Headlines
Loading...
ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें ?

ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें ?

 How to download death certificate online:- ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें ? जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसका सबसे पहला डॉक्यूमेंट जन्म प्रमाण पत्र ही होता है, जो कि गांव में ग्राम पंचायत तथा शहरों में नगर पालिका द्वारा जारी किया जाता है। जन्म प्रमाण पत्र बनने के बाद आप उसे कभी भी अपने मोबाइल से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। इस पर हमने ऑलरेडी एक लेख लिखा है, अगर आप चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वो लेख भी पढ़ सकते है। फिलहाल इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करते हैं ?

मृत्यु प्रमाण पत्र एक इंसान की जिंदगी का अंतिम दस्तावेज होता है। यह इस बात का प्रूफ होता है कि संबंधित व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है। बाकी डाक्यूमेंट्स की तरह मृत्यु प्रमाण पत्र भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, क्योंकि बिना मृत्यु प्रमाण पत्र के आप कानूनी रूप से यह प्रूफ नहीं कर सकते कि संबंधित व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है।

जिस व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है अगर आपको उसका नाम राशन कार्ड से हटाना हो, उसका बैंक अकाउंट बंद करना हो, उसकी पेंशन बंद करवानी हो, तो आपको गवर्नमेंट रिकॉर्ड में यह दिखाना होगा की इस व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है। जन्म प्रमाण पत्र की तरह मृत्यु प्रमाण पत्र भी ग्राम पंचायत तथा नगर पालिका के द्वारा जारी किया जाता है। अगर आप इंसान की मृत्यु होने के 21 दिन के भीतर भीतर ग्राम पंचायत या नगरपालिका में इसकी सूचना दे दे, तो वह आपको तुरंत मृत्यु प्रमाण पत्र बना कर दे देते हैं। लेकिन अगर आप इसकी सूचना 21 दिन के बाद देते हैं तो इसकी लंबी चौड़ी प्रोसेस है, जिसमें आपको आवेदन फॉर्म पर कई अधिकारियों के साइन की जरूरत पड़ती है।

फिलहाल इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि अगर हमें किसी व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र मोबाइल से डाउनलोड करना हो तो वह हम कैसे कर सकते हैं ? यहां पर जो तरीका हम आपको बता रहे हैं उस तरीके से आप घर बैठे अपने मोबाइल से भी ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

How to download death certificate online

death certificate duplicate copy online, death certificate download rajasthan, how to get death certificate online, death certificate search by name, death certificate form pdf

मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का तरीका जानने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि यहां पर जो तरीका हम आपको बता रहे हैं वह सिर्फ राजस्थान के नागरिकों के लिए ही है। अगर आप किसी दूसरे राज्य से है तो यह लेख आपके काम का नहीं है, किन्तु अगर आप राजस्थान से हैं तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी है।


Online Death Certificate Kaise Download Kare ?

तो देखे फ्रेंड्स राजस्थान सरकार ने एक पोर्टल जारी कर रखा है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र तथा विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस पोर्टल का इस्तेमाल इस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर तथा इसका ऐप्प अपने मोबाइल में डाउनलोड करके कर सकते हैं। फिलहाल मैं आपको मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रोसेस पहचान पोर्टल के एप के द्वारा बताने वाला हूं। लेकिन अगर आप चाहें तो पहचान की वेबसाइट pehchan.raj.nic.in पर जाकर भी यह स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए एक चीज का आपके पास होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसके बिना आप मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। तो वह चीज यह है कि आप जो मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कर रहे हैं, उसमे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास होना जरूरी है। क्योंकि सर्टिफिकेट डाउनलोड करते समय उस मोबाइल पर एक ओटीपी जाएगा, ओटीपी वेरीफाई करने के बाद ही आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

अगर आपको याद नहीं है कि उस सर्टिफिकेट में कौन से मोबाइल नंबर दिए थे, तब भी कोई बात नहीं है। आप नीचे बताए गए स्टेप फॉलो करें। उन स्टेप्स के माध्यम से आप यह चेक कर सकते है कि आपके कौन से मोबाइल नंबर उस सर्टिफिकेट में रजिस्टर है।

इसके अलावा अगर उस सर्टिफिकेट में आपके कोई भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, या जो नंबर रजिस्टर है वह सिम बंद हो चुकी है। तब भी आप मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको ईमित्र पर जाना पड़ेगा। क्योंकि यह सुविधा आम नागरिकों के लिए उपलब्ध नहीं है सिर्फ ईमित्र किओस्क ही बिना otp के किसी का भी death certificate download कर सकता है।


ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें ?

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करना है Pehchan और इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इसको अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

Download

डाउनलोड करने के बाद इस ऐप को ओपन करें। इसका होम पेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

उसके बाद Download Certificate बटन पर क्लिक करें। फिर आपके सामने ऐसा भेज ओपन हो जाएगा।


1. जो सर्टिफिकेट आपको डाउनलोड करना है, वो यंहा सेलेक्ट करे, हम Death Certificate Download कर रहे है, इसलिए Death सेलेक्ट करे।

2. सर्टिफिकेट आप मोबाइल नंबर डालकर डाउनलोड करने वाले है या सर्टिफिकेट रेजिस्ट्रेशन नंबर, वो यंहा सेलेक्ट करे। अगर आपके पास सर्टिफिकेट नंबर नही है ? तो आप मोबाइल नंबर ही सेलेक्ट करे।

3. इस बॉक्स में सर्टिफिकेट में रजिस्टर मोबाइल नंबर या सर्टिफिकेट के रेजिस्ट्रेशन नंबर डाले।

4. इसमे साइड में दिख रही इमेज वाला कोड डाले।

5. अंत मे Search बटन पर क्लिक करे।

फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यंहा नीचे वो सभी सर्टिफिकेट आ जाएंगे जिनमे आपके मोबाइल नंबर रजिस्टर होंगे, आपको वो सर्टिफिकेट सेलेक्ट करना है, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते है।

इसके बाद आपके सामने एक मैसेज शो होगा कि हम आपके मोबाइल नंबर पर एक otp भेज रहे है, यंहा आपको OK बटन पर क्लिक करना है।

फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा, नेक्स्ट पेज में वो otp डाल कर Download बटन पर क्लिक करे।

फिर आपके सामने ऐसा आगे ओपन हो जाएगा।

यंहा ऊपर कार्नर में दिख रहे आइकॉन पर क्लिक करे। फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा इस प्रिंट आइकॉन पर क्लिक करे। बस इसके बाद आपका सर्टिफिकेट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा, जिसका प्रिंटआउट आप प्रिंटर के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

इस जानकारी को विडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे 

नोट:- यंहा एक ध्यान देने वाली बात यह है कि इस सर्टिफिकेट में जो डिजिटल सिग्नेचर होंगे, उसमे एक Question Mark होगा, यह मोबाइल में ऐसा ही दिखाई देगा, अगर आपको इस सिग्नेचर को validate करना हो, तो आपको कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी, कंप्यूटर में Adobe Acrobat Reader नाम से एक सॉफ्टवेयर आता है, जिसकी मदद से आप यह साइन validate कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा अपने परिवार के किसी भी सदस्य का मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

0 Comments: