Bottom Article Ad

शेखावाटी यूनिवर्सिटी का पुराना रिजल्ट कैसे देखें ?

How to download old result of shekhawati university:- राजस्थान की लगभग सभी यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को कम से कम 4 से 5 साल पुराना रिजल्ट ऑनलाइन देखने और डाउनलोड करने की सुविधा देती हैं। लेकिन शेखावाटी यूनिवर्सिटी में पिछले साल ही रिजल्ट, एडमिट कार्ड और एग्जाम फॉर्म भरने की जो ऑफिशल वेबसाइट थी उस वेबसाइट को बंद करके एक नई वेबसाइट लांच की गई, इसलिए इस नई वेबसाइट पर सिर्फ पिछले 1 साल का यानी कि 2022 का ही रिजल्ट दिखाई देता है। 2022 से पुराना रिजल्ट इस वेबसाइट पर दिखाई नहीं देता है। ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट के सामने परेशानी आ रही है, क्योंकि ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट है जिन्हें अपना पुराना रिजल्ट डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में यही सवाल आता है कि आखिर शेखावाटी यूनिवर्सिटी का पुराना रिजल्ट कैसे देखें ? How to see pdusu old result online ?

अगर आप भी शेखावाटी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं और आपने 2017, 2018, 2019, 2020, 2021 या ऐसे ही किसी पुराने टाइम में किसी क्लास को पास किया है और अभी आप अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। इस लेख में हम आपको शेखावाटी यूनिवर्सिटी का पुराना रिजल्ट डाउनलोड करने का प्रोसेस हिंदी में बताने वाले हैं।

यहां पर हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उस तरीके से आप शेखावाटी यूनिवर्सिटी का 2021, 2020, 2019, 2018, 2017 इन सभी सालों का रिजल्ट देख सकते हैं। अगर आपको इससे भी पुराना रिजल्ट देखना हो तो आप शेखावाटी यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डुप्लीकेट मार्कशीट का एक छोटा सा फॉर्म होता है, उसे भर सकते है। उस फॉर्म को भरने के बाद आपकी मार्कशीट चाहे कितनी भी पुरानी हो वह आपको मिल जाएगी। शेखावाटी यूनिवर्सिटी डुप्लीकेट मार्कशीट फॉर्म भरने का प्रोसेस हमने एक अन्य आर्टिकल में बताया है।

चलिए अभी हम आपको बताते हैं की शेखावाटी यूनिवर्सिटी का पुराना परीक्षा परिणाम कैसे डाउनलोड करें ?

शेखावाटी यूनिवर्सिटी का पुराना रिजल्ट कैसे देखें ?


शेखावाटी यूनिवर्सिटी का पुराना रिजल्ट कैसे देखें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल में 'PDUSU' लिखकर सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट शो होंगे, आपको रिजल्ट में नीचे जाना है। नीचे जाने पर आपको शेखावाटी यूनिवर्सिटी की पुरानी वाली वेबसाइट univexam.com का लिंक मिलेगा।

> आपको इस पुरानी वाली वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद शेखावाटी यूनिवर्सिटी की पुरानी रिजल्ट वाली वेबसाइट इस प्रकार से आपके सामने ओपन होगी।

> यहां पर आपको Student Panel पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Result ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको सबसे पहले साल (Year) सेलेक्ट करनी है कि आप कौनसी साल का रिजल्ट देखना चाहते हैं। उसके बाद अपने कोर्स को सिलेक्ट करना है जैसे UG, PG, Education, उसके बाद आपको अपनी क्लास सेलेक्ट करनी है।

> इस प्रकार से आप अपनी डिटेल सिलेक्ट करके Proceed बटन पर क्लिक कीजिए। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आप अपना रिजल्ट 2 तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं। पहला तरीका तो यही है कि आप अपने रोल नंबर और माता का नाम डालकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। अगर आपके पास रोल नंबर ना हो तो ऐसी स्थिति में आप जनरल डिटेल ऑफ सिलेक्ट करके अपना नाम और अपने पिताजी का नाम डालकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

हम आपको बता दें कि अगर आप अपना और अपने पिताजी का नाम डालकर रिजल्ट देख रहे है तो स्पेलिंग का विशेष ध्यान रखें। अगर स्पेलिंग में आप एक अक्षर भी गलत लिखते हैं तो आपका रिजल्ट नहीं आएगा इसलिए आप स्पेलिंग एकदम सही लिखें, उसके बाद जब आप Proceed बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

तो इस प्रकार से आप शेखावाटी यूनिवर्सिटी का 2021, 2020, 2019, 2018, 2017 का पुराना रिजल्ट देख सकते हैं। अगर आपको शेखावाटी यूनिवर्सिटी ओल्ड रिजल्ट देखने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप इस लेख को अपने बाकी सभी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, क्योंकि हो सकता है उन्हें भी कभी शेखावटी यूनिवर्सिटी का पुराना रिजल्ट डाउनलोड करने की जरूरत पड़े। ऐसे में अगर उन्हें इस विषय के बारे में जानकारी होगी तो वह आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ