Bottom Article Ad

Minority का मतलब क्या होता है ? माइनॉरिटी में कौन आते हैं ?

What is the meaning of minority in hindi:- जब भी हम ऑनलाइन कोई फॉर्म भरते हैं जैसे स्कूल या कॉलेज एडमिशन फॉर्म या किसी सरकारी जॉब के लिए आवेदन फॉर्म या ऐसा ही कोई फॉर्म जिसमें हमें अपनी पर्सनल और एजुकेशनल डिटेल डालनी हो, तो फॉर्म भरते समय हमे कुछ कॉलम्स भरने होते है जिनमे से कुछ कॉलम्स ऐसे होते हैं जिनको लेकर हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर इन कॉलम्स में क्या भरा जाएगा। अगर आप राजस्थान से हैं तो मुख्य रूप से दो-तीन कॉलम्स ही ऐसे होते हैं जो कि ज्यादतर लोगों को कंफ्यूज करते हैं जिनमें मुख्य रुप से हमें हमारा क्षेत्र (TSP/ Non TSP) हमारी केटेगरी (OBC Creamy Layer/ Non Creamy Layer) और माइनॉरिटी (Minority) कॉलम होते हैं।

फॉर्म भरते समय टीएसपी और नॉन टीएसपी कॉलम में क्या आएगा ? तथा ओबीसी क्रीमी लेयर और नॉन क्रीमी लेयर में क्या आएगा ? इसके बारे में हमने ऑलरेडी एक दूसरे आर्टिकल में बता दिया है, आप चाहे तो वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

यहां पर हम Minority कॉलम के बारे में बात करने वाले हैं। इस लेख में हम जानेंगे जब भी हम कोई ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं तो उसमें जो Minority का ऑप्शन होता है उसका क्या मतलब होता है ? माइनॉरिटी केटेगरी में कौन से लोग आते हैं ? माइनॉरिटी ऑप्शन में हमें क्या भरना चाहिए ?

इन सभी सवालों के जवाब आपको एक लेख में मिलने वाले हैं इसलिए इस लेख को अंतर जरूर पढ़ें।


Minority का मतलब क्या होता है ? माइनॉरिटी में कौन आते हैं ?

माइनॉरिटी शब्द का हिंदी मतलब अल्पसंख्यक होता है। अगर हम माइनॉरिटी या अल्पसंख्यक शब्द का मतलब आम भाषा में समझे तो हर एक देश में किसी ना किसी एक धर्म के लोग सबसे ज्यादा होते हैं, तो किसी भी देश में जिस धर्म के लोग सबसे ज्यादा है उस धर्म के अलावा बाकी जितने भी धर्म के लोग उस देश में निवास करते हैं वह सभी लोग अल्पसंख्यक कहलाते हैं। जैसे कि हमारे देश को ही ले लीजिए, हमारे भारत देश में सबसे ज्यादा हिंदू धर्म के लोग रहते हैं इसलिए हिंदू धर्म के अलावा बाकी सभी धर्मों के लोग अल्पसंख्यक यानी कि माइनॉरिटी श्रेणी में आते हैं।


Minority में कौन-कौन से लोग आते हैं ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि भारत में हिंदू धर्म के अलावा बाकी जितने भी धर्म के लोग हैं वो सभी माइनॉरिटी केटेगरी में आते हैं जैसे की मुस्लिम, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध, जैन आदि। तो अगर आप हिंदू धर्म के अलावा बाकी किसी भी दूसरे धर्म में आते हैं तो आप माइनॉरिटी कैटेगरी में आते है इसलिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरते समय माइनॉरिटी ऑप्शन में हाँ या Yes करना है। इसके अलावा अगर आप हिंदू धर्म के हैं तो आपको माइनॉरिटी ऑप्शन में नही या No करना होता है।


FAQ

Minority का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

माइनॉरिटी शब्द का अर्थ हिंदी में अल्पसंख्यक होता है।

फॉर्म भरते समय माइनॉरिटी ऑप्शन में हमें क्या भरना चाहिए ?

अगर आप भारत में रहते हैं और आपका धर्म हिंदू है तो आपको माइनॉरिटी में नही (No) भरना करना है और अगर आप हिंदू धर्म के अलावा किसी दूसरे धर्म से हैं तो आपको माइनॉरिटी में Yes यानी कि हां भरना है।

माइनॉरिटी में कौन-कौन से धर्म के लोग आते हैं ?

भारत में हिन्दू धर्म के अलावा बाकी सभी धर्मों के लोग जैसे की जैसे की मुस्लिम, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध, जैन आदि माइनॉरिटी में आते है।

क्या मुस्लिम माइनॉरिटी में आते हैं ?

हां (Yes)

क्या ईसाई माइनॉरिटी में आते हैं ?

हां (Yes)

क्या सिख धर्म के लोग माइनॉरिटी में आते है ?

हां (Yes)

Minority में होने का फायदा क्या होता है ?

माइनॉरिटी में आने वाले लोगों को हर एक विभाग में अलग से छूट दी जाती है, इसके अलावा सरकार द्वारा उनके लिए कई योजनाएं भी लाई जाती है जिनसे उनके जीवन में सुधार हो सके।

तो अभी आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि माइनॉरिटी शब्द का मतलब क्या होता है ? अल्पसंख्यक श्रेणी में कौन आते हैं ? फॉर्म भरते समय माइनॉरिटी ऑप्शन में हमें क्या भरना चाहिए ? आदि। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपके मन में ऐसे ही किसी शब्द को लेकर किसी भी प्रकार का कन्फ्यूजन हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Do you belong to minority me kya bhrna hai, Online forms me minority word ka kya matlab hota hai, minority option me kya kare, minority me kya bhre 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ