Headlines
Loading...
BED और BA BED, BSC BED में क्या अंतर होता है ?

BED और BA BED, BSC BED में क्या अंतर होता है ?

What is the difference between bed and ba bed, bsc bed in hindi:- जब तक हम स्कूल में पढ़ाई करते हैं तब तक हमें सिर्फ एग्जाम पास करने की टेंशन रहती है। लेकिन स्कूल शिक्षा पूरी होने के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए हमारे सामने इतने सारे कोर्स आ जाते हैं कि हम खुद कंफ्यूज हो जाते हैं कि हमें बारहवीं कक्षा के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए ? कौनसा कोर्स हमारे लिए ज्यादा बेहतर रहेगा ? ऐसे बहुत सारे सवाल स्टूडेंट्स के मन में होते हैं।

अगर आपने भी अभी-अभी अपनी स्कूल शिक्षा पूर्ण करी है ? तो आपके मन में भी ऐसे सवाल जरूर आते होंगे। क्योंकि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद हमारे सामने सैकड़ों कोर्सेज विकल्पों के रूप में मौजूद रहते हैं, जिनमें से कुछ कुछ तो ऐसे भी होते हैं जिनके बीच का अंतर ही हमें मालूम नहीं होता है। जैसे कि BED, BA BED, BSC BED, बहुत से लोगों को कंफ्यूज रहता है कि B.Ed कोर्स क्या होता है ? BA BEd कोर्स क्या होता है ? BSc B.Ed क्या होता है ? तथा इनमे क्या अंतर होता है ? अगर आपके मन में भी B.Ed कोर्स को लेकर ऐसे सवाल हैं तो यह लेख पढ़ने के बाद आपके सारे सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे।


B.Ed कोर्स क्या होता है ?

B.Ed की फुल फॉर्म Bachelor of Education होती है। यह एक 2 साल का कोर्स है जो कि हम अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के बाद कर सकते हैं। B.Ed करने के बाद आप अध्यापक बनने के योग्य हो जाते हैं इसलिए B.Ed कोर्स करने के बाद आप अध्यापक परीक्षा का एग्जाम देकर एक टीचर भी बन सकते हैं।


BA BEd और BSc B.Ed कोर्स क्या होता है ?

BA B.Ed और BSC B.Ed 4 साल का एक Integrated Course होता है। इंटीग्रेटेड कोर्स का मतलब होता है दो कोर्स को एक साथ मिला कर एक कोर्स बनाना है। बीए बीएड और बीएससी बीएड में भी यही सिस्टम है। क्योंकि यह कोर्स ग्रेजुएशन और B.Ed कोर्स को मिलाकर बना है। अगर आप 2 साल वाली नॉर्मल बीएड करते हैं तो आपको सबसे पहले 3 साल की ग्रेजुएशन करनी पड़ती है। उसके बाद आप यह 2 साल वाला B.Ed का कोर्स कर सकते हैं।

इसलिए ग्रेजुएशन और B.Ed करने में आपको टोटल 5 साल लगते हैं, वहीं अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद सीधा बीए बीएड या बीएससी बीएड कोर्स करते हैं तो इसमें आपकी ग्रेजुएशन भी हो जाती है और b.ed भी हो जाती है। साथ ही इसमें आपको सिर्फ 4 साल का समय लगता है।

इसलिए अगर आप का सपना एक अध्यापक बनने का ही है तो आपको अपनी 1 साल बचाने के लिए 12वीं कक्षा के बाद सीधा बीए बीएड या बीएससी बीएड कोर्स ही करना चाहिए।

अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद B.Ed इंटीग्रेटेड कोर्स करते हैं तो आपको बीए बीएड या बीएससी बीएससी इन दोनों में से किसी एक कोर्स को सिलेक्ट करना पड़ता है। बीए बीएड उन छात्रों के द्वारा किया जाता है जिनके 12वीं कक्षा में आर्ट विषय रहा हो तथा जो B.Ed भी आर्ट विषय से करना चाहते हो। ठीक इसी प्रकार से बीएससी बीएड ऐसे छात्रों के द्वारा किया जाता है जिनके 12वीं कक्षा में साइंस सब्जेक्ट रहा हो और जो बीएड भी साइंस सब्जेक्ट से करना चाहते हो।


BED और BA BED, BSC BED में क्या अंतर होता है ?

B.Ed कोर्स क्या होता है तथा BA BED और BSC BED कोर्स क्या होता है ? इसके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं। अभी अगर हम इनके बीच के अंतर की बात करें तो मान्यता के हिसाब से इनके बीच कोई अंतर नही है। आप चाहे ग्रेजुएशन करके 2 साल की B.Ed करे या 12वीं कक्षा के बाद सीधा 4 साल का BA B.Ed या BSC B.Ed कोर्स करे, इन दोनों कोर्स की मान्यता एक समान होती है।

अगर हम इनके बीच के अंतर की बात करें इनमें बस इतना सा अंतर है कि ग्रेजुएशन और b.ed अलग अलग करने में 5 साल का समय लगता है वही बीए बीएड या बीएससी बीएड कोर्स में सिर्फ 4 साल का समय लगता है। बाकी अगर हम बात करेंगे कौन सा कोर्स करने पर हमें ज्यादा ज्ञान होगा तो यह आप पर और आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेते हैं उस पर निर्भर करता है। क्योंकि पढ़ाई करने का कार्य आपका खुद का है तथा कॉलेज में आप को किस प्रकार से पढ़ाया जाता है उस पर भी डिपेंड करता है कि आपको कितना ज्ञान होगा।

तो अभी हमें उम्मीद है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि B.Ed कोर्स क्या होता है ? तथा बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स क्या होता है ? इनमे क्या अंतर होता है ? अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य कोर्स को लेकर कंफ्यूजन हो तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। हम आपके कंफ्यूजन को जरूर दूर करेंगे। अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य कोर्स को लेकर कन्फ्यूजन हो तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। हम आपके कन्फ्यूजन को जरूर दूर करेंगे। 

0 Comments: