Headlines
Loading...
Result/Marksheet में RL क्या मतलब होता है ? What is RL Meaning in Hindi

Result/Marksheet में RL क्या मतलब होता है ? What is RL Meaning in Hindi

What is the meaning of RL in result:- दोस्तों जब भी आप कॉलेज या यूनिवर्सिटी की एग्जाम देते हैं। तब एग्जाम का रिजल्ट जारी किया जाता है। उसी समय एग्जाम से रिलेटेड मार्कशीट मिलती होगी। उसके अंदर जहां पर Pass लिखा हुआ होता है। वहां पर आपको RL का ऑप्शन दिखाई देता होगा। क्या आपको पता है कि मार्कशीट में RL क्यों दिखाई देता है ? RL का मतलब क्या होता है ? RL ऑप्शन हटाने के लिए क्या करना होता है ? यह सभी जानकारी आज के इस ब्लॉग में आपको मिलने वाली है। 

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप की मार्कशीट के अंदर RL ऑप्शन की जगह ओर भी कई तरह के ऑप्शंस दिखाई देते हैं। लेकिन इस ब्लॉग में हम आपको RL ऑप्शन के बारे में बताएंगे। 

Result/Marksheet में RL क्या मतलब होता है ? What is RL Meaning in Hindi


Result/Marksheet में RL क्या मतलब होता है ? What is RL Meaning in Hindi

RL का मतलब हिंदी में " परिणाम बाद में " होता हैं। RL की फुल फॉर्म Result Later होती हैं। 

कॉलेज या यूनिवर्सिटी में चाहे आप बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री या पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री किसी भी तरह की आप डिग्री ले रहे हैं। तब उस समय आपकी एग्जाम से रिलेटेड रिजल्ट जारी किया जाता है। और आपको एक मार्कशीट भी दी जाती हैं। आपकी मार्कशीट में जहां पर Pass लिखा हुआ होता है। वहां पर आपको RL देखने को मिलता है। यह इसलिए होता है कि आपका रिजल्ट बाद में जारी होगा या अभी जारी नहीं किया गया है।

ध्यान रहे कि इसका मतलब यही भी होता है कि आपकी एग्जाम का रिजल्ट थोड़े दिनों बाद में जारी हो सकता है। अगर नहीं होता है तो आप कॉलेज या यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं या आप डायरेक्ट यूनिवर्सिटी कॉलेज में जाकर के कांटेक्ट कर सकते हैं। 


RL हटाने के लिए क्या करना होता है ?

अगर आपकी मार्कशीट में RL का ऑप्शन आता है। तो आप उसे आसानी के साथ हठा सकते हैं। इसके लिए जब आप अपनी कॉलेज एग्जाम जिस सेंटर के अंदर देते हैं। वहां पर एग्जाम देने के समय आप से हस्ताक्षर करवाए जाते हैं। इन हस्ताक्षर की फोटो कॉपी आप यूनिवर्सिटी के अंदर जमा करवा देते हैं। तो आपको अपनी मार्कशीट के अंदर आर एल का ऑप्शन नहीं दिखाई देगा।

अब यह भी सवाल आता है कि इन हस्ताक्षर की फोटो कॉपी कहां से लाएं। तो आप पहले अपने कॉलेज में जाकर के किसी सर से कांटेक्ट कीजिए। कि हमारी मार्कशीट में आर एल का ऑप्शन दिखाई देता है। इसके लिए हमें एग्जाम देने के समय हमने जो हस्ताक्षर किए थे। उसकी टू कॉपी चाहिए तब आपको कॉलेज के अंदर फोटोकॉपी मिल जाएगी और उस फोटो कॉफी को आप यूनिवर्सिटी के अंदर जाकर के जमा कर दीजिए। उसके कुछ ही दिनों बाद आपकी मार्कशीट के अंदर RL ऑप्शन हटा दिया जाएगा।

इस तरह से आप अपनी मार्कशीट के अंदर RL ऑप्शन को हटा सकते हैं।

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप की मार्कशीट के अंदर आरएल ऑप्शन के अलावा कोई ओर ऑप्शन दिखाई देता है। तब आप डायरेक्ट कॉलेज के अंदर जाकर के संपर्क कर सकते हैं। या कॉलेज, यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको टोल फ्री नंबर मिल जाएंगे। उन पर आप कॉल कर सकते हैं और अपनी समस्या को सुलझा सकते हैं। 

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको RL का मतलब क्या होता है ? मार्कशीट के अंदर RL ऑप्शन क्यों होता है ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह छोटी सी जानकारी पसंद आती है। तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। ताकि उनको भी इसके बारे में नॉलेज हो सके। 

0 Comments: