Bottom Article Ad

एलपीजी गैस कनैक्शन डॉक्यूमेंट (Bond) ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?

How to Download LPG Gas Connection Bond Online : - दोस्तों हमारे इंडिया में गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाने वाली एजेंसियां मुख्य रूप से Indian Oil, Bharat Gas और Hindustan Petroleum (HP) है। इन एजेंसियों में से किसी एक एजेंसी से आपने भी कहीं ना कहीं गैस कनेक्शन जरूर ले रखा होगा और जिस समय आपने गैस कनेक्शन लिया था उस समय आपको एक गैस कनेक्शन का डॉक्यूमेंट जरूर दिया होगा और इस डॉक्यूमेंट को कई ओर नामों से भी जाना जाता है। जैसे SV Paper, Bond, LPG Slip और LPG Voucher Certificate इत्यादि। 

हम आपको बता दें कि जब आप घरेलू गैस कनेक्शन लेते हैं तो उसके साथ कुछ बेसिक सी चीजें जैसे रेगुलेटर, लाइटर, गैस चूल्हे से संबंधित उपकरण इत्यादि भी आते हैं। लेकिन किसी कारण गैस चूल्हे से संबंधित उपकरण खराब हो जाते हैं या फिर कुछ सालों बाद गैस चूल्हा, गैस पाइप और रेगुलेटर में गैस लीकेज होने या कोई अन्य खराबी होने की स्थिति आ जाती है। तो जाहिर सी बात है कि आप इन्हें दोबारा से गैस एजेंसी में जाकर के बदलवाएंगे। 

जब आप गैस एजेंसी में गैस चूल्हे से संबंधित नए उपकरण लेने या बदलवाने जाते हैं तो आपको गैस कनेक्शन का डॉक्यूमेंट यानी बॉन्ड भी ले जाना पड़ता है। बिना गैस कनेक्शन डॉक्यूमेंट के आप कोई भी चीज नहीं बदलवा सकते हैं। लेकिन बाई चांस आपके पास गैस कनेक्शन डॉक्यूमेंट ना हो तो उस स्थिति में आप कैसे अपने मोबाइल से गैस कनेक्शन बॉन्ड डॉक्यूमेंट डाउनलोड करेंगे ? इसी से संबंधित जानकारी हम आपको यहां पर बताने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

एलपीजी गैस कनैक्शन डॉक्यूमेंट (Bond) ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?


एलपीजी गैस कनैक्शन डॉक्यूमेंट (Bond) ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ? 

एलपीजी गैस कनेक्शन डॉक्यूमेंट ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें : -

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र में डिजिलॉकर टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने डीजी लॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें।

2. डिजी लॉकर के ऑफिसियल पेज पर आने के बाद आपको यहां पर एक अकाउंट क्रिएट करना होगा जिसके लिए आप Sign up Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. अकाउंट क्रिएट करने के लिए आप अपना Full Name, Date of Birth, Gender, Mobile Number, Email ID, Aadhar Number और Security Pin Number दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP सेंड किया जाता है। वह ओटीपी यहां पर दर्ज कर लेने के बाद आपका अकाउंट सक्सेसफुली क्रिएट हो जाता है। 

4. अकाउंट क्रिएट कर लेने के बाद आपको यहां पर Sign in करना होगा जिसके लिए यहां पर आप अपने मोबाइल नंबर, आधार नंबर और सिक्योरिटी पिन दर्ज करके Sign in करें। 

फिर आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आप यहां पर दर्ज करके Submit करेंगे।

5. फिर आप डिजिलॉकर में सक्सेसफुली Sign in हो जाएंगे जिसके बाद आप यहां पर Central Government के सेक्शन में All View ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. फिर आपके सामने Central Government की जितनी भी सर्विसेज हैं वह आ जायेगी। 

Indian oil, Bharat Gas, Hindustan Petroleum (HP) जैसी गैस एजेंसीया है। इन गैस एजेंसियों में से आपने जिस भी गैस एजेंसी से गैस कनेक्शन ले रखा है उस गैस एजेंसी को सेलेक्ट करने के लिए सर्च आईकॉन पर क्लिक करें। 

सर्च बार में आप जैसे ही LPG टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने सभी गैस एजेंसियों की लिस्ट ओपन हो जाएगी जिनमें से आपने जिस भी गैस एजेंसी से कनेक्शन ले रखा है उसको यहां से सेलेक्ट कर लेना है। 

For Example : - यहां पर हमने HP Gas Agency को सेलेक्ट कर लिया हैं।  

7. इसके बाद आपको LPG Subscriptions का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।

8. एलपीजी गैस कनेक्शन डॉक्यूमेंट प्राप्त करने के लिए आपको यहां पर कुछ डिटेल्स दर्ज करनी होगी जैसे कि LPG ID, SV No., और आधार नंबर यह सभी डिटेल्स दर्ज कर लेने के बाद जैसे ही आप Get Document ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपका एलपीजी गैस कनेक्शन डॉक्यूमेंट डिजिलॉकर पर Issue हो जाएगा। 


अभी आपने जो एलपीजी गैस कनेक्शन डॉक्यूमेंट डिजी लॉकर पर इशू किया है उसे डाउनलोड करने का ऑप्शन Issued Document में मिल जायेगा। 

ऐसे ही आप अन्य गैस एजेंसियों के गैस कनेक्शन का डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। 

अगर आप डिजी लॉकर के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं तो हमने इस पर भी डिटेल में आर्टिकल लिख रखा है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको एलपीजी गैस कनैक्शन डॉक्यूमेंट (bond) ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ? इससे संबंधित जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ