Bottom Article Ad

राजस्थान में बंद पेंशन को दुबारा कैसे चालू करवाएं ?

आज एक दोस्त का कमेंट आया था कि सर मेरे पिताजी को वृद्धावस्था पेंशन मिलती है लेकिन पिछले कुछ महीनों से उनके बैंक अकाउंट में पेंशन के पैसे नहीं आ रहे हैं और उनकी पेंशन बंद हो चुकी है, तो अभी उनकी पेंशन दोबारा कैसे चालू करवाएं ? अगर आप भी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहे हैं और अगर आपके घर में भी आपके माता-पिता या दादा दादी की वृद्धावस्था, विधवा या विकलांग पेंशन किसी कारण से बंद हो गई है और पेंशन के पैसे बैंक अकाउंट में नहीं आ रहे हैं ? तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी बताएंगे कि आप अपनी बंद पेंशन को दोबारा कैसे चालू करवा सकते हैं ?

लेकिन उससे पहले हम बताना चाहेंगे कि यहां पर जो प्रोसेस हम आपको बता रहे हैं वह सिर्फ राजस्थान राज्य के नागरिकों के लिए है। अगर आप किसी दूसरे राज्य से हैं तो आप यूट्यूब पर अपने राज्य की पेंशन के बारे में जानकारी सर्च कर सकते हैं।

राजस्थान में बंद पेंशन को दुबारा कैसे चालू करवाएं ?


राजस्थान में बंद पेंशन को दुबारा कैसे चालू करवाएं ?

अगर आपकी पेंशन पिछले कुछ महीनों से नहीं आ रही है तो सबसे पहले आपको अपनी पेंशन का स्टेटस चेक करना पड़ेगा। क्योंकि पेंशन का स्टेटस चेक करने पर ही आपको पता चलेगा कि पेंशन बंद हुई है या नहीं हुई या अगर पेंशन बंद हुई है तो किस कारण से हुई है ? पेंशन के बंद होने का कारण जो होगा उसी हिसाब से आप उसको वापस चालू करवा सकते हैं। पेंशन का स्टेटस कैसे चेक करते हैं ? इसके बारे में हमने ऑलरेडी एक आर्टिकल में बताया है, आप चाहे तो अभी वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा हम आपको बता दें कि आप ssp.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर Report ऑप्शन पर क्लिक करके Pension Status ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी पेंशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पेंशन का स्टेटस चेक करने पर अगर आप की पेंशन का स्टेटस Active दिखाए तो इसका मतलब है कि आपकी पेंशन चालू है। अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आ रहे हैं तो इसका कोई और कारण हो सकता है।

इसलिए अभी आपको चेक करना है कि पेंशन के पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ रहे हैं या नहीं। पेंशन के पैसे बैंक में आए या नहीं, यह चेक करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं। या तो आप अपनी बैंक में जाकर अपनी बैंक पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं। इसके अलावा दूसरा तरीका ऑनलाइन है, आप ऑनलाइन ही ssp.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर Report ऑप्शन पर क्लिक करके Pension Payment Register पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं कि पेंशन के पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ रहे हैं या नहीं। इस टॉपिक पर हमने एक आर्टिकल भी लिखा है आप चाहे तो वह भी पढ़ सकते हैं।

Pension payment status check करने पर आपको पता चल जाएगा की पेंशन के पैसे बैंक अकाउंट में आ रहे हैं या नहीं। अगर पेंशन नहीं आ रही है तो उसका कारण भी आपको पता चल जाएगा। इसके अलावा हम आपको बता दें कि राजस्थान सरकार बहुत सी बार प्रत्येक महीने पेंशन के पैसे लाभार्थियों को नहीं देती है, कई बार सरकार 1, 2 महीने के लिए पेंशन के पैसे रोक भी लेती है। उसके बाद एक साथ सभी महीनों की पेंशन लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेज देती है।

इसलिए ऐसा भी हो सकता है कि आपकी पेंशन बंद ना हुई हो बल्कि गवर्नमेंट के पास बजट ना होने के कारण सरकार ने सभी पेंशनधारियों की पेंशन कुछ महीने के लिए रोक ली हो। तो ऐसी स्थिति में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आप बस थोड़ा इंतजार करें, अगले महीने आपके आपकी पेंशन वापस चालू हो जाएगी। इसके अलावा अगर आपको किसी प्रकार की शंका हो तो आप 181 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं जिससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

अभी मान लेते हैं कि पेंशन का स्टेटस चेक करते समय आपको पेंशन Inactive दिखाए या फिर आपकी पेंशन स्टॉप हो गई है, ऐसा दिखाए तो आप को क्या करना होगा ? आप अपनी पेंशन को दोबारा कैसे चालू करवा सकते हैं ?


बंद पेंशन को वापस कैसे चालू करवाएं ?

अगर आपकी पेंशन किसी भी कारण से बंद हो गई है तो उसको वापस चालू करवाने के लिए आपके पास कई ऑप्शन है। सबसे पहले तो आपको पेंशन बंद होने का कारण पता लगाना है। उसके बाद आपको अपने गांव के ग्राम सेवक से संपर्क करना है और उसे अपनी समस्या बतानी है। अगर पेंशन आपके ग्राम विकास अधिकारी के अधिकार क्षेत्र में बंद हुई है तो ग्राम सेवक पेंशन को वापस चालू कर देगा।

अगर ग्राम विकास अधिकारी से पेंशन चालू ना हो तो आपको अपनी पंचायत समिति में जाना होगा। आप पेंशनधारी के दस्तावेज जैसे कि PPO, बैंक पासबुक, आधार कार्ड और जन आधार कार्ड लेकर अपने पंचायत समिति में जाए और उन्हें अपनी समस्या बताएं। वह आपकी पेंशन चालू कर देंगे। अगर पेंशन सत्यापन ना होने के कारण पेंशन बंद हुई है तो ऐसी स्थिति में आपको पेंशनधारी को भी साथ में ले जाना होगा।

इन तरीकों से पेंशन चालू करवाने से पहले भी एक तरीका है जिसका इस्तेमाल आप सबसे पहले भी कर सकते हैं। आप 181 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। बहुत सी बार सिर्फ 181 पर शिकायत करवाने पर भी दस्तावेजों से संबंधित समस्याओं का समाधान हो जाता है। इसलिए आप सबसे पहले 181 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं। वो आपसे पेंशनधारी की कुछ बेसिक डिटेल पहुंचेंगे, वो आप उन्हे बता दें। उसके बाद वह आपकी शिकायत को संबंधित अधिकारी तक पहुंचा देंगे और आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

तो यह कुछ तरीके हैं जिनके द्वारा आप राजस्थान में बंद पेंशन को चालू करवा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी रुकी हुई पेंशन को वापस कैसे चालू करवाएं ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका पेंशन से संबंधित कोई अन्य सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ