Headlines
Loading...
EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO का मतलब क्या होता हैं ?

EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO का मतलब क्या होता हैं ?

EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO Meaning in Hindi : - राजस्थान की कई यूनिवर्सिटियों ने अभी UG का रिजल्ट जारी किया था। जिसमें कुछ स्टूडेंट्स की मार्कशीट में EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO शब्द लिखें हुए दिखाई दे रहे हैं। जिसकी वजह से कई स्टूडेंट्स का यह सोचना है कि वह अपनी क्लास में फेल हो चुके इसीलिए ये उनकी मार्कशीट में ऐसा रिजल्ट दिखाई दे रहा है। इसके अलावा कुछ स्टूडेंट्स की मार्कशीट में ये वर्ड आने से कुछ कंफ्यूजन में भी पड़ चुके हैं की हम फेल हुए या पास। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर ही कर देते हैं। 

आज के इस ब्लॉग में हम आपको EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO का मतलब क्या होता हैं ? इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं। तो इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO का मतलब क्या होता हैं ?


EFPS का मतलब क्या होता हैं ? EFPS Meaning in Hindi 

EFPS का पुरा नाम " Eligible For Part Second " होता हैं। जिसका हिंदी में अर्थ द्वितीय वर्ष में बैठने योग्य होता हैं। 

EFPS एक तरह से Due या Back होता हैं। इसका सीधा सा मतलब आप न तो फेल हुए हैं और न ही पास हुए। यानी किसी एक सब्जेक्ट में मार्क्स कम आ गए हैं। जिससे आपका एक पेपर बैक में चला गया हैं। अब आप सेकंड ईयर में तो बैठ सकते हैं। लेकिन आपके जितने भी सब्जेक्ट बैक या ड्यू रहें हैं। उनके पेपर आपको वापिस देने होंगे। 

ध्यान दें आपके जितने भी सब्जेक्ट back या due रहें हैं। वह सब्जेक्ट ऑप्शनल या कंपलसरी हो सकते हैं। 


EFPT का क्या मतलब होता है ? EFPT Meaning in Hindi 

EFPT का पुरा नाम " Eligible For Part Third " होता हैं। इसका हिंदी में अर्थ तृतीय वर्ष में बैठने योग्य हो गए हों। यह EFPT वर्ड सैकंड ईयर की मार्कशीट में लिखा हुआ आता हैं। 

मार्कशीट में EFPT आने का मतलब है आपका पेपर बैक या ड्यू रह गया हैं। मतलब आपके किसी एक सब्जेक्ट में मार्क्स कम आए हैं। जिससे अब आप थर्ड ईयर में बैठ तो सकते हैं। लेकिन बैक या ड्यू में रहें पेपर की एग्जाम वापिस देनी होगी।

ड्यू में रहे सब्जेक्ट सैकंड ईयर के ऑप्शनल सब्जेक्ट या फर्स्ट ईयर में रहे ड्यू पेपर हो सकते हैं। 


POSO का क्या मतलब होता हैं ? POSO Meaning in Hindi

POSO का पूरा नाम " Pass In Optional Subjects Only " होता हैं। इसका सीधा सा मतलब आप ऑप्शनल सब्जेक्ट में तो पास हैं। लेकिन आपके जितने भी कंपलसरी सब्जेक्ट हैं। उनमें से आपके एक सब्जेक्ट में कम मार्क्स आ गए हैं। जिससे आप न तो फेल माने जाओगे और ना ही पास। आपके जिस भी सब्जेक्ट में कम मार्क्स आए हैं। उस सब्जेक्ट कि दोबारा से एग्जाम देनी होगी। 

Optional Subjects (वैकल्पिक विषय)

Psychology

Home Science

Mathematics

Economics

Biotechnology

Physical Education

Political science

History

English literature

Geography

Science

Physics

Hindi literature

Sanskrit literature

Economics


Compulsory subject (अनिवार्य विषय)

Hindi compulsory

English compulsory

Computer application

Environment


PCSO का मतलब क्या होता है ? PCSO Meaning in Hindi

PCSO का पूरा नाम " Pass In Core Subjects Only " होता हैं। इसका सीधा सा मतलब यही होता है कि आप मुख्य विषय में तो पास हो गए हो और जितने भी बचे हुए ऑप्शनल सब्जेक्ट है। उनमें आपका एक पेपर ड्यू रह चुका है। ड्यू रहें पेपर की दुबारा से एग्जाम देनी होगी। 


PSYO का मतलब क्या होता हैं ? PSYO Meaning in Hindi 

PSYO का पुरा नाम " Passed In The Second Year Only " होता हैं। इसका हिंदी में अर्थ द्वितीय वर्ष में ही उत्तीर्ण होता हैं। 

PSYO का मतलब यही होता हैं की आप सैकंड ईयर में तो पास हो गए हों। लेकिन आपका फर्स्ट ईयर में कोई पेपर ड्यू रह चुका है। इस पेपर की एग्जाम भी दुबारा देनी होगी।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं की आपको EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO का मतलब समझ में आ गया होगा। अगर आपको यह जानकारी थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हैं। तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

0 Comments: