Bottom Article Ad

राजस्थान वृद्धावस्था/ विकलांग/ विधवा पेंशन के पैसे बैंक एकाउंट में आये या नही कैसे चेक करें ?

राजस्थान वृद्धावस्था/ विकलांग/ विधवा पेंशन के पैसे बैंक एकाउंट में आये या नही कैसे चेक करें:- अगर आप राजस्थान से हैं और आपके परिवार के परिवार में किसी सदस्य को राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मिलता है तो यकीन मानिए दोस्तों यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। इसलिए इसे पूरा पढ़ने के साथ-साथ अपने बाकी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत राजस्थान के जितने भी बुजुर्ग, विधवा और विकलांग लोग हैं, उन सभी को राजस्थान सरकार की तरफ से हर महीने ₹750 से ₹1500 रुपए पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। 

यह पेंशन वैसे तो हर महीने पेंशनधारी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है लेकिन कई बार विभाग के पास बजट नहीं होने की स्थिति में कुछ टाइम के लिए पेंशन रोक ली जाती है किंतु उसके बाद जितने भी पेंशन धारियों की पेंशन बाकी होती है उन सभी के बैंक अकाउंट में सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा भेज दी जाती है।

इसके अलावा बहुत बार ऐसा देखा गया है कि कुछ पेंशनधारियों की पेंशन अचानक से आना बंद हो जाती है जिसकी कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि अगर आपने वार्षिक सत्यापन नहीं करवाया है तो आप की पेंशन बंद हो सकती है, इसके अलावा आपके आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर आपकी पेंशन रोकी जा सकती है या आपका बैंक अकाउंट बंद या फ्रीज होने की स्थिति में आपकी पेंशन रोकी जा सकती है। इसलिए बहुत से पेंशनधारियों के मन में हमेशा यह शंका रहती है कि इस महीने की पेंशन उनके बैंक अकाउंट में आई है या नहीं आई😄।


खैर इस चीज को ध्यान में रखते हुये इस लेख में हम आपके साथ यह महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहे हैं जहां पर हम आपको बताएंगे कि आप खुद अपने मोबाइल से यह कैसे चेक कर सकते हैं कि आपकी सामाजिक सुरक्षा पेंशन बैंक अकाउंट में आई या नहीं ?


राजस्थान वृद्धावस्था/ विकलांग/ विधवा पेंशन के पैसे बैंक एकाउंट में आये या नही कैसे चेक करें ? 

पेंशन के पैसे बैंक में आए या नहीं यह चेक करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप से फॉलो करने पड़ेंगे।

> सबसे पहले आपको ssp.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने यह वेबसाइट कुछ इस प्रकार से ओपन होगी।


> यहां पर आपको Reports ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार के ऑप्शन आएंगे।


> यहां पर आपको Pension Payment Register पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपको पेंशनर के पीपीओ नंबर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना है।

> इसके बाद आपके सामने उस पेंशनर के बैंक अकाउंट में भेजे गए पैसों की लिस्ट आ जाएगी।


> इस लिस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि पेंशनर के बैंक अकाउंट में कितने पैसे भेजे गए हैं, कितनी तारीख को भेजे गए हैं और उसके कौनसे बैंक अकाउंट में पैसे भेजे गए हैं। यह यहां बताई गई इंफॉर्मेशन देखकर आप जान सकते हैं कि आप की पेंशन के बैंक अकाउंट में आए हैं या नहीं।

तो इस प्रकार से आप राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पैसे अकाउंट में आए हैं या नहीं यह पता लगा सकते हैं। अगर आपको राजस्थान से संबंधित किसी भी सरकारी योजना या विभाग से संबंधित जानकारी चाहिए तो आप हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं क्योंकि हम राजस्थान से संबंधित ही जानकारियां लिखते हैं। अगर आपको किसी टॉपिक पर जानकारी ना मिले तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके लिए उस पर भी आर्टिकल लिख देंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ