Bottom Article Ad

Reserved और Unreserved कैटेगरी क्या होती है ? इनमे क्या अंतर होता है ?

What is the difference between reserved and unreserved category in hindi:- दोस्तों पिछले कुछ समय से प्रतियोगी परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन करते समय एक नई चीज देखने को मिल रही है वह यह कि पहले जहां पर Category में हमें General, OBC, SC, ST कैटेगरी देखने को मिलती थी। वहीं पर अभी हमें UR यानी कि Unreserved और Reserved कैटेगरी दिखाई देती है।

कुछ-कुछ फॉर्म्स तो ऐसे होते हैं जिनमें हमें सिर्फ reserved और unreserved कैटेगरी का ऑप्शन मिलता है। तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि Reserved केटेगरी क्या होती है ? इसमें कौन-कौन शामिल होते हैं ? तथा Unreserved केटेगरी क्या होती है ? तथा इसमें कौन-कौन शामिल होते हैं ? इस लेख में आपको आरक्षित और अनारक्षित श्रेणी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताई जाएगी, इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Reserved और Unreserved कैटेगरी क्या होती है ? इनमे क्या अंतर होता है ?


Reserved केटेगरी क्या होती है ?

Reserved का मतलब हिंदी में आरक्षित या आरक्षण होता है। हमारे देश में सरकारी पदों पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है और यह आरक्षण जाति के हिसाब से तय किया गया है। इसलिए हमारे देश में जितने भी आदिवासी, जनजाति और पिछड़ी हुई जातियां हैं उन सभी को आरक्षण प्राप्त है। जब भी किसी सरकारी पद के लिए भर्ती निकलती है तो इन केटेगरी के लोगों के लिए सीटें आरक्षित रहती है, इन पर किसी दूसरी जाति के कैंडिडेट को सिलेक्ट नहीं किया जाता है।


Reserved कैटेगरी में कौन कौनसी जाति शामिल है ?

Reserved कैटेगरी में SC (अनुसूचित जाति) ST (अनुसूचित जनजाति) OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) EWS (आर्थिक कमजोर वर्ग) शामिल है। EWS में सामान्य श्रेणी के ऐसे बच्चे आते हैं जो कि वैसे तो सामान्य यानी कि जनरल केटेगरी के होते हैं लेकिन फिर भी पारिवारिक स्थिति खराब होने के कारण इनको भी आरक्षण दिया जाता है।


Unreserved केटेगरी क्या होती है ?

Unreserved का मतलब हिंदी में अनारक्षित होता है इस केटेगरी में वह सभी आ जाते हैं जिनको सरकारी पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए किसी भी प्रकार का आरक्षण प्राप्त नहीं होता है। इस श्रेणी में मुख्य रूप से सामान्य केटेगरी के बच्चे तो आते ही हैं इसके अलावा जब भी किसी प्रतियोगी परीक्षा में reserved कैटेगरी के बच्चे अपनी केटेगरी की मेरिट लिस्ट से भी ज्यादा नंबर ले आते हैं तो उनको भी अनरिजर्व्ड केटेगरी में शामिल कर लिया जाता है।

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं। जैसे की मान लीजिए पुलिस कांस्टेबल के लिए सरकारी जॉब निकली है जिसके लिए हर केटेगरी के बच्चों ने आवेदन किया और एग्जाम दिए। अभी रिजल्ट आने पर हर एक केटेगरी की मेरिट लिस्ट कुछ इस प्रकार से रही।

General (Unreserved) :- 70

EWS:- 68

OBC:- 65

SC:- 60

ST:- 50

जैसा की आप देख सकते है की इस भर्ती में ST कैटेगरी की मेरिट लिस्ट सिर्फ 50% है इसलिए जितने भी ST बच्चे 50% से ज्यादा नंबर लायेंगे उन सभी का सलेक्शन इस भर्ती में हो जाएगा। किंतु इस रिजर्व्ड केटेगरी के जितने भी बच्चे जनरल केटेगरी की मेरिट से भी ज्यादा नंबर लायेंगे उन्हें ST कैटेगरी से निकालकर अनरिजर्वेड केटेगरी में शामिल कर लिया जाएगा। 

जैसे की इस उदाहरण को ले लेते है। इस भर्ती में अगर SC, ST, OBC या EWS किसी भी केटेगरी का बच्चा 70% से ज्यादा मार्क्स ले आता है तो उनको भी Unreserved कैटेगरी में शामिल कर लिया जाएगा जिससे आरक्षित वर्ग के बच्चों को काफी फायदा होगा, आरक्षित वर्ग के ज्यादा से ज्यादा बच्चों का सलेक्शन इस भर्ती में हो पाएगा। हालांकि इससे जनरल केटेगरी के बच्चों की पोस्ट पर काफी असर पड़ेगा। दूसरी केटेगरी के बच्चे जनरल केटेगरी में शामिल होंगे तो सामान्य श्रेणी वाले बच्चों का सलेक्शन कम होगा।

खैर यह तो सरकारी भर्ती के रिजल्ट आने के बाद की प्रोसेस है। बहुत सारी भर्तियां और ऑनलाइन फॉर्म ऐसे भी होते हैं जिनमें हमें ऑनलाइन आवेदन करते समय ही केटेगरी में सिर्फ reserved और unreserved का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में आपको कौनसे ऑप्शन को सिलेक्ट करना चाहिए ? ऑनलाइन फॉर्म भरते समय Reserved और Unreserved में से कौनसी सिलेक्ट करें ? इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए।


Reserved और Unreserved कैटेगरी में क्या अंतर होता है

Reserved aur Unreserved mein kya antar hota hai ? इसके बारे में हम आपको ऑलरेडी बता चुके हैं। लेकिन फिर भी हम आपको बता देते हैं कि अगर आप सामान्य यानी कि जनरल केटेगरी से हैं तो आपको UR (Unreserved) सिलेक्ट करना है। वहीं अगर आप SC, ST, OBC, या EWS कैटेगरी से आते हैं तो आपको Reserved केटेगरी सिलेक्ट करना है।


FAQ

ओबीसी श्रेणी के लोग कौनसी कैटेगरी में आते है ?

ओबीसी या अन्य पिछड़ा वर्ग के लोग Reserved कैटेगरी में आते है।

सामान्य श्रेणी के लोग कौनसी कैटेगरी में आते है ?

सामान्य या जनरल श्रेणी के लोग Unreserved कैटेगरी में आते है।

एससी वाले कौनसी कैटेगरी में आते है ?

एससी या अनुसूचित जाति वाले Reserved कैटेगरी में आते है।

दोस्तों अभी आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि reserved केटेगरी क्या होती है ? unreserved केटेगरी क्या होती है ? इनमें क्या अंतर होता है ? तथा हम कौनसी कैटेगरी में आते हैं ? इसके बारे में आप अच्छे से जान गए होंगे। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ