Bottom Article Ad

सेमेस्टर रिजल्ट में PAPR, FAPR और BKPR का मतलब क्या होता है ?

What is the meaning of PAPR, FAPR, BKPR in Semester Exam Result:- राजस्थान की ज्यादातर यूनिवर्सिटी में UG और PG कोर्सेज में अब तक Yearly एग्जाम का सिस्टम था, जैसे कि BA कोर्स 3 साल का है तो इसकी एग्जाम 1st, 2nd और 3rd Year इस हिसाब से पूरे कोर्स में सिर्फ 3 बार एग्जाम लगती थी। लेकिन अभी इस yearly सिस्टम को हटाकर सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया गया है। अभी सभी UG कोर्सेज में 12 महीने में दो बार एग्जाम लगेगी और इस प्रकार से अगर 3 साल का कोर्स है तो उसमें स्टूडेंट्स को टोटल 6 एग्जाम देनी होगी। 

यूजी कक्षाओं में जिन छात्र छात्राओं ने इस साल एडमिशन लिया है उनकी परीक्षाएं इस बार सेमेस्टर के हिसाब से लगने वाली है। राजस्थान की ज्यादातर यूनिवर्सिटी ने इसी साल से सेमेस्टर सिस्टम लागू किया है और कुछ यूनिवर्सिटी के 1st सेमेस्टर के रिजल्ट भी आ चुके हैं। अभी जब 1st सेमेस्टर के रिजल्ट आए हैं तो उनमें स्टूडेंट्स को रिजल्ट में Pass या Fail के अलावा और भी कई प्रकार के रिजल्ट दिखाई दे रहे हैं जिनकी वजह से स्टूडेंट्स के मन में कंफ्यूजन है कि आखिर इन रिजल्ट्स का मतलब क्या है ?

What is meaning of PAPR in hindi, FAPR meaning in hindi, BKPR meaning in hindi

अभी तक UG 1st सेमेस्टर के जिन बच्चों का रिजल्ट जारी हुआ है उनके रिजल्ट में पास या फेल की जगह पर PAPR, FAPR, BKPR इस प्रकार के रिजल्ट शो कर रहे हैं. आज की इस लेख में हम इन्हीं शब्दों का मतलब जानेंगे और आपको बताएंगे कि रिजल्ट में PAPR का मतलब क्या होता है ? FAPR का मतलब क्या होता है ? और BKPR का क्या मतलब होता है ? तो चलिए हम बारी-बारी से इन तीनों का मतलब जान लेते हैं।


सेमेस्टर रिजल्ट में PAPR का मतलब क्या होता है ?

राजस्थान की ज्यादातर यूनिवर्सिटी में इसी साल से सेमेस्टर सिस्टम लागू हुआ है इसलिए स्टूडेंट्स को कुछ नए प्रकार के रिजल्ट दिखाई दे रहे है जिनमे से एक PAPR भी है।

PAPR की फुल फॉर्म Pass Promoted होती है। इसका मतलब होता है की आप इस सेमेस्टर में पास हो चुके है और अगले सेमेस्टर में आपको प्रमोट कर दिया गया है। आसान शब्दों में इसका मतलब Pass होता है। 


सेमेस्टर रिजल्ट में FAPR का मतलब क्या होता है ?

FAPR की फुल फॉर्म Fail Promoted होती है। इसका मतलब होता है की आप इस सेमेस्टर में पूरी तरह से फेल हो चुके है किंतु फिर भी आपको अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जाता है। अभी जब 6 महीने बाद आपके अगले सेमेस्टर की परीक्षा लगेगी तब आपको इस सेमेस्टर के भी सभी पेपर्स की परीक्षा दुबारा देनी पड़ेगी। 

आसान शब्दों में समझे तो अगर आपके रिजल्ट में FAPR दिखाई दे रहा है इसका मतलब है कि आप इस सेमेस्टर में फेल हो चुके हैं किंतु आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि फेल होने के बाद भी आपको अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया गया है। अभी जब 6 महीने बाद आपके अगले सेमेस्टर की एग्जाम लगेगी तो उस समय आपको फिर से इस सेमेस्टर के पेपर्स की परीक्षा देने का मौका मिल जाएगा।


रिजल्ट में BKPR का क्या मतलब होता है ?

BKPR की फुल फॉर्म Back Promoted होती है। अगर आपकी मार्कशीट में BKPR रिजल्ट दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि इस सेमेस्टर में आपका कोई ना कोई पेपर Back रहा है। पेपर बैक रहने का मतलब है की आप किसी 1 या 2 पेपर में फेल हुए है किंतु फिर भी आपको अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया गया है। अभी 6 महीने बाद जब आपके अगले सेमेस्टर की परीक्षा लगेगी तब आपको आपके इस सेमेस्टर में बैक रहे पेपर की परीक्षा फिर से देनी पड़ेगी।

FAQ

PAPR का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

PAPR का अर्थ होता है की आप इस सेमेस्टर में पास हो चुके है और आपको अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया गया है।

FAPR का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

FAPR का अर्थ होता है की आप इस सेमेस्टर में फेल हो चुके है किंतु फिर भी आपको प्रमोट किया गया है। अगले सेमेस्टर के जब एग्जाम लगेंगे तब आपको इस सेमेस्टर के पेपर भी फिर से देने पड़ेंगे।

रिजल्ट में BKPR की फुल फॉर्म क्या होती है ?

रिजल्ट में BKPR की फुल फॉर्म Back Promoted होती है।

BKPR का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

BKPR का अर्थ होता है की इस सेमेस्टर में आपके कुछ पेपर बैक रहे है और आप अगले सेमेस्टर में प्रमोट हो चुके है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ