Bottom Article Ad

राजस्थान यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?

How to Download Rajasthan University Migration Certificate Online : - दोस्तों अगर आपने अभी-अभी राजस्थान यूनिवर्सिटी से बीए, बीकॉम और बीएससी की पढ़ाई कंप्लीट की है और अभी आप अपनी आगे की पढ़ाई राजस्थान यूनिवर्सिटी से नहीं करना चाहते हैं बल्कि आप किसी अन्य यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको राजस्थान यूनिवर्सिटी से एक माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा। 

माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने के भी आपके पास दो ऑप्शन है जिनमें से पहला ऑप्शन आप राजस्थान यूनिवर्सिटी में खुद जाकर के माइग्रेशन सर्टिफिकेट को ले सकते हैं या इसके अलावा आप बिना यूनिवर्सिटी जाए भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन ही राजस्थान यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं, इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया हमने आपको यहां पर स्टेप बाय स्टेप बता रखी है। 

इस पोस्ट में हम आपको राजस्थान यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ? इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 

राजस्थान यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?


राजस्थान यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ? 

राजस्थान यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए अनुसार सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में University of Rajasthan टाइप करके सर्च करें। 

2. इसके बाद आपके सामने राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट uniraj.ac.in ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां uniraj.ac.in पर क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने राजस्थान यूनिवर्सिटी का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Uniraj Services Online Payment ऑप्शन पर क्लिक करें। 

4. फिर आपके सामने डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग पैनल ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको कई प्रकार के डॉक्यूमेंट देखने को मिलेंगे। साथ ही साथ उन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए कितनी फीस ली जाएगी वह भी वहां पर मेंशन होगा।

अभी क्योंकि आप Migration Certificate डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको Migration Certificate ऑप्शन के आगे Apply का ऑप्शन मिलेगा, इस पर Click करें। 

5. इसके बाद आपके सामने इस प्रकार से एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।

यहां आपको अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए ये Form भरना होगा, जिसमें कि आपको अपनी कुछ पर्सनल डिटेल्स दर्ज करनी होती है। जैसे : - 

Exam Year

Class

Year

Roll Number

Enrollment Number

Name

Father's Name

Mother's Name

Date of Birth

Mobile Number

Email ID

Complete Address

इसी के साथ ही यहां पर आपको अपने आधार कार्ड की फोटो अपलोड करनी होगी। 

इतना कर लेने के बाद आप अंत में Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. फॉर्म को सबमिट करते ही आपके सामने पेमेंट करने का ऑप्शन आ जाएगा यानी आपको यहां पर अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए पेमेंट करना होगा। 

जैसे ही यहां पर आपका पेमेंट हो जाता है तो आपके सामने राजस्थान यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा। फिर आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके किसी ईमित्र सेंटर या सीएससी सेंटर से उसका प्रिंट करवाके काम में ले ले। 

तो दोस्तों इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से Online Rajasthan University Migration Certificate Download कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने साथियों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ