Bottom Article Ad

Result में ELG का मतलब क्या होता है ?

What is the meaning of ELG in results:- हमारे देश में जितने भी कॉलेज यूनिवर्सिटी है वह सभी जब भी किसी क्लास का रिजल्ट जारी करती है तो रिजल्ट में पास और फेल के अलावा और भी कई प्रकार के रिजल्ट शो किए जाते हैं जिनको कुछ शॉर्ट फॉर्म्स के रूप में दर्शाया जाता है। यूनिवर्सिटी रिजल्ट में कई प्रकार की शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है जिनमें से बहुत सी शॉर्ट फॉर्म का मतलब हम आपको ऑलरेडी बता चुके हैं आप चाहे तो वो लेख पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हम ELG के बारे में बात करेंगे। इस साल जब शेखावाटी यूनिवर्सिटी ने PG के रिजल्ट जारी किया तो PG के बहुत से स्टूडेंट्स के रिजल्ट में ELG लिखा हुआ आया जिसके बाद से स्टूडेंट्स के मन में कई प्रकार के सवाल है कि आखिर रिजल्ट में ELG का मतलब क्या होता है ? ELG की फुल फॉर्म क्या है ? आदि।

अगर आपके या आपके दोस्त के रिजल्ट में भी ELG लिखा हुआ है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Result में ELG का मतलब क्या होता है ? यह अच्छे से समझ में आ जाएगा। चलिए आपको ELG का अर्थ क्या होता है ? इसके बारे में बताते हैं।


Result में ELG का मतलब क्या होता है ?

ELG की फुल फॉर्म Eligible होती है और ELG का मतलब हिंदी में 'योग्य' होता है। अगर हम रिजल्ट में ELG का मतलब आसान शब्दों में निकाले तो इसका मतलब यही बनता है कि आप अगली कक्षा के लिए योग्य है या आप अगली कक्षा में प्रवेश कर चुके हैं, लेकिन जिस कक्षा का आपने अभी एग्जाम दिया है उस कक्षा का एक या दो पेपर due रहा है जिसका एग्जाम आपको अगले साल फिर से देना पड़ेगा।

आपको बता दें कि ELG रिजल्ट सिर्फ PG के Previous Year के स्टूडेंट के रिजल्ट में ही दिखाई देता है जैसे कि MA Previous, MSC Previous, MCOM Previous, तो पीजी प्रवेश के जितने भी स्टूडेंट्स है सिर्फ उन्हीं के रिजल्ट में elg शब्द दिखाई देता है जिसका मतलब होता है कि आप पास तो हो गए हैं लेकिन पीजी प्रवेश का कोई एक या दो पेपर ड्यू है इसलिए अगले साल यानी की फाइनल ईयर में फिर से आपको इनका एग्जाम देना पड़ेगा।


रिजल्ट में ELG दिखाए तो क्या करें ?

अगर आपके रिजल्ट में ELG दिखा रहा है तो इसका मतलब यह तो साफ है कि आप अपनी कक्षा में पास तो हो गए हैं लेकिन आपका कोई एक पेपर ड्यू है। तो अभी उस पेपर को पास करने के आपके पास दो तरीके हैं। पहला तरीका तो यही है कि आप उस पेपर के लिए रिवॉल्यूशन का फॉर्म भरवा दीजिए, हो सकता है कि आपके उस पेपर में आपके नंबर बढ़ जाए जिससे आपका वह पेपर भी क्लियर हो जाएगा जिससे आप अपनी क्लास में पूरी तरीके से पास हो जाएंगे। दूसरा तरीका यह है कि आप अगले साल जब फाइनल ईयर के पेपर दे तो उसमें आप उस ड्यू पेपर की एग्जाम दोबारा देकर उसे क्लियर कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि रिजल्ट में ELG का मतलब क्या होता है ? अगर रिजल्ट में ELG दिखाएं तो ELG क्या अर्थ होता है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपके रिजल्ट में कोई और ही शब्द दिख रहा है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको उस शब्द का मतलब भी बता देंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ