Headlines
Loading...
RW/UM/EN का मतलब क्या होता है ? What is The Meaning of RW, UM, EN in Hindi

RW/UM/EN का मतलब क्या होता है ? What is The Meaning of RW, UM, EN in Hindi

RW, UM, EN Meaning In Hindi : - राजस्थान में जितने भी यूनिवर्सिटीज है उनके द्वारा रिजल्ट जारी किया जाता है। अगर रिजल्ट में Fail, Pass या Supplementary का ऑप्शन हो तब तो स्टूडेंट को यह समझ में आ जाता है कि हम फेल हुए हैं या पास। लेकिन ज्यादातर यूनिवर्सिटी के रिजल्ट में कुछ शॉर्ट फॉर्म Show होती है। जिनको समझने में स्टूडेंट्स को काफी कंफ्यूजन होता है कि इनका एक्चुअल में मतलब क्या होता है। और ऐसे ही आज हम कुछ शॉर्ट फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं। जो अक्सर कॉलेज में अध्ययन करने वाले स्टूडेंट्स की मार्कशीट में Show होती हैं। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको RW, UM, EN का मतलब क्या होता है ? RW, UM, EN क्यों आता है ? मार्कशीट मेंRW, UM, EN आए तो क्या करें ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस ब्लॉग में आपको मिलने वाले हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा।

RW/UM का मतलब क्या होता है ? What is RW/UM Meaning In Hindi


RW/UM का मतलब क्या होता है ? What is RW/UM Meaning In Hindi

RW की फुल फॉर्म " Result Wait/Withheld होता हैं। जिसका मतलब रिजल्ट बाद में आएगा यानी आपका रिजल्ट वेटिंग में चल रहा है।

आपके रिजल्ट में RW/UM आने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जिनमें से एक कारण यह भी हो सकता हैं कि जब आप एग्जाम दे रहे थे। उस समय OMR मार्कशीट में रोल नंबर, एग्जाम सेंटर का कोड, एनरोलमेंट नंबर गलत लिख दिए होंगे। जिसके कारण आपकी अच्छी तरीके से पहचान नहीं हो पा रही हैं। इसीलिए आपके रिजल्ट में RW/UM Show हो रहा होगा।

रिजल्ट में RW/UM आने का दूसरा कारण आपने एग्जाम के समय नकल या चीटिंग की होगी या एक्जाम देते समय एग्जाम सेंटर वाले आपसे एक रजिस्टर में सिग्नेचर करवाते हैं। और इन्हीं सिग्नेचर की कॉपी सेंटर वालों ने विश्वविद्यालय में जमा नहीं की होगी इसलिए आपके रिजल्ट में RW/UM आ रहा होगा। 

रिजल्ट में RW/UM कैसे हटाएं ? 

अगर आपके भी रिजल्ट में RW/UM आ रहा हैं। तब आप अपने रिजल्ट में RW/UM हटाने के लिए 3 तरीके अपना सकते हैं। 

1. जब आपका रिजल्ट जारी होता है तब उसमें एक हेल्पलाइन नंबर दिया हुआ होता है। जिस पर आप कॉल करके इस समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। 

2. एग्जाम देते समय आपसे एक सिग्नेचर करवाया होगा उसकी फोटो कॉपी विश्वविद्यालय में जमा करने के 7 से 8 दिन बाद आपका रिजल्ट जारी कर दिया जाता हैं। 
3. इसके अलावा आप जिस भी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रहें हैं। उसमे डायरेक्ट जाकर के इस समस्या का समाधान निकाल सकते हैं।

EN का मतलब क्या होता हैं ? What is EN Meaning In Hindi 

EN की फुल फॉर्म " Enrollment Number होता हैं। इसका मतलब परीक्षा एडमिट कार्ड में एनरोलमेंट नंबर नहीं है। 

जब आप एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तब आपको एक एमिग्रेशन लेटर जमा करना होता है। अगर आप कॉलेज में एमिग्रेशन लेटर नहीं जमा करवाते हैं। तब आप के रिजल्ट में EN देखने को मिलता है। 

मान लो आप राजस्थान युनिवर्सिटी से शेखावाटी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं। तब आपको राजस्थान युनिवर्सिटी के द्वारा एक इमिग्रेशन लेटर दिया जाता हैं। जिसे आप शेखावाटी यूनिवर्सिटी में जमा करवाओगे। शेखावाटी यूनिवर्सिटी में एमिग्रेशन लेटर न जमा करवाने पर आपको रिजल्ट EN देखने को मिलता हैं। 

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आपको Result me RW, UM, EN ka matlab समझ में आ गया होगा अगर आपको यह जानकारी पसन्द आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: