Bottom Article Ad

मोबाइल से राजस्थान पेंशन वार्षिक सत्यापन कैसे करें ?

How to Do Yearly Pension Verification From Mobile : - राजस्थान में पेंशन वार्षिक सत्यापन पहले ईमित्र सेंटर के माध्यम से पेंशनर के Biometric Thumb Impression द्वारा किया जाता था। यदि किसी व्यक्ति का बायोमेट्रिक नहीं आता तो उसका Yearly Verification आधार ओटीपी के जरिए करवाया जाता था। लेकिन अभी हाल ही में लोगों को घर बैठे ही मोबाइल पर पेंशन वार्षिक सत्यापन करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। जिसके कारण लोगों को पेंशन वार्षिक सत्यापन करवाने के लिए ईमित्र सेंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

मोबाइल पर पेंशन वार्षिक सत्यापन करने के लिए पेंशनधारियों को अपने मोबाइल में Rajasthan Social Pension ऐप को इंस्टॉल करना पड़ेगा। जानकारी के लिए बताते चलें कि अगर आप राजस्थान सोशल पेंशन ऐप को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करते हैं तब आपको उसमें पेंशन वार्षिक सत्यापन करने के लिए ऑप्शन नहीं मिलेगा। 

तो अभी आप यह सोच रहे होंगे कि राजस्थान सोशल पेंशन ऐप को एक्चुअल में कहां से और कैसे इंस्टॉल करें ? तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें। क्योंकि इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको मोबाइल ऐप को इंस्टॉल करने से लेकर मोबाइल से पेंशन वार्षिक सत्यापन करने का पूरा प्रोसेस बताने वाले हैं। तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को निश्चिंत होकर शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 

Note : - जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि जब आप मोबाइल पर पेंशन वार्षिक सत्यापन करेंगे तब आपको पेंशन वार्षिक सत्यापन करने के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से पहला आप मोबाइल डिवाइस से बायोमेट्रिक कनेक्ट करके Thumb Impression से अपना वेरिफिकेशन कर सकते हैं। दूसरा ऑप्शन इसमें पेंशन धारी अपना Face Capture करके पेंशन वार्षिक सत्यापन कंप्लीट कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति फेस कैप्चर करके वार्षिक सत्यापन करेगा तो उसको अपने मोबाइल में Rajasthan Social Pension ऐप के साथ साथ AadhaarFaceRd ऐप को भी डाउनलोड करना होगा।

मोबाइल से राजस्थान पेंशन वार्षिक सत्यापन कैसे करें ?


मोबाइल से राजस्थान पेंशन वार्षिक सत्यापन कैसे करें ?

अगर आप मोबाइल से पेंशन वार्षिक सत्यापन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में राजस्थान सोशल पेंशन ऐप को इंस्टॉल करना पड़ेगा जिसका प्रोसेस हम आपको नीचे बता रहे हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बॉक्स में RajSSP टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने RajSSP की ऑफिशल वेबसाइट ssp.rajasthan.gov.in ओपन हो जाएगी तो उस पर क्लिक करें। 

2. इसके बाद Right Corner में News सैक्शन में आपको Raj SSP Mobile Application Apk का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर आप Click करें। 

3. इसके बाद Download ऑप्शन पर क्लिक करके RajSSP ऐप को डाउनलोड करें। 

जानकारी के लिए बता दूं कि यह ऐप आपके मोबाइल में सीधे इंस्टॉल नहीं होगी बल्कि आपको इसे इंस्टॉल करना पड़ेगा। जिसके लिए आपको अपने मोबाइल की फाइल्स को ओपन करना पड़ेगा। 

फिर आपके सामने RajSSP.apk फाइल आ जाएगी, इस पर क्लिक करके यह ऐप आप इंस्टॉल कर ले।

नोट : - अगर आप डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर में जाकर RajSSP (Rajasthan Social Pension) ऐप को डाउनलोड करेंगे तो आपको उसमें पेंशन वार्षिक सत्यापन करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

4. इसके बाद जब आप राजस्थान सोशल पेंशन ऐप को पहली बार ओपन करेंगे तो आपको वहां पर यह बोला जाएगा कि कृपया Yearly Verification करने के लिए Play Store से Aadhar Face Rd एप्लीकेशन इंस्टॉल करें। 

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए Download Face Rd ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप प्ले स्टोर पर Redirect हो जायेंगे फिर आप इस ऐप को इंस्टॉल कर लें। 

5. इसके बाद वार्षिक सत्यापन ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद यहां पर अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आप वही मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपने पेंशन का आवेदन करते समय इस्तेमाल किया था।

7. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह OTP यहां पर दर्ज कर ले।

8. इसके बाद आप आवेदक क्रमांक दर्ज करके विवरण देखें ऑप्शन पर क्लिक करें। 

यहां पर आवेदक क्रमांक आपके पीपीओ नंबर होते हैं जो आपने पिछले साल वार्षिक सत्यापन किया था तो आपको एक स्लिप मिली होगी उसमें पीपीओ नंबर मिल जाएंगे। या फिर पेंशन का आवेदन फॉर्म भरा था उस समय आपको स्लिप मिली थी उसमें भी पीपीओ नंबर मिल जाएंगे तो वह पीपीओ नंबर यहां पर दर्ज कर सकते हैं। 

10. इसके बाद आपके सामने पेंशनर्स की सारी डिटेल्स आ जायेगी। पेंशन सत्यापन करने के लिए नीचे आपको दो ऑप्शंस Face Wise और Biometric Wise मिल जाएगा। यहां पर अगर बायोमेट्रिक के द्वारा पेंशन सत्यापन करेंगे तो आपको अपने मोबाइल डिवाइस से बायोमेट्रिक मशीन कनेक्ट करके पेंशन सत्यापन करना पड़ेगा। इसलिए यहां पर हम फेस वाइज पेंशन सत्यापन करके बताने वाले हैं।

11. तो हमने यहां पर Face Wise ऑप्शन Salect करके Face Capture ऑप्शन पर क्लिक किया तो हमारे सामने आधार वाला ऐप Aadhar Face RD ऐप एक्टिवेट हो गया। फिर चेक बॉक्स पर क्लिक करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें। 

12. इसके बाद आपके मोबाइल का फ्रंट कैमरा ओपन हो जाएगा और आप जिस भी पेंशन धारी का पेंशन सत्यापन कर रहें हैं। उसका चेहरा उसमें स्कैन करवा लें और साथ ही में आप यह भी ध्यान रखें कि जिस भी पेंशन धारी का चेहरा स्कैन कर रहें हैं उस व्यक्ति को आप यह जरूर बोले कि आप अपने आंखों को टिमटिमाते या झप झपाते रखें ताकि आपका चेहरा सही तरीके से वेरीफाई हो जाए। जैसे ही आपका चेहरा वेरीफाई कर लिया जाएगा तो ऑटोमेटिक ही कैमरा ऑफ हो जाएगा और आपको उस पेज पर वापिस से रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा और वहां पर प्रमाणित करें ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करें। 

इस पेज में आपको कुछ क्वेश्चंस के जवाब Yes या No में देने हैं जो कि आप अपने अकॉर्डिंग दे सकते हैं। 

फिर आप सत्यापित ऑप्शन पर क्लिक करें। 

13. फिर आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाता है जिसमें कि आपको यह बोला जाता है कि आपका सत्यापन सफलतापूर्वक हो गया है। और आप जैसे ही OK ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपकी फाइनल रिसिप्ट या Slip आ जाती है। 

इस प्रकार से आप भी बिना किसी ईमित्र सेंटर जाए अपने घर बैठे अपने मोबाइल से पेंशन का वार्षिक सत्यापन कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा। आशा करते हैं कि आपको आज के इस ब्लॉग पोस्ट में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी जरुर से पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ