Bottom Article Ad

PPTO, PPSO और PPFO का क्या मतलब होता हैं ?

What is Meaning of PPTO, PPSO, PPFO Full Information in Hindi : - राजस्थान में अभी स्कूल और कॉलेजों के रिजल्ट आने का टाइम चल रहा है, इसलिए रोज किसी न किसी यूनिवर्सिटी के रिजल्ट आ रहे हैं। हालांकि 2020 से पहले राजस्थान में हर एक यूनिवर्सिटी अप्रैल से लेकर जून तक रिजल्ट जारी करती थी लेकिन 2020 में आए कोरोनावायरस की वजह से सभी शैक्षणिक संस्थानों का सारा टाइम टेबल बिगड़ गया, जिसका असर अभी भी दिख रहा है, इसलिए जून-जुलाई तक रिजल्ट जारी करने वाली यूनिवर्सिटी अभी सितंबर महीने तक स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी कर रही है।

खैर इस लेख में हम इस टॉपिक पर ज्यादा बात नहीं करेंगे इस लेख में हम बात करेंगे कि राजस्थान में जितने भी यूनिवर्सिटी रिजल्ट जारी कर रही हैं उन सभी में PASS और FAIL के अलावा और भी कई प्रकार के रिजल्ट शो कर रहे हैं जैसे कि EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO, PPTO, PPSO, PPFO आदि।

EFPS, EFPT, POSO, PCSO, PSYO का मतलब क्या होता है ? इसके बारे में हम पहले ही एक आर्टिकल में बता चुके है। इस लेख में हम सिर्फ PPTO, PPSO और PPFO का क्या मतलब होता हैं ? ये जानेंगे। तो अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि ऐसा ही कोई रिजल्ट आपकी या आपके किसी दोस्त की मार्कशीट में दिखाई दे। इसलिए अगर आपको इन शब्दों का मतलब पता होगा तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि आपका रिजल्ट क्या रहा है।


PPTO का मतलब क्या होता है ? What is Meaning of PPTO in Hindi

PPTO का पूरा नाम " Passed in Part Third Only" होता है जिसका हिंदी में मतलब 'केवल तीसरे भाग में उत्तीर्ण' होता हैं। 

सामान्य रूप से PPTO का मतलब यही होता है कि आप अभी केवल Third Year में ही पास हुए हों लेकिन आपके अभी तक सेकंड ईयर के कुछ पेपर Due हैं। जिसके कारण आपको BA, BSC और BCOM फाइनल ईयर की मार्कशीट में PPTO शब्द लिखा हुआ मिल रहा है। अभी आप यह समझ गए होंगे कि PPTO ka Matlab Kya hai ? तो चलिए अभी हम आपको PPSO का मतलब समझा देते हैं। 


PPSO का मतलब क्या है ? What is Meaning of PPSO in Hindi

PPSO का पूरा नाम 'Passed in Part Second Only' होता हैं जिसका हिंदी में अर्थ 'केवल दूसरे भाग में उत्तीर्ण' हैं। 

PPSO का मतलब यही होता है कि अभी आप केवल Second Year में ही पास हुए हों लेकिन आपके अभी तक फर्स्ट ईयर के कुछ पेपर ड्यू रह चुके हैं। जिसकी वजह से आपकी मार्कशीट में PPSO शब्द लिखा हुआ मिल रहा है। 

अभी आप यह मत समझ लेना कि आपकी मार्कशीट में PPSO लिखा हुआ है तो आप फेल हो चुके हो या आप थर्ड ईयर में नहीं बैठ सकते। तो हम आपको बता दें कि जब आप फाइनल ईयर के लिए आवेदन फॉर्म भरेंगे तो आपको वहां पर एक ऑप्शन मिलेगा कि आपको फाइनल ईयर के पेपर देने के साथ-साथ BA First Year के ड्यू रह चुके पेपर को भी देना होगा। इसके बाद जब आप फाइनल ईयर के सभी पेपर और BA फर्स्ट ईयर के Due पेपर क्लियर कर लेते हैं तो आपकी मार्कशीट से PPSO शब्द हटा दिया जाएगा। लेकिन अगर आप फाइनल ईयर के पेपर को क्लियर नहीं कर पाते हैं तो आपको फेल कर दिया जाएगा जिसके बाद आपको सप्लीमेंट्री का पेपर देना होगा। 


PPFO का मतलब क्या है ? What is Meaning of PPFO in Hindi 

PPFO का पूरा नाम " Passed in Part First Only " होता है जिसका हिंदी में अर्थ 'पहले भाग में ही उत्तीर्ण' होता हैं। यह रिजल्ट सिर्फ 2nd Year और Final Year के स्टूडेंट्स की मार्कशीट में दिखाता है, वो भी सिर्फ तब जब इन क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट का 1st Year का कोई पेपर Due हुआ रहता है। 

तो ऐसे स्टूडेंट जब अपना 2nd/3rd Year का एग्जाम देते हैं और रिजल्ट आने पर जब उनका वह 1st Year वाला पेपर पास हो जाता है लेकिन वह जिस क्लास में अभी पढ़ रहे हैं उस क्लास में फेल हो जाए तो इस प्रकार का रिजल्ट दिखाई देता है। अगर आपको अपने कॉलेज की मार्कशीट में PPFO शब्द मिल जाए तो समझ लेना कि आप केवल फर्स्ट ईयर में ही पास हुए हैं। 


FAQ

PPTO फुल फॉर्म क्या है ?

PPTO की फुल फॉर्म Passed in Part Third Only होती है।

PPSO फुल फॉर्म क्या है ?

PPSO की फुल फॉर्म Passed in Part Second Only होती है।

PPFO की फुल फॉर्म क्या होती है ?

PPFO की फुल फॉर्म Passed in Part First Only होती है।

तो दोस्तों अभी आपको UG की मार्कशीट में PPTO, PPSO, PPFO ka kya matlab hota hai. इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ