Headlines
Loading...
राजस्थान में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं ?

राजस्थान में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं ?

How to apply for new ration card in rajasthan:- हमारे देश में राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो कि पूरे परिवार का आइडेंटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ होता है। इसलिए हमारे देश में सभी परिवारों का अपना अपना अलग-अलग राशन कार्ड होता है। देश में नए राशन कार्ड बनाने और पुराने राशन कार्ड बंद कराने की प्रक्रिया हमेशा चालू रहती है। अगर आपको अपने लिए एक नया राशन कार्ड बनवाना हो या अपने किसी पुराने राशन कार्ड को बंद करवाना हो ? तो इसकी एक प्रक्रिया होती है। यह प्रक्रिया पूरी करके हम नया राशन कार्ड बनवा भी सकते हैं और पुराने राशन कार्ड को बंद भी करवा सकते हैं।

लेकिन हमारे देश में सबसे ज्यादा आवेदन नए राशन कार्ड बनवाने के लिए होते हैं। क्योंकि राशन कार्ड बंद करवाने की जरूरत बहुत ही कम पड़ती है। लेकिन देश की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है जिसकी वजह से जब परिवार बड़ा हो जाता है तो एक परिवार के कई हिस्से हो जाते हैं, ऐसे में उन सभी को अपने लिए एक अलग और नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत पड़ जाती है।

तो अगर आप भी पहले अपने संयुक्त परिवार में रहते थे, लेकिन अभी आप अपने परिवार से अलग हो चुके हैं ? और इसलिए अभी आप अपना और अपने परिवार का एक नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी है। क्योंकि यहां पर हम आपको राजस्थान में नया राशन कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं। 

हम आपको बताना चाहेंगे कि भारत के सभी राज्यों में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है। यहां पर हम आपको सिर्फ राजस्थान राज्य में नया राशन कार्ड कैसे बनाएं ? इसके बारे में बताने वाले हैं।


नया राशन कार्ड कैसे बनाते हैं ? यह तो हम आपको बताएंगे ही लेकिन सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि राजस्थान में राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ? और कौन से राशन कार्ड का क्या-क्या फायदा होता है ?

तो वैसे तो हमारे राज्य में चार प्रकार के राशन कार्ड बनाए जाते हैं। जिनमें APL, BPL, State BPL और अंतोदय राशन कार्ड होते हैं।

अगर आप इन चारों प्रकार के राशन कार्ड के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमने इस पर अलग से एक आर्टिकल लिखा है। आप वो आर्टिकल पढ़ सकते हैं। 

अभी यहां पर हम आपको बस इतना बताना चाहेंगे कि अगर अभी आप राजस्थान में नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपका जो राशन कार्ड बनेगा वह एपीएल राशन कार्ड ही होगा।


राजस्थान में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं ?

अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं तब आपके पास राशन कार्ड बनवाने के दो तरीके हैं, हम आपको दोनों तरीके बताएंगे। पहला:- हमारे राज्य में हर 5 से 10 साल हमें एक सर्वे किया जाता है, जिसमें गांव गांव और शहर शहर में कैंप लगाए जाते हैं जिनमें सिर्फ नए राशन कार्ड बनाने का कार्य होता है। तो जब आपके गांव या शहर में नया राशन कार्ड बनाने का कैम्प लगे तब आप अपने जरूरी दस्तावेज देखकर अपने परिवार का एक नया राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

लेकिन इस तरीके से राशन कार्ड बनाने का कार्य तभी होगा जब हमारे प्रदेश में नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया कैंपो के माध्यम से शुरू की जाएगी। लेकिन नए राशन कार्ड बनाने के कैंप कब शुरू होंगे ? इसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है, क्योंकि इसका निर्णय हमारे प्रदेश की सरकार लेती है। 

लेकिन हम आपको एक और तरीका बता रहे हैं जिस तरीके से आप जब चाहे तब अपना और अपने परिवार का एक नया राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इस तरीके से राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले एक आवेदन फॉर्म की जरूरत पड़ेगी। यह फॉर्म हम आपको नीचे उपलब्ध करा देंगे। 

तो आपको सबसे पहले यह फॉर्म डाउनलोड करना है और इसका प्रिंट आउट निकालना है। प्रिंट आउट निकालने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां भरनी पड़ेगी। उसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ अपने और अपने परिवार के सभी सदस्यों के दस्तावेज भी लगाने पड़ेंगे। इसलिए आप अपने परिवार के सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी इस फॉर्म के साथ संलग्न करें।

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए ? इसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे। लेकिन सबसे पहले आपको नया राशन कार्ड बनवाने का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है जो कि आप नीचे लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं।

Download New Ration Card Form PDF

इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल लीजिए। उसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियां भरनी है। इसमें आपको अपनी और अपने परिवार की संपूर्ण जानकारी देनी है। इसके अलावा आप राशन कार्ड में जिस व्यक्ति को मुखिया बनाना चाहते हैं उसकी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी इस आवेदन फॉर्म पर चिपकाए और इस आवेदन फॉर्म में जहां पर मुखिया का नाम पूछे वहां पर आपको उसी सदस्य का नाम दर्ज करना है।

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि हमारे राज्य में अभी अगर आपको नया राशन कार्ड बनवाना हो तो आपको राशन कार्ड में मुखिया अपने परिवार की महिला को ही बनाना पड़ेगा। आप राशन कार्ड का मुख्य किसी पुरुष को नहीं बना सकते है। लेकिन अगर आपके परिवार में 18 साल से ज्यादा उम्र की कोई भी महिला नहीं है तब आप पुरुष को भी मुखिया बना सकते हैं।


नया राशन कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज क्या-क्या चाहिए ?

  • मुखिया की एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • मुख्य की बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पुराने राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड ना हो तो जन्म प्रमाण पत्र
  • पुराने राशन कार्ड से नाम डिलीट होने की NOC


NOC क्या होती है ?

NOC को Surrender Certificate यानी कि समर्पण प्रमाण पत्र भी कहा जाता है। यह NOC आपको तब प्राप्त होती है जब आप अपने पुराने राशन कार्ड से अपना नाम डिलीट करवाते हैं। अगर आपको नया राशन कार्ड बनवाना है तो आपको सबसे पहले अपने पुराने राशन कार्ड से अपना नाम डिलीट करवाना होगा, जो कि आप अपने आसपास के किसी भी ईमित्र पर जाकर करवा सकते हैं। जब आप ई मित्र वाले से नाम डिलीट करवाएंगे तो वह आपको एक NOC देगा। यही NOC आपको नया राशन कार्ड बनवाने के इस फॉर्म के साथ संलग्न करनी है।

तो अभी आपके पास आवेदन फॉर्म भी है और सभी दस्तावेज भी है। तो अभी आपको अपने सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करनी है और अभी आपको इस फॉर्म को ऑनलाइन करवाना पड़ेगा। जब आप इस फॉर्म को ऑनलाइन करवा लेंगे तो उसके बाद 10 से 15 दिनों के अंदर अंदर आपका नया राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।


नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

आपके पास आवेदन फॉर्म और दस्तावेज सभी मौजूद है, अभी बस आपको इसको ऑनलाइन करना है। तो राशन कार्ड का आवेदन ऑनलाइन करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। या तो आप अपने गांव की ग्राम पंचायत में इस आवेदन फॉर्म को जमा करवा दीजिए, आपकी ग्राम पंचायत द्वारा इस आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। उसके बाद 10, 15 दिन बाद आपकी ग्राम पंचायत में ही आपको अपना नया राशन कार्ड मिल जाएगा।

इसके अलावा आप इस आवेदन फॉर्म को अपने आसपास के किसी भी ईमित्र वाले को भी दे सकते हैं। लेकिन ईमित्र वाला आपसे राशन कार्ड फॉर्म ऑनलाइन करने के ₹100 से ₹200 रुपये ले सकता है। तो इतने पैसे आपको ई-मित्र वाले को देने पड़ेंगे। इसके बाद जब ईमित्र वाला आपके इस आवेदन को ऑनलाइन कर देगा तो इसके 10 से 15 दिनों के बाद उसी ईमित्र वाले से आप अपना नया राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार नया राशन कार्ड बनने के बाद आप उस राशन कार्ड का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ और आईडेंटी प्रूफ के रूप में कर सकते हैं। साथ ही अगर आप अपने राशन कार्ड को खाद्य सुरक्षा से जुड़वा लेते हैं तब आपको सरकार द्वारा काफी किफायती दामों में दी जाने वाली खाद्य सामग्री सामग्री का भी फायदा उठा सकते हैं। अगर आपको चेक करना हो कि आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़ा हुआ है या नहीं ? तो आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

इसके अलावा अगर आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा योजना से ना जुड़ा हुआ हो तो आप अपने पास की किसी भी मित्र पर जाकर खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़ने का आवेदन कर सकते हैं। 

मोबाइल से ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे बनाएं, राशन कार्ड का फॉर्म कैसे भरा जाता है, राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज, राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन, नए राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र  


0 Comments: