Headlines
Loading...
अटल पेंशन योजना क्या हैं ? इस योजना का फायदा कैसे ले ? पूरी जानकारी।

अटल पेंशन योजना क्या हैं ? इस योजना का फायदा कैसे ले ? पूरी जानकारी।

What is atal pension scheme full information in hindi:- जब कोई सरकारी कर्मचारी अपना पूरा काम करने के बाद रिटायरमेंट लेता हैं तो उनको सरकार की तरफ से हर महीने पेंशन दी जाती है। लेकिन जो लोग गैर सरकारी विभाग में काम करते हैं, उनको रिटारमेंट के बाद पैंशन लेने का फायदा नहीं मिलता है। तो इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगो के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने ₹5000 तक की पेंशन मिलेगी। यानी कि सालाना आपको ₹60000 तक की पेंशन मिलेगी।

तो आइए जानते हैं की अटल पेंशन योजना क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं ? अगर अटल पेंशन योजना से जुड़े हुए व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसका फायदा किसको मिलेगा ? ये सभी जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिलने वाली है।

अटल पेंशन योजना क्या हैं ? इस योजना का फायदा कैसे ले ? पूरी जानकारी।


अटल पेंशन योजना क्या हैं ? What is Atal Pension Yojana in Hindi

अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में केंद्र सरकार के द्वारा की गई थी। जिसका मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र (Non Organisation) के लोगों को रिटायरमेंट के बाद यानी 60 साल होने के बाद पेंशन देने का हैं। अगर आप रिटायरमेंट के बाद इस योजना का लाभ उठाना चाहते है ? तो इसकी शुरुआत आपको अभी से करनी होगी। क्योंकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना के लिए आवेदन करना है और उसके बाद आपको अपनी रिटायरमेंट तक हर साल कुछ पैसे इस योजना के तहत जमा करवाने होंगे। तभी आप को रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलेगी। नीचे हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आपको इस योजना में कितने पैसे जमा करवाने पर आपको कितने रुपए की पेंशन मिलेगी ? चलिए जानते है कि अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या क्या करना होगा।


अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता:-

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही में आपका किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट होना चाहिए, इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड भी होना चाहिए।

इस योजना के तहत आपकी उम्र 60 साल होने के बाद 1000, 2000, 3000, 4000, 5000 रुपए हर महीने आपको पेंशन के रूप में मिलते है, रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने पेंशन के रूप में कितने पैसे मिलेंगे ? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अभी अटल सेवा योजना के तहत कितने पैसे जमा करवाते हैं ?


अटल पेंशन योजना में कितने रुपये जमा करवाने पड़ते है ?

अगर इस योजना के तहत आप पेंशन लेना चाहते हैं, तो आपको 18 से 60 साल के बीच एक तय राशि का Contribution (योगदान) करना होगा। 

1. अगर आप 60 साल होने के बाद 1000 रुपए की पेंशन हर महीने लेना चाहते हैं तो आपको 18 की उम्र से 42 साल तक, हर महीने 42 रुपयों का Contribution करना होगा। 

2. इसी तरह से अगर आप 2000 हजार रुपयों की पेंशन हर महीने लेना चाहते हैं, तो आपको हर महीने के हिसाब से 84 रुपयों का Contribution करना होगा।

3. इसी तरह से हर महीने ₹3000 की पेंशन लेने के लिए, आपको हर महीने ₹126 का कॉन्ट्रिब्यूशन करना होगा।

4. अगर आप ₹4000 हर महीने पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने ₹168 का कॉन्ट्रिब्यूशन करना होगा।

5. इसी तरह से अगर आप हर महीने ₹5000 की पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको प्रत्येक महीने ₹210 का कॉन्ट्रिब्यूशन करना होगा।

इस योजना से जुड़ने पर आपको कितने रुपये जमा करवाने पर रिटायरमेंट के बाद कितने रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे ? या अगर आपकी आकस्मिक मृत्यु हो जाए तो नॉमिनी को कितने रुपए मिलेंगे ? यह सब आप एक चार्ट के रूप में देख सकते हैं। इस चार्ट को अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक मिल जाएगी।

Download Chart PDF


अटल पेंशन योजना से जुड़े हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाये तो क्या होगा?

अगर कोई व्यक्ति अटल पेंशन योजना के साथ जुड़कर हर महीने एक तय राशि के रूप में पैसों का contribution (योगदान) कर रहा हैं और उसकी अचानक से मृत्यु हो जाती हैं तो इसके द्वारा मिलने वाली पेंशन व उसने जितने रुपयों का contribution किया हैं उसका फायदा उसकी पत्नी को मिलेगा, या अगर पति व पत्नी दोनो की मृत्यु हो जाएं। तो ऐसी स्थिति में उनके द्वारा बनाए गए नॉमिनी को सारा पैसा मिल जायेगा।


अगर हम अटल पेंशन योजना में बीच मे पैसे जमा करवाने बन्द कर दे तो क्या होगा ? 

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि अटल पेंशन योजना के तहत आप हर महीने जितने भी पैसों का Contribution करते हैं वह सभी पैसे आपके सेविंग अकाउंट से हर महीने अपने आप ही कट जाते हैं। अगर किसी कारण से आपके सेविंग अकाउंट में पैसे नहीं होंगे (मतलब आपके द्वारा पैसे जमा करने में देरी होगी) तो आपको उसके लिए अलग से पेनल्टी देनी होगी। यह पेनल्टी आपके द्वारा तय राशि पर डिपेंड करेगी।

> अगर आप 6 महीनों तक पैसों का कंट्रीब्यूशन नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा। 

> अगर आप 12 महीने तक अटल पेंशन योजना में पैसों का कंट्रीब्यूशन नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट deativate कर दिया जाएगा। 

> अगर आप 2 साल तक इस योजना के तहत पैसे जमा नहीं करते है तो आपका अकाउंट परमैनेटली बंद कर दिया जाएगा 


अटल पेंशन योजना का फायदा कैसे ले ? 

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन 

1. अगर आप ऑफलाइन तरीके से अटल पेंशन योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको अपने आस पास की किसी भी बैंक में जाना हैं। जहां पर आपके बैंक में सेविंग अकाउंट खुला हुआ हो।

बैंक के अंदर आपको APY (अटल पेंशन योजना) का एक फॉर्म दिया जाएगा उसे आप कंपलीट रूप से भरकर के और इसी के साथ अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी अटैच करके बैंक के अंदर सबमिट कर दें।

उसके बाद में आपकी अटल पेंशन योजना शुरू हो जाएगी और आपने अपने अकॉर्डिंग जितने भी पैसों का कंट्रीब्यूशन करने के लिए सेलेक्ट किया है। उसके अकॉर्डिंग आपके सेविंग अकाउंट से अपने आप ही पैसे हर महीने कट जाएंगे 

2. अगर आप ऑनलाइन तरीके से अटल पेंशन योजना से जुड़ना चाहते या शुरू करना चाहते हैं तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इंटरनेट बैंकिंग के जरिए, आप ऑनलाइन ही अपनी अटल पेंशन योजना को शुरू कर सकेंगे, लेकिन ध्यान रहें की इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंदर आपका सेविंग अकाउंट होना चाहिए।

ये भी पढ़े...

दोस्तों इस तरह से आप अटल पेंशन योजना का फायदा ले सकेंगे और साथ ही आप इससे जुड़ सकेंगे। इसी के साथ ही हम उम्मीद करते हैं की आपको यह छोटी सी जानकारी अटल पेंशन योजना क्या हैं ? इस योजना का फायदा कैसे ले ? पूरी जानकारी। पसंद आई होगी। अगर जानकारी पसन्द आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।   

0 Comments: