Headlines
Loading...
वन डिजिटल आईडी कार्ड क्या है ? What is One Digital ID Card in Hindi

वन डिजिटल आईडी कार्ड क्या है ? What is One Digital ID Card in Hindi

What is One Digital ID Card Full Information in Hindi : - दोस्तों अभी आपने न्यूज़ चैनल और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वन डिजिटल आईडी कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वन डिजिटल आईडी कार्ड क्या है ? वन डिजिटल आईडी कार्ड किस काम आता है ? वन डिजिटल आईडी कार्ड के क्या फायदे हैं ? अगर आपको भी इन सभी सवालों के जवाब मालूम नहीं है तब आज के इस ब्लॉग में आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।


वन डिजिटल आईडी कार्ड क्या है ? What is One Digital ID Card in Hindi 

अभी हाल ही में भारत सरकार के 'मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी' के द्वारा एक नया मॉडल शुरू किया गया है जिसका नाम " Federated Digital Identities " हैं। इसमें भारत के सभी नागरिकों के लिए एक यूनिक डिजिटल आईडी कार्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। इस यूनिक डिजिटल आईडी कार्ड को One Digital ID Card के नाम से जाना जाता है। जिस तरह से भारत के सभी नागरिकों की पहचान करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ होता हैं। उसी तरह से इन सभी आईडी को लिंक करके एक वन डिजिटल आईडी कार्ड बनाया जाएगा। 

वन डिजिटल आईडी कार्ड का मतलब सरल शब्दों में समझा जाए तब आपके आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस में एक यूनीक नंबर होता है। और इन सभी आईडी के नंबरों को एक यूनिक डिजिटल आईडी कार्ड में कन्वर्ट कर दिया जाएगा। जिसके बाद इन सभी आईडी का एक नंबर होगा। इस नंबर को डालने पर आपकी सभी आईडी Show हो जाएगी।

जैसे पहले आपको वेरिफिकेशन यानी E-Kyc करने के लिए अलग-अलग आईडी की जरूरत पड़ती थी। लेकिन अभी आपका यह भी काम आसान हो जाएगा। क्योंकि वन डिजिटल आईडी कार्ड बनने के बाद नागरिकों को अलग-अलग आईडी से वेरिफिकेशन नहीं करवाना पड़ेगा। मतलब एक ही आईडी से वेरिफिकेशन करा सकेंगे। इसी के साथ ही जहां कहीं पर भी आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड की जरूरत पड़ती हैं वहां पर अलग-अलग आईडी ले जानी पड़ती थी। लेकिन वन डिजिटल आईडी कार्ड के आने के बाद यह समस्या भी आसान हो जाएगी। 

Note : - हम आपको बताना चाहेंगे कि वन डिजिटल आईडी कार्ड बनाने का प्रोसेस अभी स्टार्ट नहीं हुआ है। क्योंकि वन डिजिटल आईडी कार्ड को बनाने का प्रस्ताव लाया गया है और 27 फरवरी 2022 को सरकार अन्य लोगों से राय लेगी की हमारे द्वारा वन डिजिटल आईडी कार्ड बनाने का प्रस्ताव एक्चुअल में सही है या नहीं। उनके रिएक्शन देने की बाद ही वन डिजिटल आईडी कार्ड को बनाने का प्रोसेस स्टार्ट किया जाएगा।


One Digital ID Card किस काम आता है ? 

जब कभी भी आपको कहीं पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसी आईडी को एक साथ दिखाना हो तब आप वन डिजिटल आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें आपके आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जुड़े हुए होंगे। जिसके कारण एक ही डिजिटल आईडी से आपकी सभी आईडी Show हो जाएगी। 


वन डिजिटल आईडी कार्ड के फायदे क्या है ? Benefits of One Digital ID Card in Hindi 

> वन डिजिटल आईडी कार्ड आने से आम लोगों को सभी आईडी एक साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

> इसी के साथ ही वेरीफिकेशन यानी ईकेवाईसी करने के लिए अलग-अलग आईडी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

> देश में फ्रॉड बाजी में कमी आ सकेगी।

> इस कार्ड के आने से लोगों का काम आसान हो सकेगा।

दोस्तों आपको भारत सरकार का यह कॉन्सेप्ट कैसा लगा ? क्या भारत में वन डिजिटल आईडी कार्ड वाकई में उपयोगी साबित होगा ? कमेंट करके अपनी राय जरूर बताएं। इसके अलावा One Digital ID Card Kya Hota Hai ? Kis Kaam Aata Hai ? इस जानकारी को अपनी प्रियजनों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

0 Comments: