Bottom Article Ad

राजस्थान CET एग्जाम क्या है ? पूरी जानकारी

What is Rajasthan CET Exam Full Information in Hindi : - राजस्थान में पेपर लीक होने की संभावना को कम करने के उद्देश्य से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अभी हाल ही में राजस्थान CET एग्जाम को लागू किया है। तो इस ब्लॉग में हम आपको राजस्थान CET एग्जाम क्या है ? राजस्थान CET एग्जाम कैसे होता है ? राजस्थान CET एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या है ? राजस्थान CET एग्जाम देने के लिए आवेदन कैसे करें ? राजस्थान सीईटी एग्जाम का सिलेबस क्या है ? राजस्थान सीईटी एग्जाम देने के लिए फीस कितनी लगती है ? सभी सवालों के जवाब आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

एग्जाम - राजस्थान सीईटी एग्जाम

डिपार्टमेंट - राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB)

एग्जाम लेवल - ग्रेजुएशन और 12th लेवल

एग्जाम - साल में एक बार एग्जाम 

राज्य - राजस्थान

ऑफिशियल वेबसाइट - rsmssb.rajasthan.gov.in


राजस्थान सीईटी एग्जाम क्या है ? What is Rajasthan CET Exam in Hindi

CET का पूरा नाम " Common Eligibility Test " हैं जिसका हिंदी में अर्थ समान पात्रता परीक्षा होता हैं। 

राजस्थान राज्य की थर्ड ग्रेड लेवल की भर्तियों में भर्ती होने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को राजस्थान सीईटी एग्जाम देना पड़ेगा। और जो उम्मीदवार राजस्थान सीईटी एग्जाम को क्वालीफाई कर लेता है तो वह राजस्थान सरकार की थर्ड ग्रेड लेवल की भर्तियों में आवेदन कर सकता है। यह एग्जाम ग्रेजुएट लेवल और 12th लेवल के बेसिस पर आयोजित करवाई जाती है। इस एग्जाम को साल में एक बार ही आयोजित करवाया जाता है जिसकी वैलिडिटी 3 साल तक ही होती है। हालांकि इस एग्जाम को आप दोबारा से दे करके अपने राजस्थान सीईटी एग्जाम के अंको में सुधार कर सकते हैं। 

वैसे आप यह मत समझ लेना कि केवल राजस्थान सीईटी एग्जाम देने से ही आपको सरकारी नौकरी मिल जाएगी बल्कि राजस्थान सीईटी एग्जाम एक तरह से प्रारंभिक परीक्षा है। मतलब पहले आपको राजस्थान सीईटी एग्जाम को क्वालीफाई करना पड़ेगा उसके बाद ही आप किसी थर्ड ग्रेड लेवल की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि थर्ड ग्रेड लेवल की जितनी भी भर्तियां होती है। उनमें भर्ती होने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान सीईटी एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ेगा। तो अभी यह सवाल आता है कि वह कौनसी थर्ड ग्रेड लेवल की भर्तियां है जिनमें आवेदन करने के लिए सीईटी एग्जाम देना अनिवार्य है। तो हम आपको यहां पर उन भर्तियों की लिस्ट नीचे दे रहे हैं। 


Rajasthan CET के अन्दर आने वाले भर्तियों की लिस्ट : - 

1. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल 

2. पटवारी

3. ग्राम विकास अधिकारी

4. ग्राम सेवक 

5. बाल विकास पर्यवेक्षक

6. उप जेलर

7. छात्रावास अधीक्षक

8. राजस्थान वनपाल

9. आबकारी जमादार ग्रेड -2

10. प्लाटून कमांडर

11. कनिष्ठ लेखाकार

12. तहसील राजस्व लेखाकार

13. पर्यवेक्षक महिला अधिकारीता

14. सचिवालय लिपिक ग्रेड-2

15. अल्पसंख्यक मामलात छात्रावास अधीक्षक

16. कनिष्ठ सहायक

17. लोक सेवा आयोग लिपिक ग्रेड-2


राजस्थान CET एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या हैं ? 

1. ग्रैजुएट लेवल की सीईटी एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार की ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए।

2. 12th लेवल की सीईटी एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार की 12th पास होनी चाहिए। 

3. उम्मीदवार अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई और 12th Pass Out किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से हो सकता है। 

4. उम्मीदवार की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा आयु सीमा 40 वर्ष हो सकती है। हालांकि अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाती है। 

इसके अलावा अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप राजस्थान सीईटी का ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। 


राजस्थान सीईटी एग्जाम देने के लिए फीस कितनी लगती है ? 

राजस्थान सीईटी का एग्जाम देने के लिए जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तब आपको कितनी फीस देनी होगी ? इसके बारे में हम आपको यहां पर जानकारी दे देते हैं। अगर कोई उम्मीदवार जनरल केटेगरी से संबंध रखता है तो उसकी फीस ₹450, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों की फीस ₹350, एसटी और एससी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए ₹250 आवेदन फीस निर्धारित की हुई है।


राजस्थान सीईटी एग्जाम का सिलेबस क्या है ? 

राजस्थान सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली थर्ड ग्रेड लेवल की भर्तियों के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा राजस्थान सीईटी एग्जाम को शुरू किया है। इस एग्जाम को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार ही थर्ड ग्रेड लेवल की भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। राजस्थान सीईटी एग्जाम को देने के लिए अभी तक कोई सिलेबस निर्धारित नहीं किया गया है। लेकिन फिर भी इस एग्जाम में गणित, विज्ञान, रिजनिंग, राजस्थान जीके, अंग्रेजी और कंप्यूटर इत्यादि विषयों से क्वेश्चन पूछे जा सकते हैं। 

राजस्थान सीईटी एग्जाम के ऑफिशियल सिलेबस के बारे में ज्यादा जानकारी जानने के लिए आप सीईटी एग्जाम का ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर से पढ़ ले। 


राजस्थान सीईटी एग्जाम क्यों शुरू की गई है ? 

जैसा की आप लोगों को पता ही होगा की साल 2021-22 में राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती निकाली गई थी जिसमें की ये भर्ती टोटल 4500 पोस्ट पर ही निकली थी लेकिन उस समय लगभग 20 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। तो इस स्थिति में सभी अभ्यर्थियों की एग्जाम एक साथ कराने की व्यवस्था, खाने पीने रहने की व्यवस्था में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इसके अलावा एक कारण यह भी था की राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में कुछ पेपर लीक भी हो गए थे जिसके कारण राजस्थान सरकार ने अंत में यही एक्शन लिया की थर्ड ग्रेड लेवल की जितनी भी भर्तियां निकाली जाती है उनके लिए राजस्थान सीईटी एग्जाम को शुरू किया जाए। राज्य में राजस्थान सीईटी एग्जाम लागू हो जाने के बाद पेपर लीक होने की संभावना में कमी आएगी साथ ही साथ में एग्जाम करवाने की व्यवस्था भी सुव्यवस्थित ढंग से हो पाएगी। 

हालांकि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीईटी एग्जाम को हरियाणा जैसे राज्यों में पहले से ही लागू कर रखा है। 


राजस्थान CET एग्जाम कैसे होता है ? 

राजस्थान सीईटी एग्जाम को मुख्य रूप से ग्रैजुएट लेवल और 12th लेवल के बेसिस पर आयोजित करवाया जाता है जिसमें की ग्रेजुएशन और 12th की पढ़ाई कंप्लीट कर चुके विद्यार्थी ही इस एग्जाम की तैयारी करते हैं। इस एग्जाम को साल में एक बार ही आयोजित किया जाता है जिसकी वैधता 3 साल तक होती हैं। हालांकि आप अपने सीईटी एग्जाम के अंको में सुधार करवाने के लिए दोबारा से एग्जाम दे सकते हैं इतना ही नहीं आप सीईटी की एग्जाम कितनी ही बार दे सकते हैं। 


राजस्थान CET एग्जाम के लिए आवेदन कैसे करें ? 

राजस्थान सीटीईटी का एग्जाम फॉर्म भरने के लिए आप अपने नजदीकी किसी ईमित्र सेंटर, सीएससी सेंटर या किसी ऑनलाइन कैफे में जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप राजस्थान सीईटी का फॉर्म खुद से ही भरना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से सीईटी का फॉर्म भर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको इंटरनेट के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है।

अगर आप खुद से ही राजस्थान सीईटी का फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आप SSO की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं जहां पर आपको CET का फॉर्म भरने से संबंधित ऑनलाइन फॉर्म मिल जायेगा। 


तो दोस्तों अगर आप भी राजस्थान सरकार के द्वारा निकाले जाने वाली थर्ड ग्रेड लेवल की भर्तियों में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको उसके लिए राजस्थान सीईटी एग्जाम को क्वालीफाई करना पड़ेगा। जिसकी संपूर्ण जानकारी हमने आपको ऊपर बता दी है। अगर आपको अभी भी राजस्थान सीईटी एग्जाम से संबंधित कुछ पूछना हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे। आशा करते हैं कि आपको राजस्थान सीईटी एग्जाम से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके बहुत ही अच्छा लगा होगा अगर आपको यह जानकारी प्राप्त करके अच्छा लगा है तो इसे अपने ओर भी दोस्तों के साथ और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जरूर से शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ