Bottom Article Ad

राशन सुविधा केंद्र क्या है ? राशन सुविधा केंद्र कैसे खोलें ?

What is Ration Suvidha Kendra Full Information in Hindi : - दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि पहले हमारे देश के सभी राज्यों में राशन कार्ड ऑफलाइन तरीके से ही बनाए जाते हैं। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इतना ही नहीं राशन कार्ड को ऑफलाइन बनाने के चक्कर में लोगों का समय भी बर्बाद होता है। इसीलिए इस समस्या को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने " Ration Card Mitra ID " देना शुरू किया है। जिसके तहत आप अपने आसपास राशन सुविधा केंद्र खोल करके लोगों का नया राशन कार्ड बनाना, राशन कार्ड में सदस्यों को जोड़ना, राशन कार्ड में करेक्शन करने जैसे सभी काम आप एक ही जगह पर ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अलग-अलग कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

आज के इस ब्लॉग में हम आपको राशन सुविधा केंद्र क्या है ? राशन सुविधा केंद्र कैसे खोलें ? राशन सुविधा केंद्र में कौन-कौन सी सुविधा उपलब्ध है ? इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं।

What is Ration Suvidha Kendra in Hindi, What is The Eligibility to Open Ration Suvidha Kendra, How to Open Ration Suvidha Kendra

राशन सुविधा केंद्र क्या है ? राशन सुविधा केंद्र कैसे खोलें


राशन सुविधा केंद्र क्या है ? 

आप अपने गांव, शहर या किसी भी जगह पर राशन सुविधा केंद्र खोल करके लोगों का नया राशन कार्ड बनाने, राशन कार्ड में नए सदस्यों को जोड़ने, राशन कार्ड में किसी भी प्रकार का करैक्शन करने, राशन कार्ड में मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर जोड़ने जैसे सभी काम कर सकते हैं। 

अगर आप भी राशन सुविधा केंद्र खोलकर के राशन कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की सुविधा लोगों को उपलब्ध करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। मतलब आपके पास आधार कार्ड है तो आप आधार कार्ड के जरिए Ration Card Mitra ID लेकर के एक राशन सुविधा केंद्र खोल सकते हैं। 


राशन सुविधा केन्द्र पर कौनसी सुविधा उपलब्ध है ? 

 1. किसी भी व्यक्ति का नया राशन कार्ड बनवाने की सुविधा

 2. राशन कार्ड में किसी नए सदस्य को जोड़ने की सुविधा

 3. राशन कार्ड में आधार नंबर और मोबाइल नंबर लिंक करने की सुविधा

4. राशन कार्ड में किसी भी प्रकार का करेक्शन करने की सुविधा


राशन सुविधा केंद्र खोलने के लिए पात्रता क्या है ? 

1. राशन सुविधा केंद्र खोलने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

2. उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

3. उम्मीदवार के पास अगर आधार कार्ड है तो वह राशन सुविधा केंद्र खोलने के लिए योग्य हैं। 

4. भारत के लगभग सभी राज्यों के लोग राशन सुविधा केंद्र पर राशन कार्ड से संबंधित सेवाएं ऑनलाइन ही ले सकते हैं। 


राशन सुविधा केंद्र कैसे खोलें ? 

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप आधार कार्ड के जरिए ही राशन सुविधा केंद्र की आईडी ले सकते हैं। जिसके लिए हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रखी है।

1. सबसे पहले आप अपने सिस्टम में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके nfsa.gov.in वेबसाइट को ओपन करें।

2. इसके बाद आप Sign in/Register सेक्शन में जाकर के Public Login ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आप New User ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. फिर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपने अनुसार डिटेल्स दर्ज करें जैसे कि First Name, Last Name, Date of Birth, State District, Tahsil, Village, Pin Code, Address, Aadhar Number, Mobile Number, Email Address, Create Login ID इत्यादि। 

इसके बाद आप इसकी Terms And Conditions को  Accept करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपका यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट हो जायेगा तो फिर आप इसी पोर्टल के होम पेज पर दोबारा से आएंगे।

फिर आप यहां पर आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करेंगे 

फिर आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके वेरीफाई करें। इसके बाद आप Ration Card Mitra पोर्टल पर लॉगिन हो जाओगे

6. इस पोर्टल पर लॉगिन हो जाने के बाद आपको यहां पर New Registration का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप अपने पुराने राशन कार्ड को नए राशन कार्ड में कन्वर्ट कर सकते हैं। नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, राशन कार्ड में करेक्शन कर सकते हैं, राशन कार्ड में मोबाइल नंबर या आधार नंबर जोड़ने से संबंधित काम कर सकते हैं।

इस पोर्टल पर आप राशन कार्ड मित्र आईडी लेकर के अपने आसपास के लोगों को राशन कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवा सकते हैं। जिसके बदले आप कुछ पैसे भी चार्ज कर सकते हैं। इससे यह भी होगा कि आपको अच्छी खासी कमाई भी हो जाएगी। 

बता दें कि राशन कार्ड मित्र आईडी All Over India के लगभग सभी स्टेटस के लिए अवेलेबल है तो आप जिस भी राज्य से संबंध रखते हैं। उस राज्य के किसी भी शहर में राशन सुविधा केंद्र खोल सकते हैं अगर आपको हमारे द्वारा राशन सुविधा केन्द्र क्या है ? राशन सुविधा केंद्र कैसे खोलें ? इससे संबंधित लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ