Headlines
Loading...
शेखावाटी यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें ?

शेखावाटी यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें ?

How to download migration certificate online:- इस लेख में हम जानने वाले हैं कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है ? और हम ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?


माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है ?

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का मतलब हिंदी में प्रवासन प्रमाण पत्र या स्थानांतरण प्रमाण पत्र होता है। जिस प्रकार से जब हम स्कूल में पढ़ाई करते हैं और अगर हमें एक स्कूल को छोड़कर दूसरे स्कूल में प्रवेश लेना हो तो इसके लिए हमें अपनी पुरानी स्कूल से TC यानी कि Transfer Certificate लेना पड़ता है और वह TC हमें उस स्कूल में जमा करवानी पड़ती है, जिसमें हम प्रवेश लेना चाहते हैं।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी ऐसे ही काम करता है। ट्रासंफर सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट में अंतर बस इतना है कि जब हम एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेते हैं तो उसे ट्रांसफर सर्टिफिकेट कहते हैं, वहीं अगर हम कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हो और एक यूनिवर्सिटी से जब हम दूसरी यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेते हैं तब हमें माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं।

जैसे कि मान लीजिए आप ने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए शेखावाटी यूनिवर्सिटी कि किसी कॉलेज में एडमिशन लिया और आपने अपनी 3 साल की कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर ली। इसके बाद आप आगे की भी पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन इस बार आप आगे की पढ़ाई महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी बीकानेर से करना चाहते हैं। तो अभी क्योंकि आप यूनिवर्सिटी चेंज कर रहे हैं, इसलिए आपको शेखावाटी यूनिवर्सिटी से अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट लाना पड़ेगा और वह सर्टिफिकेट महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी में जमा करवाना पड़ेगा, तब जाकर आप महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है और हमें माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत क्यों पड़ती है ? चलिए अभी हम जानते हैं कि हम ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे की अगर आप राजस्थान की किसी भी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं और अभी आपको यूनिवर्सिटी चेंज करनी है ? इसलिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट चाहिए ? तो माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए आपको अपनी यूनिवर्सिटी में जाना पड़ता है क्योंकि यूनिवर्सिटी में ही माइग्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है। किंतु शेखावाटी यूनिवर्सिटी ने इस सर्विस को ऑनलाइन कर दिया है।

अगर आप शेखावाटी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं और अभी आप किसी अन्य यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना चाहते हैं, इसलिए आपको शेखावाटी यूनिवर्सिटी से माइग्रेशन सर्टिफिकेट चाहिए ? तो आप ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको शेखावाटी यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना है। इसके बाद आप अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि यहां बताए गए तरीके से आप जो माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करेंगे वह माइग्रेशन सर्टिफिकेट की ऑनलाइन कॉपी होगी। अगर आपको ओरिजिनल माइग्रेशन सर्टिफिकेट चाहिए तो आपको यूनिवर्सिटी में जाकर प्रार्थना पत्र लिखकर तथा ₹150 रुपए की एक रसीद का भुगतान करना पड़ेगा। तब जाकर आपको ओरिजिनल माइग्रेशन सर्टिफिकेट मिलेगा।

लेकिन अगर आपको सिर्फ ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत है तो आप नीचे बताए गए तरीके से ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं की शेखावाटी यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करते हैं ?


शेखावाटी यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले shekhauni.ac.in की वेबसाइट पर जाना है।

> वेबसाइट का होम पेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा। 


1. यंहा सबसे पहले Menu बटन पर क्लिक करें।

2. फिर Student Corner ऑप्शन पर क्लिक करे।

3. इसके बाद Online Duplicate Mark Sheet / Provisional / Migration Certificate ऑप्शन पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म ओपन हो जाएगा, नीचे इमेज में देख सकते हैं।


> यहां पर आपको अपनी कुछ बेसिक जानकारी भरनी पड़ेगी जैसे कि

  • सबसे पहले Migration Certificate सेलेक्ट करे।
  • नाम
  • पिता का नाम
  • अंतिम पास परीक्षा
  • परीक्षा पास करने का वर्ष
  • रोल न.
  • Enrollment No
  • Exam Center
  • Collage Name
  • Category (Regular/Private)
  • पता (Address)
  • मोबाइल नंबर

यह सारी जानकारी डालने के बाद आपको अपनी एक फोटो तथा आधार कार्ड की फोटो Jpg फॉर्मेट में अपलोड करनी पड़ेगी। यहां पर आप जो भी फोटो अपलोड करें उसकी साइज 1kb से 20kb के बीच होनी चाहिए और आधार कार्ड की फ़ोटो की साइज 1kb केबी से 512kb के बीच में होनी चाहिए। अगर आपको किसी भी फोटो की साइज कम या ज्यादा करनी नहीं आती है तो आप यह आर्टिकल पढ़े।

सभी जानकारी सही-सही डालने के बाद तथा फोटो और आधार कार्ड की फ़ोटो अपलोड करने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद कुछ ही देर में आपके मोबाइल नंबर पर आपको जानकारी दे दी जाएगी कि आपका माइग्रेशन सर्टिफिकेट तैयार हो चुका है साथ ही आपको उस मैसेज में एक लिंक भी प्राप्त होगा, उस लिंक पर क्लिक करके आप अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप वापस यहीं पर आकर भी अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।


इस प्रकार से आप राजस्थान की शेखावाटी यूनिवर्सिटी का माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको शेखावाटी यूनिवर्सिटी से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट कर सकते हैं, हम आपको उसके बारे में जानकारी जरूर देंगे।  

0 Comments: