Headlines
Loading...
डीबीटी क्या होता है ? What is DBT in Hindi ? इसके फायदे क्या क्या हैं ?

डीबीटी क्या होता है ? What is DBT in Hindi ? इसके फायदे क्या क्या हैं ?

What is DBT full information in Hindi : - कुछ साल पहले केंद्र सरकार के द्वारा विभिन्न तरह की योजनाएं शुरू की जाती थी। तब उनका पेमेंट डायरेक्ट लाभार्थी के खाते में नहीं पहुंचता। यानी यह धनराशि बीच में रहने वाले लोग कुछ परसेंट खा जाते थे। जिसकी वजह से लाभार्थियों को योजनाओं का सही से लाभ भी नहीं मिलता। इसके अलावा बात की जाए स्कॉलरशिप आने की तब स्कॉलरशिप सरकार की तरफ से डायरेक्ट कॉलेज व स्कूल में चैक के माध्यम से पहुंचा दी जाती थी। जिसकी वजह से स्टूडेंट को स्कॉलरशिप का कुछ ही पर्सेंट मिलता। 

तब इस समस्या को रोकने और लाभार्थियों को योजनाओं का सही से लाभ देने के लिए भारत सरकार की ओर से डीबीटी स्कीम की शुरुआत की गई। इसके तहत लाभार्थियों को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो सकेंगे। साथ ही साथ यह स्कीम आने से धोखाधड़ी होने की गुंजाइश भी नहीं रहती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको DBT क्या होता हैं ? डीबीटी की फुल फॉर्म क्या है ? डीबीटी से होने वाले फायदे क्या क्या है ? डीबीटी से जुड़ी योजनाओं का पता कैसे लगाएं ? यह सभी जानकारी आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा। 


DBT की फुल फॉर्म क्या है ? 

DBT का फुल फॉर्म " Direct Benefit Transfer " होता हैं। DBT का मतलब हिंदी में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण भी कहते हैं। 


डीबीटी क्या होता है ? What is DBT in Hindi 

भारत सरकार की ओर से जितनी भी सरकारी योजनाओं को शुरू किया जाता है। उन सभी का लाभ दिलाने के लिए लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट धनराशि डिपॉजिट की जाती है। यह धनराशि डायरेक्ट बैंक अकाउंट में डीबीटी के थ्रू आती है। डीबीटी की शुरुआत सबसे पहले 1 जनवरी 2013 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। जिसे पूरे भारत देश में 12 दिसंबर 2014 को लागू किया गया था। 

आपने देखा होगा कि घर में हम एलपीजी गैस को इस्तेमाल करते हैं। उस एलपीजी गैस के माध्यम से हमारे बैंक अकाउंट में एक सब्सिडी ट्रांसफर की जाती है। और यह एलपीजी गैस की सब्सिडी डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट में डीबीटी के थ्रू ट्रांसफर की जाती है। जिस भी योजना से रिलेटेड धनराशि सीधे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में आती है। तब इसमें किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने की गुंजाइश ही नहीं रहती है। लेकिन जिस योजना में लाभार्थियों को धनराशि डायरेक्ट उनके अकाउंट में नहीं मिलती है। तब कुछ परसेंट धोखाधड़ी होने के ज्यादा चांसेस होते हैं।


डीबीटी योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी : - 

Gas cylinder subsidy 

National scholarship 

Widow pension 

Old age pension 

Manrega subsidy 

National family benefit scheme  

Gandhi national disability pension scheme


डीबीटी से जुड़ी योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

जन्म प्रमाण पत्र 

आधार कार्ड 

ईमेल आईडी 

मोबाइल नंबर 

बैंक पासबुक

मूल निवास प्रमाण पत्र

योजना से जुड़े अन्य दस्तावेज


डीबीटी से जुड़ी योजनाओं का लाभ कौन कौन सी कैटेगरी को मिलता हैं ? 

Farmers 

Pensioners 

Students 

Women and child

Youth skills 

Employment


डीबीटी योजना से होने वाले फायदे क्या क्या हैं ? 

डीबीटी योजना का सबसे अच्छा फायदा यह है की इसके तहत जितनी भी सरकारी योजनाएं शुरू की जाती है। उनसे मिलने वाला लाभ डायरेक्ट व्यक्ति के बैंक अकाउंट में दिया जाता है। जिससे किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने की गुंजाइश भी नहीं रहती है। मतलब जिस भी योजना से धनराशि मिलती है। वह अब डायरेक्ट व्यक्ति के बैंक अकाउंट में आ सकेगी। 


डीबीटी से जुड़ी हुई योजनाओं की लिस्ट कैसे देखें ? 

डीबीटी योजना के तहत भारत और राज्य सरकार के द्वारा तरह-तरह की योजनाएं शुरू की जाती है। जिनका लाभ आप डीबीटी के तहत डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ले सकते हैं। हम आपको यहां पर डीबीटी से जुड़ी योजनाओं की लिस्ट कैसे देखते हैं। इसके बारे में बता रहे हैं।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इस वेबसाइट को ओपन करें। dbtbharat.gov.in 

2. योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए DBT scheme ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद में आपके सामने सभी मंत्रालयों से रिलेटेड योजनाओं की लिस्ट आ जाएगी। आप जिस भी योजना के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। उस योजना पर क्लिक कर सकते हैं।

4. अपने राज्य से रिलेटेड डीबीटी से जुड़ी योजनाओं की जानकारी लेने के लिए State/UT ऑप्शन पर क्लिक करें।


DBT से जुड़ी किसी भी योजना का फॉर्म अप्लाई कैसे करें ?

1. सबसे पहले आप इसी वेबसाइट पर विजिट करें। dbtbharat.gov.in

2. डीबीटी से जुड़ी योजना का फॉर्म अप्लाई करने के लिए Apply online ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3. इसके बाद में आप जिस भी category से रिलेटेड डीबीटी योजना का फॉर्म भरना चाहते हैं। उस पर क्लिक करें।

4. इसके बाद में उस केटेगरी से रिलेटेड योजना का नाम और उस योजना से रिलेटेड ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक मिल जाएगी। उस पर क्लिक करके आप उस योजना का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

आशा करते हैं कि आपको यह छोटी सी जानकारी डीबीटी क्या होता है ? What is DBT in Hindi ? इसके फायदे क्या क्या हैं ? जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

0 Comments: