Bottom Article Ad

SSC फॉर्म में Contents Not Verified का मतलब क्या होता है

What is Meaning of Contents Not Verified in SSC Form:- SSC (Staff Selection Commission) भारत का एक ऐसा बोर्ड है जोकि राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करवाता है। ऐसी बहुत सारी सरकारी नौकरियों की भर्तियां है जिनका आयोजन ssc करवाता है। आपने भी कभी ना कभी एसएससी बोर्ड से कोई ना कोई फॉर्म जरूर भरवाया होगा। अगर आपने अभी हाल फिलहाल में एसएससी बोर्ड से कोई फॉर्म भरवाया है तो आपने देखा होगा कि जब हम फॉर्म सबमिट कर देते हैं तो उसके बाद में हमारे सामने एक पेज ओपन होता है जिसमें हमें कुछ इस प्रकार का स्टेटस दिखाई देता है।

Registration Status:- Complete (Contents not verified)
Photo & Signature Upload:- Uploaded (Contents not verified)
Apply Form:- Complete (Contents not verified)
Application Status:- Application Received (Contents not verified

तो यहां पर फॉर्म स्टेटस में contents not verified देखने के बाद बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में यह डाउट आ जाता है कि वास्तव में उनका फॉर्म सही तरीके से सबमिट हुआ है या नहीं हुआ, कहीं उनका फॉर्म रिजेक्ट तो नहीं हो गया या कही उनके फॉर्म में कोई कमी तो नहीं रह गई है, ssc form me contents not verified kyu dikha rha hai, इस प्रॉब्लम को ठीक कैसे करें ? ऐसे बहुत सारे सवाल उनके मन में आते हैं। 

अगर आपके एसएससी फॉर्म में भी कंटेंट नॉट वेरीफाइड दिखा रहा है और इसकी वजह से आप परेशान है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। इस लेख में हम आपको एसएससी फॉर्म में contents not verified के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे। इसलिए इस लेख को आप अंत तक जरूर पढ़ें।

SSC फॉर्म में Contents Not Verified का मतलब क्या होता है ?


SSC फॉर्म में Contents Not Verified का मतलब क्या होता है ?

अभी हाल फिलहाल में जब भी हम एसएससी का कोई फॉर्म भरते हैं तो फॉर्म सबमिट करने के बाद हमारे सामने फॉर्म तो सबमिटेड दिखा देता है लेकिन फॉर्म स्टेटस, फोटो साइन, यह सब के आगे कोष्टक मे contents not verified लिखा हुआ होता है। तो contents not verified का मतलब हिंदी में 'सामग्री प्रमाणित नहीं है' होता है। अभी हो सकता है सिर्फ इस लाइन का हिंदी अनुवाद बताने पर आपको कुछ समझ में ना आया हो लेकिन आप परेशान ना हो चलिए हम आपको contents not verified का असली मतलब बताते हैं।

Contents not verified का मतलब होता है कि आपका फॉर्म तो सबमिट हो गया है लेकिन अभी तक आपके फॉर्म को एसएससी बोर्ड के कर्मचारियों के द्वारा चेक नहीं किया गया है। इसलिए अभी तक आपका फॉर्म वेरीफाई नहीं हुआ। जब एसएससी कर्मचारी आपका फॉर्म चेक कर लेंगे और आपके फॉर्म में भरी गई सारी जानकारियां एकदम सही हुई तो आपके फॉर्म को वेरीफाई कर दिया जाएगा।

लेकिन इस प्रक्रिया में कुछ दिनों का समय लगता है। इसलिए फॉर्म भरने के बाद कुछ दिनों तक आपके फॉर्म के स्टेटस में कंटेंट नॉट वेरीफाइड ही दिखाता है। अगर आपका फॉर्म एकदम सही तरीके से भरा गया है, आपके फोटो साइन तथा आपकी पर्सनल डिटेल सब एकदम सही है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आपका फॉर्म 100% वेरीफाइड हो जाएगा। एसएससी कर्मचारी सिर्फ उन लोगों के फॉर्म रिजेक्ट करते हैं जो कि गलत जानकारी डालकर फॉर्म भरते हैं या फोटो सही तरीके से अपलोड नहीं करते है। किंतु अगर आपने फॉर्म भरते समय पूर्ण सावधानी बरती है तो आप बिल्कुल भी ना घबराए, आपका फॉर्म कुछ दिनों के अंदर अंदर ही एसएससी कर्मचारियों के द्वारा चेक कर लिया जाएगा और वेरीफाइड कर दिया जाएगा।

अभी आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर एसएससी में ऐसा नियम क्यों लाया गया है ? फॉर्म को तुरंत वेरीफाई क्यों नहीं किया जाता है ? या दूसरे शब्दों में कहें तो SSC फॉर्म में कंटेंट्स नॉट वेरीफाइड प्रॉब्लम क्यों आती है ?


SSC फॉर्म में Content Not Verified क्यों आता है ?

दोस्तों हमारे देश में जब भी किसी सरकारी नौकरी की भर्ती निकलती है तो सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए लोग इतने उत्सुक होते हैं कि वह एक से ज्यादा आवेदन कर देते हैं, कुछ लोग अपनी गलत जानकारी डालकर फॉर्म भरते हैं तो वही कुछ लोग उस भर्ती के योग्य ना होने के बावजूद भी गलत जानकारी डालकर फॉर्म भर देते हैं। तो ऐसे गलत तरीके से किए गए आवेदनों को रिजेक्ट करने के लिए एसएससी ने यह कदम उठाया है। 

इसलिए अभी जब भी कोई एसएससी भर्ती का फॉर्म भरता है तो उसे एसएससी कर्मचारियों के द्वारा मैनुअली चेक किया जाता है। अगर फॉर्म एकदम सही भरा गया हो तो उसको वेरीफाई कर दिया जाता है और अगर फॉर्म में किसी प्रकार की कमी हो या गलत तरीके से आवेदन किया गया हो तो आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाता है। तो बेरोजगार युवाओं की दृष्टि से देखे तो ssc का यह कदम काफी सराहनीय है।

तो दोस्तो अभी आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की ssc form me contents not verified kyu likha hota hai, ssc form me contents not verified ka matlab kya hota hai, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस लेख को अपने बाकी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस विषय के बारे में जानकारी हो सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ