Bottom Article Ad

CUET एग्जाम क्या है ? CUET एग्जाम देने से क्या होता है ?

What is CUET Full Information in Hindi:- आजकल आपने CUET एग्जाम के बारे में काफी सुना होगा क्योंकि यह एक काफी कॉमन एग्जाम है जिसको आजकल 12वीं कक्षा पास करने के बाद कई विद्यार्थी देते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि CUET एग्जाम क्या है ? CUET एग्जाम देने से क्या होता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में आपको CUET के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलने वाली है।


CUET फुल फॉर्म क्या है ?

CUET की फुल फॉर्म Common University Entrance Test है। CUET का मतलब हिंदी में विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा होती है। यह एग्जाम देश की नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) के द्वारा आयोजित करवाई जाती है।


CUET एग्जाम क्या है ?

CUET एग्जाम के बारे में जाने से पहले हम थोड़ा पीछे चलते हैं। तो अगर हम कुछ समय पहले तक की बात करें तो देश में जितने भी नेशनल यूनिवर्सिटी है इनमें एडमिशन सिर्फ उन्हीं बच्चों को मिल पाता था जिनके 90% से 95% से ज्यादा मार्क्स आते थे। क्योंकि नेशनल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए पूरे देशभर से आवेदन किए जाते है इसलिए सिर्फ टॉप रैंकिंग वाले विद्यार्थियों को ही नेशनल यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल पाता था।

इस चीज को ध्यान में रखते हुए CUET टेस्ट को लाया गया। अभी अगर कोई विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद अपनी कॉलेज शिक्षा किसी नेशनल यूनिवर्सिटी से करना चाहता है तो इसके लिए जरूरी नहीं है कि वह 12वीं में अच्छे मार्क्स लाए तभी उसे एडमिशन मिलेगा। 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट्स cuet एग्जाम दे सकते हैं। अगर आप एग्जाम पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको देश की बड़ी-बड़ी नेशनल यूनिवर्सिटी में से किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल सकता है।


CUET एग्जाम के लिए पात्रता क्या है ?

CUET एग्जाम देने की सिर्फ एक ही पात्रता है वह यह कि आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए। CUET एग्जाम का आयोजन ही इसीलिए किया जाता है ताकि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी नेशनल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ले सकें और नेशनल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए यह एग्जाम देना पड़ता है। इसलिए यह एग्जाम देने के लिए आपका 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।


CUET एग्जाम देने से क्या होता है ?

12वीं कक्षा पास करने के बाद हम में से ज्यादातर विद्यार्थी अपने आसपास की ही किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर आगे की पढ़ाई करते हैं। लेकिन अगर आप CUET एग्जाम देते हैं और इसमें आप पास हो जाते हैं तो आप देश की बड़ी-बड़ी नेशनल यूनिवर्सिटी जैसे की JNU, जामिया यूनिवर्सिटी में अपनी आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।


CUET एग्जाम कब और कैसे होती है ?

CUET एग्जाम का आयोजन प्रत्येक वर्ष फरवरी से अप्रैल माह के आस पास करवाया जाता है। इसलिए अगर आप CUET एक्जाम देना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद आपको यह एग्जाम देना पड़ेगा। आपको बता दें कि CUET एग्जाम CBT के माध्यम से आयोजित करवाया जाता है और आपके सब्जेक्ट के हिसाब से ही आपका प्रश्न पत्र आता है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको 5 अंक दिए जाते हैं वहीं अगर आप गलत उत्तर दे देते हैं तो आप को 1 नेगेटिव अंक दिया जाता है।


CUET एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एग्जाम देने से पहले आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। NTA प्रत्येक वर्ष इस परीक्षा का आयोजन करवाता है तो आप साल के शुरुआत से ही cuet.nta.nic.in तथा NTA की ऑफिशल वेबसाइट nta.ac.in पर विजिट करते रहे। जब भी इस एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होंगे तो उसकी जानकारी आपको इन्हीं वेबसाइट पर मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन शुरू होने पर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आगे की जानकारी आपको मोबाइल पर और ईमेल आईडी पर दे दी जाती है।

तो दोस्तों अभी आपको CUET एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी। अगर आपको CUET exam kya hoti hai ? इसके बारे में अभी भी कोई सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ