Headlines
Loading...
किसी भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर की शिकायत कैसे करें ?

किसी भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर की शिकायत कैसे करें ?

किसी भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर की शिकायत कहां और कैसे करें ? यह सवाल हर दूसरे इंसान के मन में जरूर आता है। क्योंकि हमारे देश में सरकारी कर्मचारियों और दफ्तरों से हर कोई परेशान रहता है। क्योंकि ज्यादातर सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों का बर्ताव, उनका व्यवहार और काम करने का तरीका बहुत ही खराब होता है जिसकी वजह से आम लोगों को अपना काम करवाने के लिए कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

तो अगर आप भी किसी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर के बार-बार चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन फिर भी आपका काम नहीं हो रहा है तो ऐसे में आप उस सरकारी कर्मचारी या दफ्तर की शिकायत कर सकते हैं। इससे आपको दो फायदे होंगे। पहला तो यह कि आपका काम हो जाएगा, दूसरा जिस भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर के खिलाफ आप शिकायत करते हैं उसके खिलाफ सरकार द्वारा एक्शन लिया जाएगा।

यहां पर हम सिर्फ आपको राजस्थान राज्य में किसी भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर की शिकायत कैसे करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं। अगर आप किसी केंद्रीय सरकारी कर्मचारी से परेशान है तब आप डायरेक्ट प्रधानमंत्री से भी उसकी शिकायत कर सकते हैं। हम डायरेक्ट प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करें ? इस पर हमने अलग से एक लेख लिखा है, आप चाहे तो वह पढ़ सकते हैं। 

लेकिन अगर आपकी समस्या ज्यादा बड़ी नहीं है और आपको जल्दी से जल्दी अपनी समस्या का समाधान करवाना हो तो आप नीचे बताये गए तरीके से सिर्फ दो-चार दिन के अंदर अंदर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।


किसी भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर की शिकायत कैसे करें ?

अगर आप राजस्थान के मूल निवासी हैं और आपको किसी भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर के द्वारा परेशान किया जा रहा है और आपका काम नहीं किया जा रहा है। तो इसके लिए राजस्थान सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखे हैं। जिस पर राजस्थान का कोई भी मूल निवासी कॉल करके अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवा सकता है। आपकी जो भी समस्या होती है उसका समाधान राजस्थान सरकार द्वारा 2 से 5 दिन के अंदर अंदर कर दिया जाता है।

जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिए आप कोई दस्तावेज बनवाना चाहते हैं और इसके लिए आप बार-बार सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों के पास जा रहे हैं लेकिन फिर भी सरकारी कर्मचारी आपसे पैसों की मांग करते हैं या आपका काम नहीं करते हैं, तो ऐसे में आप राजस्थान सरकार से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और उन्हें बता सकते है कि आपका काम नहीं किया जा रहा है। तो राजस्थान सरकार के शिकायत केंद्र के द्वारा उस सरकारी कर्मचारी या दफ्तर तक यह सूचना पहुंचाई जाएगी कि 2 दिन के अंदर अंदर आपका काम किया जाए नहीं तो उस कर्मचारी पर एक्शन लिया जाएगा। ऐसी स्थिति में उस सरकारी कर्मचारी को हर हालत में आपका काम पूरा करना ही पड़ता है। अगर वह ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है और कई बार ऐसा भी देखा गया है कि उस सरकारी कर्मचारी को नौकरी से भी बर्खास्त कर दिया जाता है।


राजस्थान शिकायत केंद्र के हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

राजस्थान सरकार ने अलग से एक डिपार्टमेंट बना रखा है जिसका कार्य राजस्थान के आम लोगों की शिकायतें सुनकर उनकी समस्याओं का समाधान करना है। इस डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 181 है। आप किसी भी समय इस नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके बाद दो से 5 दिन के अंदर अंदर आपकी समस्या का निवारण कर दिया जाता है।


राजस्थान शिकायत केंद्र में बात कैसे करें ?

> सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार के शिकायत केंद्र के टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल करना है।

> जैसे ही सामने से कॉल रिसीव होगा तो सबसे पहले 181 ग्राहक सेवा केंद्र के द्वारा आपसे आपका नाम और पता पूछा जाएगा।

> इसके बाद आपसे आपकी समस्या पूछी जाएगी और फिर आप की समस्या से संबंधित जो भी दस्तावेज या जानकारी होगी वह भी आप से पूछी जाएगी।

> यह सारी जानकारी बताने के बाद आपकी शिकायत को संबंधित विभाग तक पहुंचा दिया जाएगा। जिसकी सूचना आपको तुरंत मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

> इसके बाद जिस भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर के खिलाफ आप ने शिकायत दर्ज करवाई है उसकी तरफ से आपको कॉल आएगा और आपको सम्मान के साथ बुलाया जाएगा और आपका काम किया जाएगा।

> आपका काम पूरा होने के बाद फिर से आपके पास राजस्थान शिकायत केंद्र से कॉल आएगा और आपसे पूछा जाएगा कि आपकी समस्या का समाधान हुआ या नहीं ? अगर आपकी समस्या का समाधान हो जाए तो आप उनको हाँ में जवाब दे सकते हैं, और अगर आपकी समस्या का समाधान ना हो तो आप उन्हें इसके बारे में भी बता सकते हैं।

> अगर आपकी समस्या का समाधान ना हो तो शिकायत कार्यकर्ताओं के द्वारा आपकी समस्या को उच्च स्तरीय कर्मचारियों के पास पहुंचाया जाएगा और अगर ऐसा हुआ तो आपने जिस भी सरकारी दफ्तर या कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। उसको नौकरी से भी बर्खास्त किया जा सकता है।

अगर आप राजस्थान से हैं और किसी भी सरकारी कर्मचारी या दफ्तर के द्वारा आपको परेशान किया जा रहा है तो आप बेझिझक 181 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आपकी शिकायत पर काम किया जाएगा और आपकी समस्या का समाधान 2 से 5 दिन के अंदर अंदर कर दिया जाएगा। इसलिए अगर आप राजस्थान के किसी भी सरकारी दफ्तर या कर्मचारी से परेशान हैं तो आप उनकी शिकायत करके अपनी समस्या को सुलझा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने बाकी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

0 Comments: