Headlines
Loading...
BEd इंटर्नशिप स्कूल चॉइस फॉर्म कैसे भरें ?

BEd इंटर्नशिप स्कूल चॉइस फॉर्म कैसे भरें ?

BEd Internship Form Kaise Bhare 2022 Full Information in Hindi : - दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन B.Ed इंटर्नशिप का फॉर्म कैसे भर सकते हैं। इसी के साथ ही आपको स्कूल अलॉटमेंट लेटर कैसे मिलेगा ? इसके बारे में भी जानकारी देने वाले हैं। तो दोस्तों अगर आप भी B.Ed फर्स्ट ईयर में है और B.Ed फर्स्ट ईयर इंटर्नशिप स्कूल अलॉट करने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो हम इस ब्लॉग में आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको B.Ed इंटर्नशिप फॉर्म कैसे भरें ? इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी।


BEd इंटर्नशिप स्कूल चॉइस फॉर्म कैसे भरें ?

अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन ही B.Ed इंटर्नशिप फॉर्म भरना चाहते हैं तो यह फॉर्म आप ऑनलाइन ही भर सकते हैं। नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से B.Ed इंटर्नशिप का फॉर्म ऑनलाइन कैसे भर सकते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि B.Ed इंटर्नशिप का फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरते हैं ? इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है जिसमें हमने वीडियो में एक इंटर्नशिप का फॉर्म भर के बताया है कि आप कैसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से बीएड इंटर्नशिप स्कूल चॉइस का फॉर्म भर सकते हैं।

हम आपसे कहना चाहेंगे कि अगर आप फॉर्म भरने के तरीके को अच्छे से समझना चाहते हैं तो आप वह वीडियो जरूर देखें। अभी वह वीडियो देखने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें


B.Ed इंटर्नशिप फॉर्म भरने का कंपलीट प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

2. इसके बाद ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Shala Darpan टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने शाला दर्पण की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उसे आप ओपन करें। इस वेबसाइट पर अभी विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. फिर इस वेबसाइट के होम पेज पर इंटर्नशिप का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। 

5. आपके सामने पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको Candidate Login ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।


6. इसके बाद यहां पर आपको लॉगइन आईडी, पासवर्ड और कैप्चा डालकर के लॉगिन कर लेना है। अगर आप पहले बार लॉगिन कर रहे है तो आपके पास यूज़रनेम और पासवर्ड नही होंगे, तो ऐसे में आपको नीचे Forgot Password ऑप्शन पर क्लिक करना है।


फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यहां पर सबसे पहले आपकी कॉलेज जिस भी जिले में है वह जिला सेलेक्ट करें।

फिर आप अपना Course, Institute Name, Admission Season सेलेक्ट करके Candidate Name के फर्स्ट दो अक्षर टाइप करें।

इसके बाद यहां पर कैपचा डालकर के Search ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद नीचे आपको एक लिस्ट मिल जाएगी। जिसमे आपने जो भी कॉलेज सेलेक्ट की है उसमें जितने भी स्टूडेंट है वह आपके सामने आ जाएंगे। इसमें आपका नाम, मोबाइल नंबर और आपकी माता का नाम आ जायेगा। यहां से आप अपना नाम सेलेक्ट करके Get User Name ऑप्शन पर क्लिक करें। 

8. इसके बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने होगे। यहां पर वही मोबाइल नंबर दर्ज करने है जो मोबाइल नंबर आपने PTET BED का फॉर्म भरते समय दिए हैं। 

9. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा, वह ओटीपी यहां पर डालकर के Validate ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. फिर आपको उसी स्क्रीन यानी पेज पर यूजरनेम और पासवर्ड मिल जायेंगे। यही यूजरनेम और पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज में द्वारा भी सेंड कर दिए जाते हैं। 

11. इसके बाद आप अपने पासवर्ड चेंज कर लें।

12. इसके बाद आप फिर से Candidate Login ऑप्शन पर क्लिक करके login id और पासवर्ड दर्ज करके Login ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं। 

13. इसके बाद आपके सामने स्टूडेंट की प्रोफाइल ओपन हो जाएगी। जिसमें की स्टूडेंट की सभी डिटेल्स देखने को मिल जायेगी। 

इसके बाद आपको कॉर्नर में एक कंप्यूटर का आइकॉन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके Internship Request ऑप्शन पर क्लिक करें। 

फिर आपको Search का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके नीचे Student Choice ऑप्शन पर क्लिक करें। 

फिर नीचे आप Go ऑप्शन पर क्लिक करके Action बटन पर क्लिक करें। 

फिर आपके पास 10th में कौन सा माध्यम था हिंदी या इंग्लिश यह सेलेक्ट करने के बाद आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करें।

14. यहां पर आपको स्कूल्स ऐड करनी होगी जिसमें की आप 15 से लेकर के 20 स्कूल तक ऐड कर सकते हैं। 

यहां पर आप जितने भी स्कूल सेलेक्ट करते हैं उन्हें ऐड करने के लिए Add School ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Note : - यहां पर ज्यादातर चांस यही होता है कि आप जो पहला स्कूल सिलेक्ट करते हैं वही स्कूल अलॉट होता है। इसी के साथ ही हम आपको यहां पर जानकारी दे देते हैं कि यहां पर आपने जो भी जिला और ब्लॉक सिलेक्ट किया है उसी के अकॉर्डिंग आपको स्कूल या कॉलेज सेलेक्ट करने को मिलेगी।

इसके बाद यहां पर आप कम से कम 15 स्कूल या 20 स्कूल सिलेक्ट करके Save ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपके द्वारा सेलेक्ट की गई स्कूल सक्सेसफुली सेव हो जाएगी। अभी आपका bed internship school choice form पूरी तरह से सबमिट हो चुका है।


BEd Internship School Choice Form Status कैसे चेक करे ?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि B.Ed इंटर्नशिप स्कूल चॉइस फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक करते हैं ? इसके बारे में हमने 2 वीडियो में भी बताये है। जिनमें हमने 2 तरीके बताए हैं जिनके द्वारा आप अपने B.Ed इंटर्नशिप फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं। आप नीचे लिंक पर क्लिक करके अभी वह वीडियो देख सकते हैं।

इसके अलावा नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी आप अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

> इसके बाद आप Back ऑप्शन पर क्लिक करके Candidate Login ऑप्शन पर वापिस क्लिक करेगें और यहां पर आप यूजर नेम और पासवर्ड डालकर के लॉगइन करेगें। 

> इसके बाद फिर से Internship Request ऑप्शन पर क्लिक करके Search ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आप नीचे देख सकते हैं इंटर्नशिप रिसिप्ट का स्टेटस इसमें आपको यह बताया गया है कि आपकी स्कूल सक्सेसफुली सबमिट हो गई है। 

> फिर आपको स्कूल अलॉट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसमें आपको प्रिंट का ऑप्शन भी मिल जाएगा लेकिन यह प्रिंट का ऑप्शन कुछ दिनों के बाद मिलेगा। यहां से आप अपने स्कूल अलॉट होने का अलॉटमेंट लेटर प्रिंट कर सकते हैं और उस स्कूल में जाकर के आप इस अलॉटमेंट लेटर को जमा कर दीजिए और फिर यह स्कूल अलॉट हो जायेगी। 

इस प्रकार से आप पर B.Ed फर्स्ट ईयर इंटर्नशिप स्कूल चॉइस करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। तो हमने आपको यहां पर इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है। अगर आपको अभी भी इससे रिलेटेड कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: