Headlines
Loading...
राजीविका क्या है ? What is Rajivika in Hindi

राजीविका क्या है ? What is Rajivika in Hindi

What is Rajivika Full Information in Hindi:- नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉक में एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि राजीविका क्या है ? राजीविका योजना के उद्देश्य और विशेषताएं क्या क्या है ? इस लेख में आपको राजीविका के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलने वाली है। इसलिए इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें।

राजीविका क्या है ? What is Rajivika in Hindi


राजीविका क्या है ? What is Rajivika in Hindi

राजीविका का पूरा नाम राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद ( Rajasthan Grameen Aajeevika Vikas Parishad ) है। इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य गांव की गरीब महिलाओं को गरीबी रेखा से ऊपर उठाना है! इस योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक सहायता देना है जिस से महिलाएं लघु कार्य कर सके जैसे– सिलाई का कार्य, पापड़ बनाना इत्यादि।

इस योजना की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा वित्तीय वर्ष 2009–10 बजट के भाषण में विश्व बैंक की सहायता से राजस्थान ग्रामीण आजीविका परियोजना लागू करने की घोषणा की थी। चलिए हम इस योजना के मुख्य उद्दश्यों के बारे में जानते है।


राजीविका के मुख्य उद्देश्य:-

  • 4 लाख चयनित B P L परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर लाना!
  • चयनित परिवारों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ते हुये क्षमता वर्धन के माध्यम से सशक्तिकरण!
  • गठित स्वयं सहायता समूहों का बैंक साख क्षमता वर्धन!


राजीविका योजना की विशिष्टताएं

  • स्वयं सहायता समूहों के साथ साथ उनकी उच्च स्तरीय संस्थानों का गठन!
  • एक से अधिक स्वरूप में वित्तीय सहायता!
  • आजीविका संसाधनों का सशक्तिकरण!
  • राज्य स्तर से ग्रामीण स्तर तक समर्पित संस्थापना!
  • समुदाय से समुदाय का क्षमतावर्धन!
  • अन्य योजना के साथ कनवर्जेंस
  • इस योजना के अंतर्गत इस बिंदु पर ध्यान दिया जाएगा की परियोजना क्षेत्र में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा गरीबों के लिए संचालित योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जा सके!


राजीविका योजना का क्रियान्वयन

इस परियोजना में सहयोग दल गरीबों के स्वयं सहायता समूहों का गठन, क्षमता वर्धन,जीविकोपार्जन गतिविधियों के लिए तकनीकी सहायता, समूहों की गुणवत्ता एवं स्थायित्व समूहों के उत्पादों की विपणन व्यवस्था,समूहों का फेडरेशन एवं प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन के गठन एवं विकास इत्यादि कार्य आवश्यकतानुसार करवाए जायेंगे!


परियोजना का क्षेत्र

यह परियोजना राज्य के 17 जिलों में लागू किया जाना प्रसावित है!
ग्रामीण आजीविका विकास परिषद का गठन राजस्थान राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में लवलीहुड कार्यक्रमो से सबंधित समस्त कार्यक्रमो के प्रभावी संचालन हेतु राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद का गठन का अनुमोदन किया गया है! माननीय मुख्यमंत्री इसके अध्यक्ष एवं माननीय मंत्री ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग उपाध्यक्ष एवं मुख्य सचिव परिषद के सचिव है!

परियोजना की वर्तमान स्थिति एवं उपलब्धियां

परियोजना विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषण हेतु आवश्यक सोसियल एसेसमेंट ट्रायबल डेवलपमेंट फ्रेम वर्क एवं जेंडर एक्सन प्लान अध्ययन विकास संस्थान के माध्यम से तैयार करवाए जाकर इनको परियोजना रिपोर्ट में संविष्ट किया गया है! 

ये भी पढ़े...

तो आज किस लेख में आपने जाना की राजीविका क्या है ? What is Rajivika in Hindi उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

0 Comments: