Headlines
Loading...
रिवॉल्यूशन मार्कशीट कैसे और कहां से प्राप्त करें ?

रिवॉल्यूशन मार्कशीट कैसे और कहां से प्राप्त करें ?

Where we get revaluation marksheet:- स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई करने वाले बच्चे हर साल काफी मेहनत करके पढ़ाई करते हैं, उसके बाद वह परीक्षा देते हैं और अपने रिजल्ट का इंतजार करते हैं।

तो जब भी किसी भी क्लास का रिजल्ट आता है तो हमारे साथ बहुत सी बार ऐसा होता है कि हमें जिस सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा नंबर आने की उम्मीद होती है उस सब्जेक्ट में हमारे काफी कम नंबर आते हैं। ऐसा कई कारणों की वजह से हो सकता है। जिनमें से प्रमुख कारण होते हैं कि आपकी कॉपी को अच्छे से चेक ना किया गया हो, या आपकी कॉपी को अच्छे से चेक करने के बावजूद नंबर्स की टोटलिंग करने में कुछ गलती हो गई हो सकती हैं। कारण चाहे जो भी हो जब भी किसी भी क्लास का रिजल्ट आता है तो रिजल्ट आने के बाद अगर किसी स्टूडेंट को लगे की उसके रिजल्ट में किसी सब्जेक्ट में कम नंबर दिए गए हैं, तो यूनिवर्सिटी स्टूडेंट को दोबारा से अपनी कॉपी चेक करवाने का अवसर देती है। जिसको रिवॉल्यूशन और रिटोटलिंग कहा जाता है। 

रिवॉल्यूशन और रिटोटलिंग में क्या अंतर है ? इसके बारे में हमने अलग से एक लेख लिखा है। आप चाहे तो वह पढ़ सकते हैं।

Rechecking और Revaluation में क्या अंतर होता हैं ?

फिलहाल इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि अगर आप ने रिवॉल्यूशन का फॉर्म भरवाया था और आपके उस सब्जेक्ट में नंबर भी बढ़ गए है, तो अभी रिवॉल्यूशन की मार्कशीट आपको कहां पर और कैसे मिलेगी ? यह सवाल बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में होता है। क्योंकि जो मुख्य मार्कशीट होती है वह तो हमें कॉलेज से प्राप्त हो जाती है। लेकिन जब हम रिवोल्यूशन का फॉर्म भरते हैं तो रिवॉल्यूशन मार्कशीट को यूनिवर्सिटी फिर से जारी करती है। जिसको लेकर छात्रों के मन में बहुत सारे सवाल होते हैं। जैसे कि रिवॉल्यूशन मार्कशीट कहां पर मिलेगी ? रिवॉल्यूशन मार्कशीट कैसे प्राप्त करें ? तो इस लेख में आपको इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। फिर चाहे आप रेगुलर स्टूडेंट हो या फिर प्राइवेट स्टूडेंट हो।


Regular Student Revaluation Marksheet कहां से प्राप्त करें ?

अगर आप एक रेगुलर स्टूडेंट हैं और नियमित रूप से कॉलेज में जाते हैं तब आपको अपनी रिवॉल्यूशन की मार्कशीट प्राप्त करने के लिए किसी भी अन्य स्थान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि जिस कॉलेज में आप पढ़ रहे हैं और जिस कॉलेज से आपने अपनी मेन मार्कशीट प्राप्त की है, उसी कॉलेज में आपको आपकी रिवॉल्यूशन मार्कशीट मिलेगी। तो आप जिस कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं आप उस कॉलेज के कार्यालय में संपर्क करें। वहां पर आपको आपकी रिवॉल्यूशन की मार्कशीट मिल जाएगी। या उससे संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको आपके कॉलेज के कार्यालय में ही मिल जाएगी।


Private Student Revaluation मार्कशीट कैसे प्राप्त करें?

अगर आप एक प्राइवेट स्टूडेंट हैं तो आपको आपकी रिवॉल्यूशन की मार्कशीट उसी कॉलेज में मिलेगी जिस कॉलेज से आपने एग्जाम फॉर्म भरवाया था। अभी देखिए कई बार ऐसा होता है कि आपने जिस कॉलेज से प्राइवेट एग्जाम फॉर्म भरवाया है उस कॉलेज में आपके एग्जाम नहीं लगते है। आपका एग्जाम सेंटर किसी अन्य कॉलेज में आ जाता है। 

तो अगर आपके साथ ऐसा हुआ हो। तब आपको उसी कॉलेज में जाकर अपनी revaluation की मार्कशीट प्राप्त करनी है जिस कॉलेज से आपने अपनी क्लास का एग्जाम फॉर्म भरवाया था। इसके अलावा आप अपनी यूनिवर्सिटी में जाकर भी अपनी रिवॉल्यूशन की मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं, वहां पर भी आपको पुनर्मूल्यांकन मार्कशीट उपलब्ध करा दी जाएगी।

तो इस लेख में हमने आपको रेगुलर और प्राइवेट दोनों प्रकार के स्टूडेंट के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपके मन में रिवॉल्यूशन मार्कशीट कैसे और कहां से प्राप्त करें ? इससे संबंधित अन्य कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।   

0 Comments: