Headlines
Loading...
BSTC Course क्या होता है ? बीएसटीसी कोर्स कैसे करें ?

BSTC Course क्या होता है ? बीएसटीसी कोर्स कैसे करें ?

What is BSTC Full Information in Hindi : - दोस्तों 12वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स को अपने करियर को लेकर के काफी कंफ्यूजन होता है कि अभी हमें क्या करना चाहिए। जिससे हमारा कैरियर सेट हो जाए। तो हम आपको बताना चाहेंगे कि 12वीं पास स्टूडेंट्स ज्यादातर बीएसटीसी कोर्स को ही सिलेक्ट करते हैं क्योंकि इस कोर्स को करने से स्टूडेंट्स को बहुत ही जल्दी प्राइवेट जॉब या गवर्नमेंट जॉब मिल जाती है। 

आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि बीएसटीसी कोर्स क्या है ? बीएसटीसी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या है ? बीएसटीसी का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? बीएसटीसी कोर्स कैसे करें ? यह सभी जानकारी आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं।



BSTC का फूल फॉर्म क्या हैं ? What is BSTC Full Form

BSTC का फुल फॉर्म " Basic School Teaching Certificate " होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब बुनियादी स्कूल शिक्षण प्रमाण पत्र होता हैं। 


बीएसटीसी कोर्स क्या होता है ? What is BSTC in Hindi 

बीएसटीसी 2 साल का कोर्स होता है जिसे स्टूडेंटस अपनी 12वीं की पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद करते हैं। बेसिकली यह कोर्स उन सभी स्टूडेंट्स के लिए है जो जल्दी से जल्दी जॉब प्राप्त करना चाहते हैं। बीएसटीसी कोर्स करने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि कैंडिडेट कक्षा 1 से लेकर के कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए एलिजिबल हो जाता है। साथ ही में इस कोर्स को करने के बाद डायरेक्ट कैंडिडेट को गवर्नमेंट जॉब नहीं मिलती है बल्कि उसको पहले राजस्थान के द्वारा आयोजित की जाने वाली REET में थर्ड ग्रेड टीचर के लिए अप्लाई करना होता हैं। फिर आगे का प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद कैंडिडेट गवर्मेंट जॉब करने के लिए योग्य हो जाता हैं। 

NOTE : - बीएसटीसी कोर्स केवल राजस्थान राज्य में ही ऑफर किया जाता है। 


बीएसटीसी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या है ? 

> बीएसटीसी कोर्स करने के लिए कैंडिडेट राजस्थान का मूल निवासी हों।

> यह कोर्स करने के लिए व्यक्ति की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष हो सकती है।

> कैंडिडेट का कम से कम 12th पास होना चाहिए। 

> जनरल केटेगरी के स्टूडेंट्स के 12th में 50% मार्क्स और एससी, एसटी, ओबीसी, तलाकशुदा और विधवा के 12th में 45% मार्क्स होना चाहिए।


बीएसटीसी कोर्स कैसे करें ? 

1. 12th Pass Out : - बीएसटीसी कोर्स करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को 12th पास किसी भी स्ट्रीम (आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस) से कंप्लीट होनी चाहिए। 

2. Entrance Exam : - बीएसटीसी कोर्स करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को बीएसटीसी का एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। जिसके लिए स्टूडेंट्स को पहले ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना पड़ेगा। 

3. Counselling : - एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद स्टूडेंट्स को काउंसलिंग करवानी पड़ती है। इसके बाद अगर किसी स्टूडेंट का काउंसलिंग में नंबर आ जाता है तो उसको अलग-अलग जिलों में कॉलेज अलॉट होती है। 

कॉलेज अलॉट होने के बाद स्टूडेंट्स को 2 साल का बीएसटीसी कोर्स करवाया जाता है। 


BSTC एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न क्या हैं ? Exam Pattern for BSTC Entrance Exam

 1. पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप का आएगा जिसमें मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होंगे।

 2. क्वेश्चन पेपर इंग्लिश और हिंदी लैंग्वेज में होगा।

 3. पेपर को कंप्लीट करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

 4. एग्जाम पेपर में 4 सेक्शन होंगे। प्रत्येक सेक्शन 50 मार्क्स का होगा। और प्रत्येक क्वेश्चन 3 मार्क्स का होगा। 

 5. बीएसटीसी के एंट्रेंस एग्जाम में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

 6. इस एग्जाम में टोटल 200 क्वेश्चन टोटल 600 मार्क्स के आयेंगे। 


बीएसटीसी एग्जाम सिलेबस क्या है ? BSTC for Exam Syllabus

1. राजस्थान जनरल अवेयरनेस

2. मेंटल एबिलिटी

3. टीचिंग एटीट्यूड

4. इंग्लिश

5. लैंग्वेज एबिलिटी (हिंदी, संस्कृत)


BSTC का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ?

1. 12th परीक्षा का प्रवेश पत्र

2. 10th मार्कशीट

3. पासपोर्ट साइज फोटो

4. सिग्नेचर

5. मोबाइल नंबर


बीएसटीसी का फॉर्म कैसे भरें ? How to Apply BSTC Form in Hindi

बीएसटीसी का आप ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।  जिसके लिए आप बीएसटीसी की ऑफिशल वेबसाइट predeled.com पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी ईमित्र सेंटर या किसी सीएससी सेंटर पर जाकर के फॉर्म अप्लाई करवा सकते हैं। 


बीएसटीसी का फॉर्म कब स्टार्ट होता है ? 

बीएसटीसी का फॉर्म लगभग फरवरी महीने से लेकर के अप्रैल महीने तक भरे जाते हैं। लेकिन बीएसटीसी का फॉर्म स्टार्ट होने से पहले बीएसटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर एक नोटिसफिकेशन जारी किया जाता है। जिसका ध्यान आप जरूर रखें। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। इसके अलावा अगर आपका बीएसटीसी से रिलेटेड अन्य कोई सवाल हो या सुझाव तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं। 

0 Comments: