Headlines
Loading...
प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है ? कुसुम योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है ? कुसुम योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

What is pm kusum Yojana full information in Hindi : - भारत में कई ऐसे राज्य है जहां पर सुखा होने के कारण खेती कर पाना थोड़ा मुश्किल होता हैं। यानी खेती करने के लिए सिंचाई के साधन नहीं होने के कारण किसान को खेती करने में मुश्किलो का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत सभी किसानों को सोलर पैनल की सुविधा दी जाएगी, जिससे वह अपने खेत में सोलर पैनल के द्वारा पंप चला कर के फसल की सिंचाई कर सकेंगे। 

तो आइए जानते हैं इस ब्लॉग के माध्यम से प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है ? प्रधानमंत्री कुसुम योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं ? इसके बारे में आपको कंप्लीट जानकारी मिलने वाली है। 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है ? कुसुम योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?


प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है ? What is Pradhan mantri Kusum Yojana in Hindi

भारतीय किसान अपनी खेती में सिंचाई करने के लिए डीजल और पेट्रोल से चलने वाले पंपों का उपयोग करते हैं। और इन्हीं पंपों को अब प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पंपों में बदला जाएगा। साथ ही में किसान अपने खेत में सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादन कर सकेंगे। किसान अपनी खेती में सिंचाई करने के लिए जिन पंपों का यूज करता है। वह पंप अब सोलर पैनल के द्वारा चला सकेंगे। इससे अब आपको अपने खेत में सिंचाई करने के लिए डीजल पेट्रोल और बिजली से पंपों को चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

केंद्र सरकार के द्वारा साल 2018-19 के अंदर प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत भारत के सभी किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे। जिनको अपनी खेती में सिंचाई करने में आसानी होगी। साथ ही वे सोलर पैनल के द्वारा अधिक से अधिक बिजली का उत्पादन करके प्राइवेट कंपनियों और सरकार को बिजली बेचकर के ज्यादा आमदनी कर सकेंगे। 

भारत के जिन इलाकों में बिजली नहीं है और उनको सिंचाई करने में समस्या आती है तो वह पीएम कुसुम योजना का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सोलर पंप उपलब्ध करवाकर सोलर  के माध्यम से खेत में सिंचाई करवाना है जिससे उनको हर महीने बिजली का बिल भी नहीं देना पड़ेगा साथ ही में बिजली की खपत भी कम हो जाएगी। 

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको केवल 10% लागत का भुगतान करना होगा। सरकार द्वारा 30% राशि किसानों को सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाएगी। 30% लोन के रूप में किसानों को प्रदान की जाएगी। साथ ही इस योजना के माध्यम से ना केवल बिजली की बचत होगी। बल्कि एक्स्ट्रा बिजली का उत्पादन भी किया जा सकेगा। 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत भारतीय किसानों को बजट 2018-19 के तहत साल 2022 तक तीन करोड़ लाभार्थियों को लाभ देना है। इस योजना का टोटल बजट 1.40 लाख करोड़ रुपए के आस पास बजट हैं। जिसमे से केंद्र सरकार के द्वारा ₹480000000 और राज्य सरकार के द्वारा ₹480000000 दिए जाएंगे। इसी के साथ ही 45000 करोड़ बैंक लोन दिया जाएगा। 

योजना का नाम - प्रधानमंत्री कुसुम योजना

योजना का पूरा नाम - किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान

लॉन्च करने वाले - वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली

किस सरकार के अंतर्गत - केंद्र सरकार के

लाभ लेने वाले - भारत के सभी किसान

मुख्य उद्देश्य - सौर पैनल द्वारा चलने वाले पंप उपलब्ध करवाना


प्रधानमंत्री कौशल योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए डॉक्यूमेंट - 

आवेदन करने वाले का आधार कार्ड

राशन कार्ड 

ऑथराइजेशन लेटर 

जमीन की जमाबंदी

जमीन से जुड़े कुछ अन्य दस्तावेज

मोबाइल नंबर 

बैंक पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

आय प्रमाण पत्र


प्रधानमंत्री कुसुम योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? 

इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए आप अपने राज्य के अकॉर्डिंग कर सकते हैं। क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग वेबसाइट है। जहां पर आप इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

हम आपको राजस्थान कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं। 

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में राजस्थान कुसुम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करें।

अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें

> इसके बाद में राजस्थान कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करे

> इसके बाद में आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा इसे आप कंप्लीट रूप से भर लें। 

जिसमें आप आवेदन करने वाले की डिटेल

कांटेक्ट डिटेल

जमीन की डिटेल

बैंक डीटेल्स 

> इसके बाद में इसमें जरूरी दस्तावेज अटैच करके फॉर्म को सबमिट कर दीजिए, आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

ये भी पढ़े...

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत भारत के किसानों को आत्मनिर्भर बनाना हैं। साथ ही उनको सोलर पंप उपलब्ध करवाना हैं जिससे वे आसानी के साथ अपनी खेत की सिंचाई कर सके। यह योजना उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा मददगार होगी। जिन लोगों के इलाके में बिजली नहीं होने के कारण खेत में सिंचाई करने भी मुश्किल होती हैं। हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है ? कुसुम योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? जरूर पसन्द आई होगी।

0 Comments: