Headlines
Loading...
उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आय प्रमाण पत्र पीडीएफ 2021 2022

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आय प्रमाण पत्र पीडीएफ 2021 2022

How to download rajasthan uttar matric scholarship income certificate pdf 2021 2022 ? उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आय प्रमाण पत्र पीडीएफ 2021 2022:-

राजस्थान सरकार बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग योजनाएं लेकर आती रहती है। राजस्थान सरकार ऐसी बहुत सारी योजनाएं लेकर आई है जिनमें पढ़ाई में अच्छे नंबर लाने वाले छात्रों को कई प्रकार के इनाम दिए जाते हैं। जैसे लैपटॉप, टेबलेट, साइकिल, स्कूटी तथा स्कॉलरशिप के रूप में राजस्थान सरकार कुछ पैसे छात्र के बैंक अकाउंट में भेजती है। ताकि छात्र-छात्राएं प्रोत्साहित होकर अपनी पढ़ाई जारी रखें और अपना और अपने परिवार का उज्जवल भविष्य बनाएं।

तो इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान में एक बहुत ही पॉपुलर छात्रवृत्ति योजना है जिसका नाम उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना है। हर साल इस योजना के अंतर्गत लाखों विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए फॉर्म भरवाते हैं और लगभग उन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में राजस्थान सरकार कुछ पैसे भी उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है। तो इस साल के यानी कि 2021-22 के उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के फॉर्म शुरू हो चुके है। इसकी सामाजिक सुरक्षा और सहकारिता विभाग की वेबसाइट पर एक ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करके दे दी गयी है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार राजस्थान के स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और अभी फिलाल इसकी अंतिम तिथि 30 नवंबर रखी गई है। लेकिन यह तिथि आगे बढ़ा दी जाएगी तो आप यह फॉर्म इसके बाद भी भरवा सकते हैं। लेकिन आप अंतिम तिथि के जाने के बाद इस फोरम को नहीं भर पाएंगे। इसलिए कोशिश कीजिएगा आप जल्द से जल्द इस फॉर्म को भरवा दें।

राजस्थान सरकार ने उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 22 को लेकर जो नोटिफिकेशन जारी किया है वह अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Download Official Notification

तो उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म भरवाने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। चलिए जानते हैं उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म भरने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए ?


उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म भरने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए ?

अगर आप उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने जरूरी है।

  • आधार कार्ड 
  • जन आधार कार्ड 
  • मूल निवास 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • एसएसओ आईडी 
  • बैंक अकाउंट 
  • 10th की अंकतालिका
  • पिछली कक्षा की अंकतालिका

तो उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म भरवाने के लिए आपके पास इतने डॉक्यूमेंट होने जरूरी है। अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट है तो आप इस योजना का फॉर्म भरवा सकते हैं। चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि इस योजना का फॉर्म कौन-कौन से विद्यार्थी भरवा सकते हैं।


उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म कौन कौन करवा सकता है ?

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म सिर्फ एससी एसटी और ओबीसी केटेगरी के विद्यार्थी भरवा सकते हैं। जनरल केटेगरी के बच्चे इस फॉर्म को नहीं भरवा सकते है। इसके अलावा 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी तथा कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी इस छात्रवृत्ति योजना के फोरम को भरवा सकते है।


उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आय प्रमाण पत्र पीडीएफ 2021 2022 

तो अभी आपके पास बाकी सभी डॉक्यूमेंट तो मिल जाएंगे। लेकिन आय प्रमाण पत्र आपको 2021-22 का नया आय प्रमाण पत्र बनवाना पड़ेगा। तो इसके लिए सबसे पहले आपको आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करना होगा। आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 22 का नया आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस आय प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के बाद इसको अपने माता-पिता या संरक्षक के नाम से भरे और इस पर दो उत्तरदाई व्यक्तियों तथा नोटरी करवा लें। उसके बाद आपका आय प्रमाण पत्र तैयार हो जाएगा आप इसको छात्रवृत्ति का फॉर्म भरते समय इस्तेमाल कर सकते हैं।

Download Scholarship Income Certificate Pdf 2021 2022

इसके अलावा अगर आपको जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास का फॉर्म डाउनलोड करना हो या जाति और मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने हो तो आप खुद घर बैठे अपने मोबाइल से ही बना सकते हैं। इसके बारे में हमने अपने यूट्यूब चैनल पर विस्तार से बताया है। आप हमारे यूट्यूब चैनल पर विजिट कर सकते हैं।

 ये भी पढ़े...

तो उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का आय प्रमाण पत्र पीडीएफ 2021-22 कैसे डाउनलोड करें ? यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

0 Comments: