Bottom Article Ad

दीक्षांत समारोह क्या होता है ? पूरी जानकारी।

What is Convocation Ceremony Full Information in Hindi:- अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपने अक्सर अपनी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में नोटिस बोर्ड पर एक नोटिस देखा होगा कि महाविद्यालय/विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जा रहा है इसलिए आप सभी जरुर पधारें। तो आज के इस लेख में हम यही जानेंगे कि आखिर यह दीक्षांत समारोह क्या होता है ? इसका आयोजन क्यों किया जाता है ?

अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको इस विषय के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। लेकिन अगर आप दीक्षांत समारोह के बारे में नहीं जानते है, तो कोई बात नहीं। क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस समारोह के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं Dikshant Samaroh Kya Hota in Hindi ?

दीक्षांत समारोह क्या होता है ?


दीक्षांत समारोह क्या होता है ? पूरी जानकारी।

दीक्षांत समारोह को अंग्रेजी में Convocation Ceremony कहा जाता है और यह समारोह ज्यादातर यूनिवर्सिटी में हर साल आयोजित किया जाता है। दीक्षांत शब्द 'दीक्षा' और 'अंत' दोनों शब्दों से मिलकर बना हुआ है जिसका अर्थ है दीक्षा का अंत। दीक्षा को यहां पर आप शिक्षा से जोड़ सकते हैं क्योंकि जब यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली किसी क्लास की शिक्षा पूरी तरह से कंप्लीट हो जाती है तब इस समारोह का आयोजन किया जाता है।

इस समारोह में यूनिवर्सिटी में अपनी शिक्षा पूर्ण करने वाले छात्र छात्राओं को डिग्री देखकर उन्हें सम्मानित किया जाता है तथा इस समारोह में भाग लेने वाले तथा यूनिवर्सिटी की अन्य कक्षाओं में प्रथम आने वाले स्टूडेंट्स को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है।

यह समारोह एक तरह से वार्षिकोत्सव की तरह मनाया जाता है जिसमें यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले सभी छात्र छात्राएं भाग लेते हैं। जो छात्र छात्राएं समारोह में विशेष योगदान देते हैं तथा जो अपनी कक्षा में प्रथम आते हैं उन्हें पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है तथा जिन छात्रों ने यूनिवर्सिटी में अपना कोर्स पूर्ण कर लिया उन्हें डिग्री देकर सम्मानित किया जाता है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि दीक्षांत समारोह का चलन बहुत पुराना है। हमारे देश में जब राजा महाराजाओं का समय था तब भी दीक्षांत समारोह आयोजित किया जाता था। उस समय भी दीक्षांत समारोह में यही कार्यक्रम होता था। जब विद्यार्थियों की शिक्षा पूर्ण हो जाती थी तो उन्हें दीक्षांत समारोह में दीक्षा दी जाती थी और दीक्षा प्राप्त करने के बाद विद्यार्थी वापस अपने घर जा सकते थे।

हम आपको बता दें कि पुराने समय में दीक्षा का मतलब यह होता था कि गुरुकुल में या विद्यालय में जितना भी ज्ञान बच्चों को दिया जाता था, जितने भी अच्छी चीजें बच्चों को सिखाई जाती थी, बच्चे अपने जीवन में भी उन सभी का पालन करें। अगर कोई बच्चा विद्यालय में प्राप्त शिक्षा के खिलाफ कोई भी कार्य करता या कोई भी गलत काम करता तो उसकी दीक्षा अपूर्ण मानी जाती थी। जैसे कि विद्यालय में सिखाया जाता है कि कभी भी चोरी नहीं करनी चाहिए, ऐसे में अगर दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के बाद भी कोई विद्यार्थी चोरी करता है तो उसकी दीक्षा अधूरी मानी जाती थी।


FAQ

दीक्षांत समारोह को अंग्रेजी में क्या कहते है ?

दीक्षांत समारोह को अंग्रेजी में Convocation Ceremony कहा जाता है।

दीक्षांत समारोह का अर्थ क्या होता है ?

दीक्षांत शब्द 'दीक्षा' और 'अंत' दोनों शब्दों से मिलकर बना हुआ है जिसका अर्थ होता है दीक्षा का अंत या शिक्षा का अंत

दीक्षांत समारोह का आयोजन कब किया जाता है ?

जब यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले बच्चों की अंतिम क्लास की शिक्षा पूरी तरह से कंप्लीट हो जाती है तब उन्हे विधाई देने के लिए इस समारोह का आयोजन किया जाता है।

दीक्षांत समारोह में क्या क्या होता है ?

दीक्षांत समारोह में यूनिवर्सिटी में अपनी शिक्षा पूर्ण करने वाले छात्र छात्राओं को डिग्री देखकर उन्हें सम्मानित किया जाता है।

दोस्तों दीक्षांत समारोह का प्रचलन काफी पुराना है। अच्छी बात यह है कि हमारे देश में आज भी इस प्राचीन समारोह का आयोजन करवाया जाता है और सभी विद्यार्थी इसमें भाग भी लेते हैं। अगर आपको यह जानकारी दीक्षांत समारोह क्या होता है ? पसंद आई है तो इसे अपने बाकी विद्यार्थी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप इस लेख के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ