Bottom Article Ad

जननी सुरक्षा योजना क्या है ? इसमें आवेदन कैसे करें ?

What is Janani Suraksha Yojana Full Information in Hindi : - आम जनता की भलाई करने हेतु भारत सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है जिनमें से एक जननी सुरक्षा योजना को भी शुरू किया गया है। इस योजना के तहत भारत के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की गरीब गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। तो अगर आपके भी घर में या आस पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिला है तो वह इस योजना के लिए पात्र मानी जा सकती है। 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि जननी सुरक्षा योजना क्या है ? जननी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या है ? जननी सुरक्षा योजना में आवेदन कैसे करें ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

जननी सुरक्षा योजना क्या है ?

योजना का नाम - जननी सुरक्षा योजना

शुरुआत - 12 अप्रैल 2005

सरकार - केंद्र सरकार

लाभार्थी - भारत देश के गरीब गर्भवती महिलाएं

लाभ - गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की राशि प्रदान करना

आवेदन प्रक्रिया - ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों

आधिकारिक वेबसाइट - rch.nhm.gov.in


जननी सुरक्षा योजना क्या है ? 

भारत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाली महिलाएं और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए भारत सरकार ने जननी सुरक्षा योजना को 12 अप्रैल 2005 को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत भारत देश की सभी गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

ग्रामीण इलाकों में निवास करने वाली महिलाओं को डिलीवरी होने से पहले ₹1400 की धनराशि और शहरी क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं को ₹1000 की धनराशि उपलब्ध करवाई जाती है। और बची हुई धनराशि गर्भवती महिला को डिलीवरी होने के बाद में दी जाती है। लेकिन ध्यान रहे अतिरिक्त राशि महिला को तभी प्रदान की जाएगी जब उसकी डिलीवरी किसी सरकारी अस्पताल में हुई हो। 


जननी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

1. आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड

2. जननी सुरक्षा कार्ड

3. महिला की पासपोर्ट साइज फोटो

4. मूल निवास प्रमाण पत्र

5. बैंक पासबुक

6. मोबाइल नंबर

7. सरकारी अस्पताल के द्वारा जारी किया गया डिलीवरी सर्टिफिकेट


जननी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या हैं ? 

> इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वाली गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है।

> ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाएं इस योजना के लिए पात्र मानी जा सकती हैं। 

> जननी सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं की उम्र 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसी के साथ ही केवल 2 बच्चों के जन्म तक ही इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। 


जननी सुरक्षा योजना में सहायता राशि कितनी मिलती है ? 

> ग्रामीण इलाकों में रहने वाली गर्भवती महिलाएं और गरीबी रेखा के नीचे आने वाली महिलाओं को डिलीवरी होने से पहले ₹1400 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसी के साथ ही ₹5000 की अतिरिक्त सहायता राशि महिलाओं की डिलीवरी होने के बाद प्रदान की जाती है।

> शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाली गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी होने के समय ₹1000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसी के साथ ही अगर किसी महिला की डिलीवरी सरकारी अस्पताल में होती है तब उन्हें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत अतिरिक्त राशि ₹5000 ओर प्रदान की जाती है। 


जननी सुरक्षा योजना में आवेदन कैसे करें ? 

गर्भवती महिलाएं इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकती हैं। अगर कोई महिला ऑफलाइन तरीके से जननी सुरक्षा योजना में आवेदन करेगी तो उसे अपने नजदीकी किसी आंगनवाड़ी केंद्र में जाना होगा। इसके अलावा जननी सुरक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए RCH पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका प्रोसेस हम आपको नीचे बता रहे हैं। 


जननी सुरक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस : - 

1. आप अपने लैपटॉप या मोबाइल के ब्राउजर में RCH टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने आरसीएच पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट rch.nhm.gov.in/RCH ओपन हो जाएगी उस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

2. इसके बाद अगर आप खुद से ही रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप यहां पर Self Registration ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

3. इसके बाद आप Register Pregnant Women के सैक्शन में New Registration ऑप्शन पर क्लिक करें। 

4. गर्भवती महिला का रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे कि Pregnant Women Name, Husband Name, Address, Locality, Pin Code और ईमेल आईडी दर्ज करें।

State, District, Village Name, Health Facility, ANM Mobile Number, ANM Name इत्यादि इंफॉर्मेशन दर्ज करेंगे।

फिर आप नीचे अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह OTP दर्ज करके और इसी के साथ ही कैप्चा कोड दर्ज करके Save बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें की एक रेफरेंस नंबर जनरेट हो करके आ जाएगा जिसे आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा क्योंकि यह रेफरेंस नंबर स्टेटस चेक करने के लिए काम में आएगा। इसी के साथ ही आपको एक प्रिंट के तौर पर रिसिप्ट मिलेगी जिसे आप प्रिंट करके और साथ ही में ऊपर बताए गए सभी डॉक्यूमेंट को अटैच करके अपने नजदीकी किसी महिला स्वास्थ्य केंद्र या आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करा दें। 

इस प्रकार से आप जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जननी सुरक्षा योजना से जुड़ी जानकारी आपको पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ की जरूरत शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ