता है। जिसमें आपको यह बोला गया है कि पहले आप मुखिया की कंप्लीट डिटेल भरे।

> इसके बाद में मुखिया की पूरी डिटेल डाल लें। बाद में "सेव करें" ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में सदस्य एडिट करने के लिए "सदस्य एडिट करें" ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में अगले पेज के अंदर आपको सदस्य सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिल जाएगा। यहां पर जिस भी सदस्य की डिटेल एडिट करना चाहते हैं। उस सदस्य को सेलेक्ट करें।

जिस भी सदस्य को आपने सिलेक्ट किया है। उसकी प्रोफाइल आपके सामने ओपन हो कर के आ जाएगी।

> इसके बाद में इस सदस्य की डिटेल एडिट करने के लिए आप सभी डिटेल कंप्लीट रूप से भर ले। और साथ ही में आप जिस भी तरह की एडिटिंग कर रहे हैं। उसके सपोर्ट में आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।

> जैसे आप इस सदस्य का नाम एडिट कर रहे हैं। तब इसके लिए आप आधार कार्ड, मार्कशीट या कोई अन्य डॉक्यूमेंट की फ़ोटोकॉपी अपलोड कर सकते हैं। 

ध्यान रहे कि फोटोकॉपी अपलोड करने के लिए आप JPG या PNG फाइल फॉरमैट का यूज नहीं कर सकते हैं। बल्कि आपको PDF फाइल के अंदर फोटोकॉपी अपलोड करनी होगी।

> इसके बाद में कंप्लीट एडिटिंग करने के बाद आप "अपडेट करें" ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपने जिस भी सदस्य की डिटेल सेव की है। वह सक्सेसफुली यहां पर सेव हो जाएगी।

> इसके बाद में आप किसी दूसरे सदस्य की डिटेल एडिट करना चाहते हैं। तब उस सदस्य को आप सेलेक्ट कर लीजिए उसकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी और इसी तरीके से आप उस सदस्य की भी डिटेल एडिट कर सकते हैं।

> इसके बाद में कंप्लीट डिटेल एडिट होने के बाद आप वेरिफिकेशन के लिए भेजें ऑप्शन पर क्लिक करें और ओके बटन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपका यह फॉर्म सक्सेसफुल सबमिट हो जाएगा।

> इसके बाद में आपके सामने इसकी नई रसीद ओपन हो जाएगी इस रसीद को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

> अगर फॉर्म भरते टाइम आपका कोई डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं हुआ है। तब आप dashboard ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> इसके बाद में Document upload citizen का ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में जिस भी सदस्य का डॉक्यूमेंट अपलोड करना है। उस सदस्य के सामने Show list ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आप अपने सभी डॉक्युमेंट अपलोड कर सकते हैं। 

जन आधार कार्ड के अंदर एक नया नियम लागू किया गया है। जिसके अंदर आपको सभी सदस्यों का डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है। 

ध्यान दें

यहां पर आप से बहुत सारे डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे। लेकिन जिस पर भी डॉक्यूमेंट के साथ स्टार मार्क लगा हुआ है। वही डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करने होंगे।

अगर आपने यह एडिटिंग मूल निवास और जाति प्रमाण पत्र के लिए की है। तब आप तुरंत जाकर के जाति प्रमाण पत्र या मूल निवास प्रमाण पत्र बना सकते हैं। क्योंकि आपने जो भी ऑनलाइन एडिटिंग की है। वह सेव हो चुकी है। फॉर्म अपूर्व नहीं हुआ है। लेकिन यह भी पास हो जाएगा। जाति और मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी।

इस तरीके से आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से घर बैठे जन आधार कार्ड में एडिटिंग कर सकते हैं। अगर आप किसी ईमित्र सेंटर या सीएससी सेंटर पर जाकर के जन आधार कार्ड में एडिटिंग करवाते हैं। तब वहां पर 50 या ₹100 का चार्ज लिया जाता है। लेकिन यंहा बताए गए तरीके से आप बिलकुल फ्री में जन आधार में एडिटिंग कर सकते है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी mobile se jan aadhar me editing/ correction kaise kare ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

0 Comments: