Bottom Article Ad

विधवा, वृद्धावस्था, विकलांग पेंशन PPO नंबर कैसे पता करे ?

How to find out ppo number in rajasthan:- हमारे राजस्थानी और देशी भाइयों और बहनों का एक बार फिर से हमारे ब्लॉग में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों हमने कुछ समय पहले एक लेख लिखा था। जिसमें हमने आपको बताया था कि आप राजस्थान में किसी भी पेंशन का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं ? आपको चाहे वृद्धावस्था पेंशन मिल रही हो, विधवा पेंशन मिल रही हो या विकलांगता पेंशन मिल रही हो, आप किसी भी पेंशनर का स्टेटस अपने मोबाइल से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। और यह जान सकते हैं कि उस पेंशनर की पेंशन का स्टेटस क्या है ? उसके खाते में कब कब और कितनी पेंशन आई है ? ये सारी जानकारी आप देख सकते है। इस पर हमने डिटेल से एक लेख लिखा है, जिसका लिंक हम नीचे दे रहे हैं। आप चाहे तो इसे भी पढ़ सकते हैं।

तो इस लेख पर पिछले काफी टाइम से यह सवाल कमेंट किया जा रहा है, कि भाई पेंशन का स्टेटस चेक करने के लिए हमें पेंशन PPO के एप्लीकेशन नंबर की जरूरत होती है, और हमारे पास एप्लीकेशन नंबर ही नहीं है, तो ऐसे में हम अपनी पेंशन एप्लीकेशन नंबर कैसे पता कर सकते हैं ? तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि किसी भी पेंशनर PPO के एप्लीकेशन नंबर कैसे पता करते हैं ?

विधवा, वृद्धावस्था, विकलांग पेंशन PPO नंबर कैसे पता करे ?

Aadhar number se ppo number pta lgaye, rajasthan all village pensioner list, name wise ppo number list,

यहां पर मैं आपको दो तरीके बता रहा हूं, जिनके द्वारा आप राजस्थान के किसी भी पेंशनर के एप्लीकेशन नंबर जान सकते हैं। तो चलिए और अधिक समय बर्बाद ना करते हुए हम आपको बताते हैं कि अपने PPO के एप्लीकेशन नंबर कैसे पता करते हैं ?


विधवा, वृद्धावस्था, विकलांग पेंशन PPO नंबर कैसे पता करे ?

पहला तरीका:- 

आप अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर अपने या अपने परिवार के किसी के पेंशन PPO नंबर जान सकते हैं। इसके लिए आपको उस पेंशनर का आधार कार्ड ईमित्र धारक के पास लेकर जाना है। वह अपने सिस्टम में चेक करके आपको PPO एप्लीकेशन नंबर बता देगा। लेकिन अगर आप यह तरीका इस्तेमाल ना करना चाहे, और बिना किसी के पास जाए, घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल से ही PPO एप्लीकेशन नंबर पता करना चाहे, तो ऐसे में दूसरा तरीका आपके लिए काफी उपयोगी है।


दूसरा तरीका:-

इस तरीके से आपको किसी भी दूसरे व्यक्ति के पास जानने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ही किसी भी पेंशनर के PPO नंबर जान सकते हैं। इसके लिए राजस्थान सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल चालू कर रखा है। जिस पर जाकर हम राजस्थान से संबंधित सभी सेवाओं और योजनाओं की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसी पोर्टल की मदद से आप ना सिर्फ अपने, बल्कि अपने एरिया, अपने गांव के सभी पेंशनर्स के एप्लीकेशन नंबर/PPO Number जान सकते हैं।

इसके लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप बता रहे हैं, उन्हें फॉलो करें।

1. सबसे पहले यंहा jansoochna.rajasthan.gov.in/Scheme लिंक पर क्लिक करके जन सूचना पोर्टल पर जाना है।

2. उसके बाद राजस्थान सरकारी की सभी सेवाओं की लिस्ट आपके सामने आ जायेगी। आपको 'Social Security Pension Beneficiary Information' सर्विस को क्लिक करना हैं। नीचे इमेज में देखें।

Jan suchna portal schemes

आप चाहे तो इस सर्विस को ऊपर सर्च बॉक्स में सर्च करके भी ढूंढ सकते है।

3. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यंहा (Know about Pension beneficiaries in your area) ऑप्शन सेलेस्ट करें।

4. उसके बाद अगले पेज में राजस्थान के सभी जिलों की लिस्ट आ जायेगी, आप अपने जिले के सामने वाले 'अधिक जानकारी' बटन पर क्लिक करे।

5. फिर उसी पेज में नीचे उस जिले की सभी तहसील आ जायेगी, उनमे से अपनी तहसील को चुने, ठीक इसी प्रकार से आगे अपनी ग्राम पंचायत को सेलेस्ट करे और अंत मे अपना गांव सेलेस्ट करे।

6. उसके आपके सामने आपके गांव के सभी पेंशनर्स की लिस्ट आ जायेगी, जिसमे उनका नाम, पिता/पति का नाम, पता, आयु, जन्म तिथि, PPO नंबर, Senction Date, Scheme, बैंक का नाम, बैंक एकाउंट नंबर, पेंशन की राशि आदि। ये सारी डिटेल उसमे होगी। नीचे इमेज में देखें।

All villagers ppo number list

तो यंहा आपके गांव के सभी पेंशनर्स की लिस्ट होगी, इस लिस्ट के कई पेज होंगे। आप नीचे Next बटन पर क्लिक करके अगले पेज पर जा सकते है, इस लिस्ट में आपको जब तक अपना नाम और ppo number नही मिल जाते, तब तक आपको नेक्स्ट चलते रहना है। जब आपका नाम इस लिस्ट में आ जाये तो आप उसके ppo नंबर जान सकते है।

तो इस प्रकार से आप अपनी वृद्धावस्था पेंशन ppo number pta lgaye, विधवा पेंशन ppo number kaise pta lgaye, विकलांगता पेंशन ppo number pta lga skte hai, उम्मीद है कि आपको जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो ? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ