Bottom Article Ad

राजस्थान भू नक्शा कैसे डाउनलोड करे ? हिंदी में

How to download bhu naksha in hindi:- भू नक्शा यानी कि भूमि का नक्शा एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, जोकि जमीन खरीदते समय, जमीन बेचते समय, जमीन पर किसी भी प्रकार का लोन उठाते समय, तथा और भी बहुत सी जगहों पर जमीन के नक्शे की जरूरत पड़ती रहती है। इसलिए आप सभी को यह पता होना चाहिए कि अपने खेत का नक्शा कैसे डाउनलोड करते हैं ?

राजस्थान भू नक्शा कैसे डाउनलोड करे ? हिंदी में

आज इस लेख में हम आपको राजस्थान राज्य के किसी भी खेत का नक्शा कैसे डाउनलोड करते हैं ? यह बताने वाले हैं। तो अगर आप राजस्थान निवासी हैं और अपने खेत का मैप डाउनलोड करना चाहते हैं, वह भी अपने मोबाइल से ? तो आप बहुत ही आसानी से ऐसा कर सकते हैं।

राजस्थान सरकार ने ऑनलाइन एक पोर्टल चालू कर रखा है, जिसकी मदद से हम घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपने खेत का भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हुए हम आपको बताते हैं कि राजस्थान भू नक्शा कैसे डाउनलोड करते हैं ?


भू नक्शा क्या होता है ?

अगर हम आसान शब्दों में कहें तो भू नक्शा का मतलब होता है भूमि का नक्शा अर्थात एक ऐसा नक्शा या मैप जिसमे हमारी भूमि की सभी सीमाओं की जानकारी होती है, हमारा खेत का आकार कैसा है ? खेत की सीमाएं कितनी लम्बी है ? हमारा खेत कुल कितने हैक्टर है ? साथ हमारे आस पड़ोस में किस किस के खेत है ? उनके खसरा नंबर कितना है ? ये सारी जानकारी भी इस भू नक्शा में होती है।

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि भू नक्शा या खेत का मैप क्या होता है। इसलिए चलिये अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपने खेत का मैप किस प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं।


राजस्थान भू नक्शा कैसे डाउनलोड करे ? खेत का मैप डाउनलोड करे ?

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके apnakhata.raj.nic.in/ अपना खाता की वेबसाइट पर जाए।

2. उसके बाद राजस्थान का मैप आपके सामने ओपन होगा। आप उस मैप में अपने जिले को सेलेस्ट करे।

3. उसके बाद अगले पेज में आपके जिले का मैप आपके सामने ओपन हो जाएगा, इसमे आप अपनी तहसील को सेलेस्ट करे।

4. फिर उस तहसील के सभी गांवों की लिस्ट आपके सामने आ जायेगी। यंहा आप अपने गांव को सेलेस्ट करें।

5. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

राजस्थान भू नक्शा कैसे डाउनलोड करे ? हिंदी में

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके 'जमाबन्दी की प्रतिलिपि' ऑप्शन सेलेस्ट करे।

2. यंहा 'खसरा से' सेलेस्ट करे। अगर आपको अपना खसरा नंबर याद नही है, आप नाम से भी अपना खाता ढूंढ सकते है, किन्तु नाम से खेत का मैप डाउनलोड नही होगा, सिर्फ जमाबन्दी ही डाउनलोड होगी। इसलिए अगर आपको अपना खसरा नंबर पता ना हो तो आप पहले अपने नाम से अपनी जमाबन्दी निकाल ले, और उसमें अपना खसरा नाम देख ले, फिर आगे की प्रोसेस पूरी करे।

3. यंहा अपना खसरा नंबर डालें।

4. खसरा नंबर डालने के बाद यंहा 'चयन करें' पर क्लिक करे।

5. 'चयन करें' पर क्लिक करने के बाद इस प्रकार से आपके खाते के सभी सदस्यों के नाम आ जाएंगे, इन सदस्यों को देख कर आप यह जान सकते है कि आपने सही खाता संख्या सेलेस्ट किया है या नही, अगर खातेदार सही हो तो आप आगे प्रोसेस पूरी करे।

6. अंत मे 'खसरा मैप सहित नकल' ऑप्शन पर क्लिक करे। फिर आपके सामने आपके खेत का मैप आ जायेगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते है, और प्रिंटआउट के माध्यम से उसका प्रिंटआउट भी निकलवा सकते है।

दोस्तों उम्मीद है कि आपको राजस्थान का भू नक्शा कैसे डाउनलोड करते हैं ? यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको खेत भू नक्शा डाउनलोड करते समय किसी भी प्रकार की समस्या आई हो, तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ