Headlines
Loading...
राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन कैसे ले ?

राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन कैसे ले ?

How to Get New Electricity Connection in Rajasthan : - अगर हमारे यहां बिजली एक घंटे भी चली जाए तो रहना मुश्किल हो जाता है बाकी तो आप सभी लोग जानते ही होंगे कि बिजली के बिना घरेलू और कमर्शियल काम करना कितना मुश्किल होता हैं। ऐसे में आज भी भारत के कई हिस्सों में बिजली कनेक्शन नहीं है लेकिन भारत सरकार हर तरह से बिजली कनेक्शन सभी जगह उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही है। अगर आप राजस्थान में रहने वाले हैं और आप अपने घरेलू या कमर्शियल से संबंधित नया बिजली कनैक्शन लेना चाहते हैं तो वो आप कैसे और किस प्रकार से लेंगे ? वही तरीका आज हम आपको इस ब्लॉग में बताने वाले हैं। 

इस ब्लॉग में हम आपको राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन कैसे लें ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो कृपया करके आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


बिजली कनेक्शन लेना क्यों जरूरी है ? 

अब आप खुद ही देख लो कि बिजली कनेक्शन लेना क्यों जरूरी है ? क्योंकि आज के इस टाइम में ऐसा कोई काम नहीं है जिसे आप बिजली के बिना कर सकते हैं। जैसे पंखा, फ्रिज, कूलर, टुबेल, कपड़े धोने की मशीन, कारखानों से संबंधित काम और अन्य घरेलू व कमर्शियल काम यह सभी काम बिजली के बिना करना ना के बराबर है। आज के समय में बिजली ज्यादातर लोगों की आवश्यकता सी बन गई है। अगर बाई चांस गर्मी के दिनो मे 10 मिनट के लिए बिजली (लाईट) चली जाए तो लोगों को कितनी मुश्किल होती होगी आप इस बात से वाकिफ ही होंगे। 


राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए दस्तावेज क्या क्या चाहिए ? 

जिस व्यक्ति के नाम पर नया बिजली कनेक्शन लिया जा रहा है उसके सभी दस्तावेज मांगे जाते हैं। 

1. आवेदक का आधार कार्ड

2. आवेदक का राशन कार्ड

3. आवेदक का वोटर आईडी कार्ड

4. मूल निवास प्रमाण पत्र

5. नॉन जुडिशल स्टांप पेपर

6. प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज


राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन कैसे ले ? How to Get New Electricity Connection in Rajasthan

राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन 3 तरीकों से लिया जा सकता हैं जिसमें से पहला तरीका ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन है। लास्ट में आप Emitra पर जाकर के आवेदन करवा सकते हैं। राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन लेने से संबंधित हमने आपको नीचे कंपलीट प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बता रखा है। 


राजस्थान में ऑनलाइन नया बिजली कनेक्शन लेने का तरीका : - 

अगर आप अपने घर, दुकान या फिर कमर्शियल यूज़ के लिए नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं। तब आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

1. सबसे पहले आप राजस्थान के बिजली वितरण विभाग की ऑफिशल वेबसाइट Energy.rajasthan.gov.in पर विजिट करें। 

2. इसके बाद यहां पर आप Apply Online For New Connection ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3. अभी आपके सामने नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें मांगी गई सभी इंपॉर्टेंट जानकारी सही सही तरीके से भरें। 

4. इसके बाद आप किस तरह का कनेक्शन लेना चाहते हैं उसके बारे में भी जानकारी जरूर दें। 

5. फिर आपको बिजली में कितने लोड की आवश्यकता है उसके बारे में भी जानकारी जरूर दें।

6. कंपलीट एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको कुछ फीस भी देनी होगी। फीस देने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दें। 

अगर आप घरेलू सम्बन्धित नया बिजली कनेक्शन ले रहे हैं तो आपको बिजली कनेक्शन 7 से 8 दिन के अंदर मिल जाता है। लेकिन इसके अलावा आप कमर्शियल या किसी काम के लिए बिजली कनेक्शन ले रहे हैं तो आपको बिजली कनेक्शन लेने में ज्यादा टाइम लग सकता है। 


राजस्थान में ऑफलाइन नया बिजली कनेक्शन लेने का तरीका : - 

1. राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए सबसे पहले आपको संबंधित बिजली विभाग के कार्यालय में जाना होगा।

2. इसके बाद यहां पर आपको नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी। इस फॉर्म में आपको अपने सिग्नेचर, स्टांप पेपर और अन्य सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना हैं।

3. एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज अटैच करने के बाद आप अपने बिजली विभाग के कार्यालय में आवेदन शुल्क के साथ फोरम को सम्मिट कर दीजिए।

4. फिर कुछ दिनों के बाद आपका बिजली बिल कनेक्शन आपके यहां पर लगवा दिया जाएगा।


राजस्थान में ईमित्र से नया बिजली कनेक्शन लेने का तरीका : - 

ऊपर बताए गए दोनों तरीकों से नया बिजली कनेक्शन नहीं लेना चाहते हैं तब आप अपने एरिया के ईमित्र किओस्क के पास जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसी के साथ ही नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए जितने भी दस्तावेज मांगे जाएंगे वह सभी पहले से तैयार जरूर कर लें। 


राजस्थान में नया बिजली कनैक्शन लेने के लिए कितना पैसा लगता हैं ? 

नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए लगभग 2000 से ₹3000 के आसपास पैसे लग जाते हैं। लेकिन हम यह कंफर्म नहीं बता सकते कि इतने ही पैसे आपको नया बिजली कनेक्शन लेने में लगेगा क्योंकि यह आपके क्षेत्र और आपके बिजली कनेक्शन पर डिपेंड करता है। अगर आप चाहे तो आप अपने बिजली विभाग के कार्यालय में या लाइनमैन के जरिए नया बिजली कनेक्शन लेने का कितना पैसा लगता है इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

वैसे दोस्तों अभी आपको राजस्थान में नया बिजली कनेक्शन कैसे ले ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी अगर आपको इस टॉपिक से रिलेटेड अभी भी कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: