Bottom Article Ad

D.ED कोर्स क्या होता है ? D.Ed कोर्स करने से कौनसी जॉब मिलती है ?

What is D.ED Full Information in Hindi:- आपने अब तक अध्यापक बनने के लिए B.Ed, BPED, Deled जैसे कोर्स के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते है की टीचर बनने के लिए एक डिप्लोमा कोर्स भी होता है जिसको D.ED कहा जाता है।

अगर आप DED कोर्स के बारे में ज्यादा नहीं जानते है तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको D.Ed कोर्स क्या होता है ? D.Ed कोर्स करने से क्या होता है ? D.Ed कोर्स करने से कौनसी जॉब मिलती है ? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं।

D.ED कोर्स क्या होता है ?


D.ED कोर्स क्या होता है ?

D.Ed की फुल फॉर्म Diploma in Education होती है। यह टीचिंग लाइन का एक 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है जो कि आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स में शिक्षण प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमें अभ्यर्थियों को सिखाया जाता है कि बच्चों को कैसे पढ़ाना चाहिए, पढ़ाते समय बच्चों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए और कैसा माहौल बनाना चाहिए, ऐसे कौनसे तरीके हो सकते हैं जिनके द्वारा बच्चों को टीचिंग कॉन्सेप्ट अच्छे से समझ में आ जाए। कुल मिलाकर D.Ed कोर्स भी बाकी टीचिंग कोर्स की तरह होता है जिसमें बच्चों को कैसे पढ़ाना चाहिए ? इसके बारे में सिखाया जाता है।


D.Ed कोर्स करने से क्या होता है ? D.Ed कोर्स करने से कौनसी जॉब मिलती है ?

D.Ed कोर्स करने के बाद आप प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापक बन सकते हैं। जब भी प्राथमिक अध्यापकों की भर्ती निकलती है तो आप उस भर्ती का फॉर्म भर के कंपटीशन एग्जाम फाइट करके एक सरकारी प्राथमिक स्कूल के अध्यापक बन सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो प्राइवेट स्कूलों में भी पढ़ा सकते हैं।


D.Ed कोर्स कैसे और कहां से करें ?

हमारे देश में सभी तो नहीं लेकिन बहुत सी यूनिवर्सिटी ऐसी है जो यह कोर्स करवाती है। तो आप अपने एरिया के हिसाब से गूगल में सर्च कर सकते हैं कि आपके एरिया में ऐसी कौन कौनसी यूनिवर्सिटी है जो कि यह कोर्स उपलब्ध करवाती है। आप चाहे तो अपने आसपास के किसी प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि उन्होंने कौनसी यूनिवर्सिटी से कैसे कोर्स किया था या आप यूट्यूब पर भी इसके बारे में सर्च कर सकते हैं।

तो दोस्तों अभी आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि D.Ed कोर्स क्या होता है ? D.Ed कोर्स करने से कौनसी जॉब मिलती है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ