Bottom Article Ad

जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र में टोकन नंबर कहां पर होते हैं ?

जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र में टोकन नंबर कहां पर होते हैं:- अगर आप राजस्थान से हैं और अभी फिलहाल स्कूल या कॉलेज में पढ़ रहे हैं और आप छात्रवृत्ति का फॉर्म भरवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके जन आधार कार्ड में आपकी सारी डिटेल एकदम सही और अप टू डेट होनी जरूरी है। वर्ष 2022 की शुरुआत से ही राजस्थान में छात्रवृत्ति का फॉर्म भरने के लिए जन आधार कार्ड में जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र लिंक करना जरूरी कर दिया गया है। अभी अगर आप छात्रवृत्ति का फॉर्म भरवाना चाहते हैं और आपके जन आधार कार्ड में आपका मूल निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र अपडेट नहीं है तो आपको पहले उसको अपडेट करने के लिए कहा जाएगा। 

अभी जन आधार कार्ड में आय, जाति और मूल लिंक करवाने के लिए या तो आप ईमित्र पर जा सकते हैं या आप खुद घर बैठे ही अपने जन आधार कार्ड में अपना जाति, मूल और आय अपडेट कर सकते हैं। अगर आप खुद घर बैठे ही यह काम करना चाहते हैं तो आप यह भी कर सकते हैं। हम खुद घर बैठे अपने मोबाइल से जन आधार कार्ड में जाति और मूल लिंक कैसे करें ? इस पर हमें एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप चाहे तो अभी वह वीडियो देख सकते हैं।

यह वीडियो देखकर आप अपने जन आधार कार्ड में जाति और मूलनिवास लिंक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास आपकी जाति प्रमाण पत्र या मूल निवास प्रमाण पत्र के टोकन नंबर होने जरूरी है।

Caste certificate me token no kaha hote hai, bonafide certificate me token no kaha hote hai,

अभी हम में से ज्यादातर लोगों को जाति या मूल निवास का टोकन नंबर पता करने में प्रॉब्लम आती है क्योंकि हमें पता ही नहीं होता कि जाति और मूलनिवास प्रमाण पत्र के टोकन नंबर कैसे पता करते हैं ? अगर आप भी नहीं जानते हैं कि जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास में टोकन नंबर कहां पर लिखे हुए होते हैं ? तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि हमारे जाति और मूल निवास में टोकन नंबर कहां पर लिखे हुए होते हैं ? यह कैसे पता करें ?


जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र में टोकन नंबर कहां पर होते हैं ?

नीचे हम आपको एक जाति प्रमाण पत्र की फोटो दिखा रहे हैं इसमें आप देख सकते हैं कि टोकन नंबर कहां पर लिखे हुए होते हैं।

अगर आपको मूलनिवास प्रमाण पत्र के टोकन नंबर पता करना हो तो उसका भी यही तरीका है। मूल निवास प्रमाण पत्र में भी इसी स्थान पर टोकन नंबर लिखे हुए होते हैं।

तो अभी आप जान चुके हैं कि जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र में टोकन नंबर कहां पर लिखे हुए होते हैं ? अगर आप का जाति प्रमाण पत्र या मूल निवास प्रमाण पत्र कई साल पुराना है तो आपको उसमें टोकन नंबर लिखे हुए नहीं मिलेंगे। 

अगर आपका जाति या मूलनिवास बहुत ज्यादा पुराना है तो आपको उसके टोकन नंबर पता करने के लिए उस ई-मित्र वाले के पास जाना पड़ेगा जिससे आपने अपना जाति और मूलनिवास प्रमाण पत्र बनवाया था। क्योंकि उस ई-मित्र में अभी भी आपके प्रमाण पत्र के टोकन नंबर सेव होंगे तो वह आपको आपके टोकन नंबर बता देगा। इसके अलावा एक और तरीका है, आप अपना नया जाति और मूल निवास प्रमाण पत्र बनावा सकते हैं। जब आप अपना नया जाति और मूल निवास बनाएंगे तो उसमें टोकन नंबर लिखे होंगे, तो उनकी मदद से आप जन आधार कार्ड में अपना जाति और मूल लिंक करवा सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने जाना कि जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास में टोकन नंबर कहां पर लिखे हुए होते हैं ? या जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास के टोकन नंबर कैसे पता करें ? अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव जरुर कर लीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ