Headlines
Loading...
RTO से ऑनलाइन NOC कैसे ले ?

RTO से ऑनलाइन NOC कैसे ले ?

How to Get NOC Online From RTO in Hindi : - दोस्तों जब भी कोई व्यक्ति एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट होता है तो वह अपने साथ अपने वाहन को भी एक आरटीओ से दूसरे आरटीओ में ट्रांसफर करने के लिए एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेता है। इसके अलावा एनओसी लेने का एक कारण यह भी हो सकता है कि उसने अपने वाहन को किसी दूसरे व्यक्ति को बेच दिया है और अब वह अपने वाहन के मालिकाना हक को किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर करना चाहता है।

तो इन्हीं दोनों सिचुएशन में व्यक्ति को अपने RTO से No Objection Certificate यानी NOC लेनी होती है। बिना एनओसी के कोई भी व्यक्ति अपने वाहन को ट्रांसफर नहीं कर सकता। तो दोस्तों इस ब्लॉग में हम आपको यह बताएंगे कि कैसे आप किसी भी वाहन को ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन एनओसी लेंगे ? आरटीओ से ऑनलाइन एनओसी कैसे ले ? तो हमने यहां पर आपको ऑनलाइन एनओसी लेने से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको आरटीओ से ऑनलाइन NOC लेने में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम्स का सामना ना करना पड़े। 


RTO से ऑनलाइन NOC कैसे ले ?

RTO से ऑनलाइन No Objection Certificate यानी NOC लेने के लिए आपको सबसे पहले Privahan Seva पोर्टल पर विजिट करना होगा। ऑनलाइन एनओसी लेने के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से NOC निकालने की सबसे अच्छी बात यह भी है कि यह काम बिल्कुल फ्री में हो जाता है। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें।

2. अभी आप ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Parivahan.gov.in टाइप करके सर्च करें। 

3. इसके बाद आपके सामने parivahan.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। अभी इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. यहां पर एनओसी लेने के लिए Vehicle Registration ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपने जिस भी स्टेट में अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन करवा रखा है उस स्टेट को यहां से सेलेक्ट करें।

6. इसके बाद यहां पर आप Vehicle Registration Number ऑप्शन सेलेक्ट करके वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आप Application For No Objection Certificate ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. इसके बाद आप अपने वाहन के लास्ट 5 डिजिट चेसिस नंबर दर्ज करके Verify Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद आपकी आरसी से जो मोबाइल नंबर लिंक है उस पर एक पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी सेंड किया जाएगा ओटीपी यहां पर डालकर के Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आपके वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर नहीं जुड़े हुए हैं तो हमने इसके बारे में भी एक ब्लॉग में जानकारी दी है। जिसमें हमने यह बताया है कि कैसे आप अपने मोबाइल में कंप्यूटर की मदद से वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं और साथ ही में ऑनलाइन आरसी को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जानने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को पढ़ सकते हैं।

10. फिर आपके सामने ओनर की इंफॉर्मेशन और इंश्योरेंस की डिटेल्स आ जाएगी। 

अगर आपने अपने वाहन को फाइनेंस पर ले रखा है तो आपके सामने HP का ऑप्शन आ जाएगा। यहां पर आप HP के ऑप्शन को Continue या Terminate भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने अपने वाहन को फाइनेंस पर नहीं ले रखा है तो आपके सामने HP का ऑप्शन Show ही नहीं होगा।

फिर नीचे आपको नीचे NOC Vehicle से संबंधित इंफॉर्मेशन सेलेक्ट करने का ऑप्शनस मिल जाएंगे। 

Reason for Taking The NOC : - यहां पर आपको एक कारण देना होगा कि आप एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट क्यों लेना चाहते हैं। जैसे अगर आप एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं और इसके लिए आपको एनएससी चाहिए तो आप Change in Residence to Other Registering Authority ऑप्शन पर क्लिक करें। 

इसके अलावा अगर आपने अपने वाहन को किसी दूसरे व्यक्ति को बेच दिया है तो आप यहां पर Sold The Vehicle in Other Registering Authority ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे।

State to : - यहां पर आपको यह Salect करना है कि आप अपने वाहन को कौन से स्टेट में ट्रांसफर करना चाहते हैं। 

Authority to : - आप जिस भी RTO यानी अथॉरिटी में अपने वाहन को ट्रांसफर करना चाहते हैं उस अथॉरिटी या आरटीओ को यहां से सेलेक्ट करें।

Transferee Name : - आप अपने वाहन को जिस भी व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका नाम यहां पर दर्ज करें। 

आपको लास्ट में Save Details ऑप्शन पर Click कर लेना है। फिर आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें आप यह देख सकते हैं कि आपको किसी भी तरह की यानी कि कोई भी फीस नहीं देनी होगी। आप यहां पर Confirm ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि यहां पर आपको दो डॉक्यूमेंट प्रिंट करके यहीं पर अपलोड करने होंगे। 

यहां पर आप Step -1 में Print CMV Form_28 ऑप्शन पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट को प्रिंट कर ले। फिर आपके सामने Form 28 ओपन हो जाएगा जिसे आप प्रिंटर की मदद से प्रिंट कर लें। इसके अलावा अगर आपके पास कोई भी प्रिंटर मौजूद नहीं है तो आप किसी दुकान पर जाकर के इस फॉर्म को प्रिंट करा ले। फ़ॉर्म को प्रिंट कराने के बाद यहां पर आपको अपने सिग्नेचर करने होंगे। फोरम पर सिग्नेचर होते ही आप इस फॉर्म को यहां पर अपलोड कर दें। 

इसके बाद आप Print Receipt ऑप्शन पर क्लिक करके रिसिप्ट को प्रिंट कर ले।

इसके बाद आपको इन दोनों डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा जिसके लिए आप Upload Document ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आपको दो डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा जिसमें से पहला Form 28 डॉक्यूमेंट (वह डॉक्यूमेंट जिसे आपने प्रिंट करके सिग्नेचर किए थे) और दूसरा चेसिस पेंसिल नंबर प्रिंट डॉक्युमेंट अपलोड करना होगा। इसका तरीका यह है कि आपके वाहन पर जहां कहीं पर भी चेसिस नंबर है वहां पर आप एक ब्लैंक पेपर रखकर के इस पर आपके पेंसिल रगड़ेंगे तो चेसिस नंबर उस ब्लैंक पेपर पर उभरकर के आ जाएंगे। फिर इसके बाद वह पेपर यहां पर अपलोड कर देना है।

इसके बाद यहां पर आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड कर देनी है। फिर आप यहां पर Proceed Further ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर कंपलीट रूप से सारे डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने के बाद Final Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें आपको यह बताया गया है कि आपकी एप्लीकेशन सक्सेसफुल सबमिट हो गई है और आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जाएगा जिसमें कि एक एप्लीकेशन नंबर होगा। 

12. यह काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है क्योंकि आपको आरटीओ जाने के लिए एक अपॉइंटमेंट फिक्स करनी होगी। जिसके लिए आप होम बटन पर क्लिक करें।

13. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आप Appointment सेक्शन मे Book Appointment ऑप्शन पर क्लिक करें। 

14. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए यहां पर आप अपने एप्लीकेशन नंबर डालकर के Get User Details ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको किस दिनांक की अपॉइंटमेंट बुक करनी है वह डेट यहां पर Salect करके Show Slot Details ऑप्शन पर क्लिक करें। 

15. फिर आप एनओसी के लिए अपॉइंटमेंट ले रहे हैं तो यह कंफर्म करने के लिए आप एक्शन बटन पर क्लिक करके Book User Details ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपकी अपॉइंटमेंट सक्सेसफुली बुक हो जाएगी और आपको यहां पर एक एप्लीकेशन आईडी मिल जाएगी जिसे आप कहीं पर सेव करके रख लीजिएगा फिर Ok बटन पर क्लिक कीजिए।

16. फिर इसके बाद आपके सामने एक प्रिंट ओपन हो जाएगी जिसे आप पीडीएफ के रूप में या अपने प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट कर सकते हैं। 

फिर आपने यहां पर जो भी दिनांक सेलेक्ट की थी अपॉइंटमेंट के लिए उसी दिनांक पर आपको आरटीओ जाना होगा। आरटीओ में जाने के लिए आप अपने साथ बुकिंग लेटर, फॉर्म 28, प्रिंट रिसीप्ट, ओरिजिनल आरसी और एक आईडी प्रूफ डॉक्युमेंट लेकर के जायेंगे।

इस प्रकार से आप अपने वाहन को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करने या अपने वाहन की ओनरशिप किसी दूसरे व्यक्ति को देने के लिए आरटीओ से ऑनलाइन एनओसी ले सकते हैं। वैसे आपको इस तरह से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिल जाता है तो आप अपनी गाड़ी को ट्रांसफर करने के लिए आगे का प्रोसेस कंप्लीट कर सकते हैं। वैसे दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और ऐसे ही जानकारी जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा।

0 Comments: