Bottom Article Ad

Grace कितने नंबर का लग सकता है ?

Grace Kitne Number Ka Lagta Hai:- अगर आप एक स्टूडेंट है या कभी स्टूडेंट रहे है तो आपने Grace Marks शब्द को जरूर सुना होगा। क्योंकि हमारे देश में जब भी कोई बोर्ड या यूनिवर्सिटी किसी क्लास का रिजल्ट जारी करती है तो बहुत सारे स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देकर पास किया जाता है, इसलिए हो सकता है आपको भी कभी किसी क्लास में ग्रेस मार्क्स देकर पास किया गया हो या फिर आपके किसी दोस्त के रिजल्ट में ग्रेस लगा हो, बात चाहे कुछ भी हो लेकिन आपको इस ग्रेस मार्क्स सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। इसलिए हम आपको ग्रेस मार्क्स के बारे में संपूर्ण जानकारी देने के लिए यह लेख लिख रहे हैं, इस लेख में आपको ग्रेस मार्क्स से संबंधित कई सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे कि ग्रेस मार्क्स क्या है ? रिजल्ट में ग्रेस मार्क्स कब मिलते है ? ग्रेस नंबर कितने सब्जेक्ट्स में मिल सकते है ? रिजल्ट में ग्रेस कितने नंबर का लगता है ? 

Grace कितने नंबर का लग सकता है ?

तो चलिए अभी हम बारी बारी से इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं अगर आपके मन में इनके अलावा भी कोई सवाल हो तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको उसका जवाब भी दे देंगे।


Grace Marks क्या है ?

हमारे देश की सभी शैक्षणिक संस्थाएं हमेशा स्टूडेंट्स के हित में कार्य करती हैं इसलिए ऐसा ही स्टूडेंट्स के रिजल्ट के समय भी किया जाता है। जब स्टूडेंट्स को फाइनल मार्क्स दिए जाते हैं और उस समय अगर कोई स्टूडेंट किसी एक विषय में fail किंतु बाकी सभी विषय में पास हो रहा हो तो जिस एक विषय में वह फेल हो रहा है उस विषय में भी उस स्टूडेंट को ग्रेस देकर पास कर दिया जाता है ताकि उस स्टूडेंट की वह साल बर्बाद ना हो। बस यही ग्रेस मार्क्स होते है जो की शैक्षिक संस्थाओं द्वारा स्टूडेंट्स को बिल्कुल फ्री में दिए जाते है। 

यहां एक बात आपको पता होनी चाहिए, वो ये की ग्रेस मार्क्स का मतलब यह नहीं है की यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा मार्क्स देती है, बल्कि इसका मतलब यह होता है की यूनिवर्सिटी ने संबंधित विषय में पास होने के लिए जो न्यूनतम सीमा निर्धारित की हुई है उसको ऐसे स्टूडेंट्स के लिए और भी कम कर दिया जाता है। जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप जिस कक्षा में पढ़ रहे हैं उस कक्षा में पास होने के लिए आपको हर विषय में कम से कम 36 नंबर लाने है। अगर आप किसी भी विषय में 36 से कम नंबर लाते हैं तो आप उस विषय में फेल हो जाएंगे, किंतु मान लीजिए आप अपनी क्लास के सिर्फ एक विषय में 36 से कम 32 नंबर लाते है और बाकी सभी विषयों में 36 से अधिक नंबर लाते है तो यूनिवर्सिटी आपको उस एक विषय में भी पास कर देती है। इस एक विषय में पास होने के जो न्यूनतम अंक है उनको और भी कम करके  दिया जाता है और आपको उस क्लास में पास कर दिया जाता है।


Grace Marks कब मिलते है ?

हमारे देश में कोई भी स्टूडेंट हो फिर चाहे वह स्कूल में पढ़ रहा हो या कॉलेज में। अगर उसे अपनी क्लास पास करनी हो तो उसे हर एक पेपर में कम से कम 36% मार्क्स लाने पड़ते हैं जैसे कि मान लीजिए अगर आपकी क्लास में एक पेपर 100 नंबर का है तो आपको उस पेपर में पास होने के लिए कम से कम 36 मार्क्स लाने पड़ेंगे। ठीक ऐसे ही अगर आपका पेपर 200 नंबर का हो तो आपको उस में पास होने के लिए कम से कम 72 मार्क्स लाने पड़ेंगे।

अभी मान लीजिए आप जिस कक्षा में पढ़ रहे हैं उस कक्षा में आपके टोटल 6 विषय हैं और हर एक विषय का पेपर 100 नंबर का है, तो अभी आपको हर एक विषय में पास होने के लिए कम से कम 36 नंबर लाने पड़ेंगे। लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट के साथ ऐसा होता है कि वो चार या पांच विषयों में तो 36 से अधिक नंबर ले आते हैं किंतु एक या दो विषय में उनके नंबर 36 से भी कम आते हैं, ऐसे में बोर्ड/यूनिवर्सिटी के द्वारा उस स्टूडेंट के बाकी विषयों के नंबर देखे जाते हैं और जब यूनिवर्सिटी/बोर्ड को लगता है कि स्टूडेंट ने बाकी विषय में अच्छा परफॉर्मेंस किया है तो स्टूडेंट को जिस विषय में कम नंबर मिले हैं उस विषय में भी ग्रेस नंबर देकर पास कर दिया जाता है।


Grace कितने सब्जेक्ट्स में मिल सकता है ?

अभी आपके मन में यह सवाल भी जरूर आ रहा होगा कि ग्रेस नंबर ज्यादा से ज्यादा कितने विषय में मिल सकते हैं ? तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे की आपको ग्रेस मार्क्स कितने विषयों में मिल सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जिस कक्षा में पढ़ रहे हैं उस कक्षा में आपके कितने विषय हैं? सामान्यतः देखा गया है कि किसी भी कक्षा के टोटल विषयों में से 20% से 30% विषयों में ग्रेस मार्क्स दिया जा सकता है। जैसे कि मान लीजिए अगर आप की कक्षा में टोटल 6 विषय हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा 2 विषयों में ग्रेस मार्क्स मिल सकते हैं। अगर आप दो से अधिक विषयों में फेल होते हैं तो आपको सीधा फेल कर दिया जाएगा।


Grace कितने नंबर का लग सकता है ?

Result में ग्रेस कितने नंबर का लग सकता है ? यह सवाल हर एक स्टूडेंट के मन में होता है। किंतु इसका जवाब भी फिक्स नहीं है। लेकिन फिर भी अगर हम एक एवरेज नंबर की बात करें तो सामान्यत: देखा गया है कि अगर आपका पेपर 100 नंबर का है तो ज्यादातर यूनिवर्सिटी 5 से 6 नंबर तक ग्रेस मार्क्स देती हैं। किंतु ग्रेस मार्क्स भी आपका पेपर कितने नंबर का है ? इस बात पर निर्भर करते हैं।

लेकिन फिर भी ज्यादातर यूनिवर्सिटी 5 से 6 नंबर तक के ग्रेस मार्क्स के रूप में स्टूडेंट्स को देती हैं लेकिन मान लीजिए अगर कोई स्टूडेंट अपनी कक्षा के सिर्फ एक विषय को छोड़कर अपने बाकी विषयों को काफी अच्छे मार्क्स से पास कर लेता है तो उसे एक्स्ट्रा ग्रेस मार्क्स देकर भी पास कर दिया जाता है।

तो अभी आपको ग्रेस मार्क्स क्या होते हैं ? मार्कशीट में ग्रेस कितने नंबर का लग सकता है ? इसका जवाब मिल गया होगा। अगर आपके मन में इससे संबंधित या शिक्षा से संबंधित अन्य कोई भी सवाल हो तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपको जवाब जरूर देंगे और अगर आपको यह जानकारी Grace Kitne number ka lagta hai ? पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ