Headlines
Loading...
राजस्थान में मिलने वाली पेंशन राशि को कैसे बढ़ाएं ?

राजस्थान में मिलने वाली पेंशन राशि को कैसे बढ़ाएं ?

How to Increase the Pension Amount in Rajasthan : - दोस्तों अगर आप राजस्थान से हैं तो बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि आज हम आपको राजस्थान में मिलने वाली पेंशन को कैसे बढ़ाएं ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के लास्ट तक जरूर पढ़िएगा। 

वैसे आपको मालूम ही होगा कि राजस्थान में पेंशन कौन-कौन सी शर्तों पर मिलती है और उन्हीं सभी शर्तों के अकॉर्डिंग आप अपनी पेंशन को बढ़वा सकते हैं। तो नीचे हम आपको पहले उन्हीं सभी शर्तों के बारे में जानकारी दे देते हैं। 


राजस्थान में मिलने वाली पेंशन को बढ़ाने के लिए शर्तें क्या है ? 

1. अगर कोई महिला या पुरुष वृद्धावस्था पेंशन ले रहा है और उसकी आयु ज्यादा हो गई है तो ऐसी कंडीशन में आप अपनी पेंशन को बढ़वा सकते हैं। जैसे अभी आपको पेंशन के रूप में ₹750 मिल रहे हैं और इन्हें बढ़ाकर आप ₹1000 करना चाहते हैं। 

2. अगर किसी महिला को वृद्धावस्था पेंशन मिल रही है और उसके पति की अचानक मौत हो जाती है। तो ऐसी कंडीशन में वह महिला वृद्धावस्था पेंशन के साथ विधवा पेंशन को किस तरह ऐड करवा सकती है। मतलब वृद्धावस्था पेंशन और विधवा पेंशन दोनों को एक साथ कैसे लेगी।

3. अगर कोई विधवा पेंशन ले रही है या फिर विकलांग पेंशन ले रहा है और उसकी आयु ज्यादा हो गई है तो वह कैसे अपनी पेंशन को बढ़ा सकता है। 

4. अगर कोई वृद्धावस्था या विधवा पेंशन का लाभ ले रहा है और बाई चांस विकलांग हो जाएं है तो वह विकलांग पेंशन कैसे लेगा। 

इन्हीं सभी शर्तों के अकॉर्डिंग किसी पुरुष या महिला की पेंशन को बढ़ाया जा सकता है। 


राजस्थान में मिलने वाली पेंशन राशि को कैसे बढ़ाएं ? How to Increase the Pension Amount in Rajasthan ?

अब सवाल यह भी आता है कि हम राजस्थान में मिलने वाली पेंशन को कैसे बढ़ाएं ? तो इसका प्रॉसेस हमने आपको नीचे Step By Step बता रखा हैं। 

ऊपर बताई गई सभी शर्तों के अनुसार ही हम आपको यहां पर वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाने का तरीका बता रहे हैं। 

1. वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाने का प्रोसेस : - सबसे पहली शर्त के अनुसार अगर आप वृद्धावस्था पेंशन ₹750 ले रहे हैं और अभी आपकी आयु ज्यादा हो गई है अभी आप ₹1000 लेना चाहते हैं। तो जिस भी किसी पेंशनर की आयु 75 वर्ष से अधिक हो गई है तो उसका वार्षिक सत्यापन होने के दौरान ऑटोमेटिक ही उसकी पेंशन बढ़ जाएगी। 

अगर किसी कारण से वार्षिक सत्यापन होने के दौरान ऑटोमेटिक पेंशन नहीं बढ़ती है तो ऐसी स्थिति में आप अपने क्षेत्र की पंचायत समिति में जाकर के पेंशन की स्लिप, आधार कार्ड और जन आधार कार्ड जमा कर दीजिएगा। इसके बाद आपको पंचायत समिति में यह कहना है कि मेरे को मेरी पेंशन बढ़वानी है। फिर आपके द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों के अनुसार आपकी आयु सही तरीके से पाई जाती है तो आपकी पेंशन को बढ़ा दिया जाएगा। 

2. कोई महिला वृद्धावस्था पेंशन का लाभ ले रही है और अचानक उसके पति की मृत्यु हो जाए तो ऐसी कंडीशन में वह वृद्धावस्था पेंशन और विधवा पेंशन दोनों कैसे लेगी ? वृद्धावस्था और विधवा पेंशन दोनों एक साथ लेने के लिए आपको अपना जन आधार कार्ड अपडेट करवाना होगा। क्योंकि जब ही पेंशन के लिए नया आवेदन किया जाता है तब जन आधार कार्ड की डिटेल वहां पर Show होती हैं। इसके अलावा हम पेंशन का वार्षिक सत्यापन करते हैं तो भी वहां पर जन आधार कार्ड की डिटेल होती है। अभी आपको अपने जन आधार कार्ड में विवाहित की जगह विधवा करना होगा। इसी के साथ में आप ने दूसरी शादी की है या नहीं अगर आपका जवाब नहीं है तो ही आप पेंशन को बढ़वा सकते हैं। 

जन आधार कार्ड अपडेट होने के बाद जैसे ही आपका वार्षिक सत्यापन होगा तो ऑटोमेटिक ही आपकी पेंशन बढ़ जाएगी। 

3. अगर कोई विधवा या विकलांग पेंशन ले रहा है और उसकी आयु ज्यादा हो गई है तो ऐसी कंडीशन में वह विधवा/विकलांग और वृद्धावस्था पेंशन दोनों साथ में कैसे लेगा ? तो इसका सिंपल सा जवाब यही है कि जिस भी किसी पेंशनर की आयु ज्यादा हो जाएगी तो उसका वार्षिक सत्यापन होने के दौरान ऑटोमेटिक ही पेंशन बढ़ा दी जाएगी। 

4. लास्ट में और चार नंबर की शर्त के अनुसार : - अगर कोई विधवा या वृद्धावस्था पेंशन ले रहा है और बाई चांस विकलांग हो जाए तो ऐसे में उसको जन आधार कार्ड में विशेष योग्यजन ऑप्शन की जगह विकलांग करना होगा। फिर इसके बाद वार्षिक सत्यापन होने के दौरान ऑटोमेटिक ही उसकी पेंशन बढ़ा दी जाएगी। 

तो दोस्तों हमारे बताए अनुसार अगर आपकी पेंशन नहीं बढ़ रही है तो आपको डायरेक्ट पंचायत समिति में जाकर के संपर्क करना होगा ओर मेरे को नहीं लगता है कि इसके अलावा ओर कोई रास्ता होगा जिसकी वजह से आप अपनी पैंशन को बढ़ा सकते हैं। अभी हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी pension kaise bdhaye ? जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: