Bottom Article Ad

BSER 10th और 12th का पुराना रिजल्ट कैसे देखे ?

How to check BSER 10th, 12th old result in hindi:- हम सभी के लिए शिक्षा से संबंधित दस्तावेज काफी महत्वपूर्ण होते हैं। अगर आपके पास कोई भी आईडेंटिटी प्रूफ नहीं है तो आप शिक्षा से संबंधित अपने दस्तावेज जैसे कि टीसी, माइग्रेशन सर्टिफिकेट या किसी क्लास की मार्कशीट दिखा कर अपनी पहचान साबित कर सकते है। तो अभी जब बात शिक्षा से संबंधित दस्तावेजों की आई है तो आपको पता होना चाहिए की स्कूल और कॉलेज से संबंधित सभी दस्तावेजों में दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्कशीट को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। वो इसलिए क्योंकि राजस्थान में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑफ राजस्थान (BSER) के द्वारा आयोजित की जाती है इसलिए 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट को शैक्षणिक दस्तावेजों में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

अगर आपके पास दसवीं कक्षा की मार्कशीट है तो आप अपनी बाकी दस्तावेजों में अपना नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम अपडेट करवा सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग पढ़ाई छोड़ने के बाद अपने शैक्षणिक दस्तावेजों की सही तरीके से देखभाल नहीं करते जिसकी वजह से एक समय के बाद उनकी मार्कशीट और बाकी शैक्षणिक दस्तावेज या तो गुम हो जाते हैं या फट जाते हैं। ऐसे में जब उन्हें अपने दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है तब उन्हें यह याद आता है कि हमने तो आरबीएसई बोर्ड से 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हुई है, लेकिन उनकी मार्कशीट हमारे पास नहीं है, अभी हमें 10वी, 12वी क्लास की मार्कशीट दोबारा कैसे मिलेगी ? या हम अपना दसवीं और बारहवीं कक्षा का पुराना रिजल्ट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

अगर हम कुछ समय पहले की बात करें तो अगर पहले आपको 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट चाहिए होती थी या फिर अपना पुराना रिजल्ट चेक करना होता था तो आपको माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑफ राजस्थान के हेड क्वार्टर अजमेर में जाकर ही इसकी जानकारी प्राप्त करनी पड़ती थी। लेकिन अभी क्योंकि सभी काम ऑनलाइन होने लग गए हैं इसलिए अभी आप अपनी दसवीं और बारहवीं की पुरानी मार्कशीट भी घर बैठे अपने मोबाइल से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अगर आपको कोई पुराना रिजल्ट चेक करना हो तो वह भी आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं।

10वीं और 12वीं कक्षा की पुरानी मार्कशीट अपने मोबाइल में कैसे डाउनलोड करते हैं ? इस पर हमने एक दूसरा आर्टिकल लिखा है, आप चाहे तो वह पढ़ सकते हैं। इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि आप अपने पुराने दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट को कैसे देख सकते हैं ?

जी हां, अभी आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑफ राजस्थान की वेबसाइट पर जाकर अपना पुराने से पुराना दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं फिर चाहे आपने 20 साल पहले ही दसवीं कक्षा उत्तीर्ण क्यों ना की हो। तो दसवीं और बारहवीं कक्षा का पुराना रिजल्ट कैसे चेक करते हैं ? चलिए इसके बारे में जानते हैं।


BSER 10th और 12th का पुराना रिजल्ट कैसे देखे ?

> सबसे पहले आपको माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑफ राजस्थान की ऑफिशल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना है। वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको Old Result Verification का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। पहले ऑप्शन में आप सिलेक्ट कीजिए कि आपने 10वीं या 12वीं कक्षा कौनसे साल में उत्तीर्ण की थी।

> इसके बाद दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने चार ऑप्शन आएंगे।

SEC_MAIN:- अगर आप दसवीं कक्षा का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो यह ऑप्शन सेलेक्ट कीजिए।

SEC_SUPP:- अगर आपके दसवीं कक्षा में सप्लीमेंट्री आई थी और आप उसका रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो यह ऑप्शन सेलेक्ट कीजिए।

SRS_MAIN:- अगर आप 12वीं कक्षा का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो यह ऑप्शन सिलेक्ट कीजिए।

SRS_SUPP:- अगर आप के 12वीं कक्षा में सप्लीमेंट्री आई थी और आप उसका रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो ऑप्शन सेलेक्ट कीजिए।

> इसके बाद तीसरे ऑप्शन में आपको अपनी कक्षा के रोल नंबर डालने पड़ेंगे। अभी आपके सामने यह समस्या आ सकती है कि आपके पास आपके रोल नंबर ना हो, तो ऐसे में आप क्या करेंगे चलिए जानते है।


10वी और 12वी कक्षा के पुराने रोल नंबर कैसे पता लगाए ?

अगर आपने काफी साल पहले दसवीं या बारवीं कक्षा पास करी थी और अभी आपके पास आपके रोल नंबर नही है तो ऐसे में आप उस स्कूल से संपर्क कर सकते हैं जिस स्कूल से आप ने 10वीं या 12वीं कक्षा पास करी थी क्योंकि उस स्कूल में आपको आपके रोल नंबर मिल जाएंगे। तो वहां से रोल नंबर प्राप्त करने के बाद आप यहां अपने रोल नंबर डालिए और Submit ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। उसके बाद आप का रिजल्ट कार्ड आपके सामने आ जाएगा।

यहां पर जितनी डिटेल एक सामान्य रिजल्ट कार्ड में होती है वह सभी आपको देखने को मिल जाएगी जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, आपकी स्कूल की कंप्लीट जानकारी, आपने कौनसे विषय में कितने नंबर प्राप्त किए हैं ? वह सब जानकारी आपको यहां पर देखने को मिल जाती है। आप चाहे तो इस मार्कशीट की फोटो ले सकते हैं या इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑफ राजस्थान का पुराना 10वीं 12वीं का रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ